Saturday, August 20, 2022

CCTV Camera Business Ideas – सीसीटीवी कैमरे का व्यापार शुरू करें और कमाएं ढेर सारा लाभ !

अभी के कोरोना संक्रमण महामारी के दौर में हमारे देश मे सबसे गंभीर मुद्दा बेरोजगारी है । नौकरी के कम मौको के वजह से इसका सीधा असर हमारे देश के युवा भाई पर हुआ है, हमारे देश के युवा भाई पढ़े लिखे होकर भी बेरोजगारी से झुझ रहे हैं उन्हें रोजगार करने का मौका प्राप्त नहीं हो रहा है । कोई भी देश मे ज्यादा व्यापार का होना उस देश के गौरव और विकासशील होने मे अहम रोल निभाती है ।

यदि आपको भी रोजगार नहीं प्राप्त हो रहा है और आप अपने व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए व्यापार के लिए कुछ आइडियाज लाए है जिसे अपना कर आप खुद की कम्पनी खरी कर सकते हैं, और लाखों से भी अधिक लाभ प्राप्त करने के पात्र बन सकते हैं । आज आपको अपने लेख के माध्यम से जानकारी देने जा रहे हैं CCTV कैमरा के व्यापार के बारे मे ।

यहाँ भी पढ़े :- कम निवेश में शुरू करें लेडीज अंडरगारमेंट्स का व्यापार, और लाखों की कमाई करें !

CCTV Camera Business Ideas

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, CCTV Camera Business Ideas, CCTV Business
CCTV Camera Business Ideas

बैंक दूकान घर आदि की सेफ़्टी हमेशा से लेकर परेशानी का ही विषय बना रहा और आए दिन न्यूज मे लूट चोरी से सम्बन्धित खबरे छपते ही रहते है । परंतु हमारे देश में  टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ ही ऐसा यंत्र प्रस्तुत हुआ है जिसके मदद से आप अपने घर ऑफ़िस दुकान कहीं भी सेट कर 24 घंटे निगरानी रख सकते हैं जिसका नाम CCTV कैमरा है । अब आप यह जानना चाहेंगे की CCTV का मतलब क्या होता है तो इसका मतलब क्लोज सर्किट टेलीविजन होता है ।

आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह CCTV एक तरह का कैमरा होता है । ये एक मोबाइल के कैमरे जैसा है आप ऐसा भी कह सकते हैं । यह सीसीटीवी कैमरा यदि किसी के घर में लगा दिया जाए तो यह उस घर में होने वाली सभी हरकत को लाइव डिस्प्ले करता है । और कंप्यूटर के माध्यम से स्वयं के हार्ड डिस्क मे सेव कर लेता है । इसकी खासियत यह है कि ऑपरेट करने के लिए आपको कंप्यूटर आदमी की आवश्यकता नहीं पड़ता है । आप चाहे तो कोई भी हरकत कभी भी आप इसे निकाल कर चेक कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- आप जॉब की खोज कर रहे हैं तो शुरू करें यह काम,

आप इस CCTV कैमरा को घर के मेन गेट ऑफ़िस दुकान या लौकर या फिर व्यक्तियों के जहा अधिक आना जाना लगा है ये कैमरा वाहा लगाया जाता है । आप ने यह नोटिस किया होगा कि जहां सीसीटीवी कैमरा लगा होता है वहां पर आपको एक लोगो आता है जिस पर लिखा होता है अंडर सर्विलांस एरिया अब आप सोच रहे होंगे कि इसका मतलब क्या होता है तो इसका मतलब यह होता है कि आप सीसीटीवी कैमरा की नजर में हैं ।

गुजरे साल पहले इस सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल बैंक आर्मी कैम्प, हवाई अड्डे, सरकारी ऑफ़िस  इत्यादि इन्हीं जगहों पर सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल किया जाता था । परंतु मौजूदा वक्त में चोरी लूट ये सब को मद्दे नजर रखते हुए लगभग देश मे ज्यादातर व्यक्ति सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल करते है । मौजूदा वक्त मे इस सीसीटीवी का इस्तेमाल पार्क, रेलवे स्टेशन, दुकान, घर, मौल, स्कूल, कॉलेज, ट्रैफिक signal, ये सब स्थान पर तो सीसीटीवी का उपयोग किया ही जाता है ।

एक आकरा के अनुसार सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल 87 फ़िसदी कमर्शियल और 13 फ़िसदी रेजिडेंट purpose के वासते किया जाता है ।  कुछ वर्षों में इसका परिणाम काफ़ी अच्छा खासा आया है । और इसका फ़ायदा सुरक्षा एजेंसियों को भी तरह तरह के केस सुलझाने मे काफ़ी हद तक सहायता भी प्राप्त हुई है । मौजूदा वक्त मे ये सेफ़्टी के मद्दे नजर व्यक्तियों की पहली पसंद CCTV कैमरा है । जिससे इसमे व्यापार के अधिक मौका उतपन भी हो रहे हैं ।

ऐसे करे इस व्यापार की शुरुआत !

सीसीटीवी कैमरा का व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले 900 वर्ग फ़िट भुमी की आवश्यकता पड़ती है आप भुमी चाहे तो भारे पर लेकर भी इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं । उसके बाद आपको फ़र्नीचर इलेक्ट्रिफ़िकेशन आदि का कार्य कराना होता है । इसके अलावा आपको सीसीटीवी कैमरा मे इस्तेमाल होने वाले मशिनरी से सम्बन्धित उपकरण और इसके साथ ही कच्चा माल भी प्राप्त करना होता है । इस्तेमाल मे आने वाली मशिनरी उपकरण और कच्चे माल के नाम भी  निम्नलिखित है ।

मशीनरी एवं उपकरण !

  • आँसिलस्कोप ( 10 MHz ) आपको इसकी आवश्यकता होगी ।
  • आपको CCTV कैमरा की आवश्यकता होगी।
  • आपको एलसीडी मॉनिटर की जरूरत होगी । 
  • आपको इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए डीसी पावर सप्लाई ( 30V, 2A ) की आवश्यकता होगी ।
  • आपको डिजिटल मल्टीमिटरस ( 4.1/2 डिजिटस ) की आवश्यकता होगी ।
  • आपको एनालॉग मल्टीमिटरस की जरूरत पड़ती है ।
  • बेंच ड्रिलिन्ग मशीन की आवश्यकता आपको होगी ।
  • आपको पोर्टेबल ग्राइंडर की जरूरत पड़ती है ।
  • टूल किट्स इत्यादि सब की आवश्यकता पड़ती है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कच्चा माल मे ये सब आता है ! 

  • आपके कच्चे माल मे हार्ड डिस्क आता है जिसकी आपको आवश्यकता पड़ती है ।
  • आपके कच्चे माल मे पीसीबीएस विथ इलेक्ट्रॉनिक आता है आपको इसकी भी आवश्यकता होगी ।
  • आपके कच्चे माल मे कंपोनेन्टस भी आता है जिसका आपको जरूरत पड़ती है ।
  • आपके कच्चे माल मे डिस्प्ले कम कंट्रोल पैनल आता है आपको इसकी भी आवश्यकता होगी ।
  • आपके कच्चे माल मे इलेक्ट्रॉनिक कनेक्टर्स या स्विच आता है आपको इसकी भी आवश्यकता होगी ।
  • आपके कच्चे माल मे सॉकेट आता है जिसका आपको जरूरत पड़ती है ।
  • आपके कच्चे माल मे मेटालिक केस विथ क्कैंपस भी आता है आपको इसकी भी आवश्यकता होगी ।
  • आपके कच्चे माल मे स्क्रू भी आता है जिसका आपको जरूरत पड़ती है ।
  • आपके कच्चे माल मे सोल्जर सॉफ्ट भी आता है जिसका आपको आवश्यकता होगा ।
  • आपके कच्चे माल मे पैकिंग मटेरियल भी आता है जिसका आपको जरूरत पड़ती है ।
  • आपके कच्चे माल मे कनेक्टिंग केबल इत्यादि भी आता है जिसका भी आपको सबका होती है ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप ने जारी किया कमाल का फीचर, ऐसे उठाए इस फीचर का लुफ्त

सीसीटीवी कैमरा के कुछ प्रकार और उसके इस्तेमाल !

  • Dome कैमरा 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि ये सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला कैमरा है जैसा कि इस कैमरे को ज्यादातर व्यक्ति अपने दुकान, बस, कार, घर इत्यादि स्थानो पर लगाया जाता है।

  • IR कैमरा 

जैसा कि इस तरह के कैमरे को नाईट विजन कैमरा भी कहा जाता है इसका उपयोग रात्रि के हरकतो पे निगाहे रखने के लिए किया जाता है । 

  • वाटर प्रूफ कैमरा

इस  वाटर प्रूफ कैमरा का उपयोग खुले स्थानो पे किया जाता है इसको ज्यादा से ज्यादा सड़क और सिग्नल के किनारे लगाया जाता है, इस कैमरे मे आप देख लेना कि इसमे एक खास प्रकार के कवर लगा होता है जो कि पानी से आपके कैमरे को बचाने का कार्य करता है । यह कैमरा आपके काफ़ी मजबूत होता है ।

  • इंटरनेट प्रोटोकॉल कैमरा ! 

इंटरनेट प्रोटोकॉल कैमरा इस तरह के कैमरे को इन्टर्नेट के माध्यम फ़ोन से लिन्क करना चाहे तो कर सकते हैं ।

  • PTZ कैमरा 

यह एक विशेष प्रकार का कैमरा होता है, इस कैमरे के माध्यम से जूम या फिर दिशा परिवर्तन किया जा सकता है । इस PTZ कैमरा का उपयोग TV स्टूडियो या गेम के फ़िल्ड मे किया जाता है। 

  • डे और नाइट कैमरा

ये डे और नाइट कैमरा दिन के लाइट मे कलर वीडियोग्राफ़ी भी कर सकता है यही इसमे खासियत है । और रात्रि मे या कम लाइट मे ब्लैक एंड व्हाइट वीडियोग्राफ़ी कर सकता है ।

कितनी होगी कमाई !

जैसा कि देखा जाता है की वर्षीय 6000 सीसीटीवी कैमरा लगाने के प्रोजेक्ट मे आपके एक वर्श का पुरा लागत 2 करोड़ 78 लाख रुपए लग जाता है । रिपोर्ट के अनुसार एक सीसीटीवी कैमरा लगाने का रेट 5200 रुपए तय किया जाता है तो एक वर्श का पुरा टर्न ओवर 3 करोड़ 12 लाख का होता है । वर्षीय पुरा लागत 2 करोड़ 78 लाख होता है और वर्षीय पुरा टर्न ओवर 3 करोड़ 12 लाख का होता है ।

 इस प्रकार से वर्श मे कुल मिलाकर 34 लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त होता है । मतलब कि एक माह मे पौने तीन लाख । जैसा कि सीसीटीवी कैमरा लगवाने मे लागत उसमे उपयोग होने वाले वायर, हार्ड डिस्क, और माँनीटर इत्यादि पे डिपेंड करता है । जैसा कि कोई छोटे मकान या स्टोर मे सीसीटीवी कैमरा लागवाने के लागत उसके चैनल के मुताबिक होता है ।

बाकी व्यापार के बराबरी क्यो है सीसीटीवी का व्यापार सरल ! 

यदि हम कोई दूसरे व्यापार की चर्चा करे तो सबसे पहले भुमी या फिर बड़े स्टोर रूम की आवश्यकता होती है । वर्तमान समय में भुमी का ज्यादा कीमत बढ़ने के वजह से व्यापार का 70 फ़िसदी से 80 फ़िसदी भुमी मे ही या स्टोर रूम प्राप्त करने मे चला जाता है । परंतु सीसीटीवी कैमरे के व्यापार मे ऐसा कुछ नहीं होता है । भारत सरकार यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ़ एमएसएमई के मुताबिक आप 100 गज भुमि मतलब की 900 वर्ग फ़िट भुमि लेकर आप इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं । आप चाहे तो ये भूमि भारे पर भी प्राप्त कर इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं ।

वित्तीय विश्लेषण ! 

भारत सरकार यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ़ एमएसएमई के संख्या के अनुसार सीसीटीवी कैमरा का व्यापार हर साल 30 फ़िसदी की रेट से बढ़ रहा है । और 2020 तक इंडिया मे ये 16 हजार तक हो सकता है । माइक्रो स्मॉल मीडियम एंटरप्राइजेज के अनुसार अगर आप वर्षीय 6000 CCTV कैमरा का निर्माण करना चाहते हैं तो उसकी लागत कुछ ऐसा हो सकता है । उपकरण एवं मशीनरी 1 लाख से ज्यादा खर्च का आएगा । ऑफ़िस के उपकरण जैसे कि इलेक्टिफ़िकेशन, फ़िक्स्चर, फ़र्नीचर इत्यादि पे 1.50 लाख से ज्यादा का खर्च आएगा ।

इसके अलावा पहले महिने के कार्य का लागत कच्चे माल लागत लेकर करिबन 22 लाख का खर्च आता है, इस प्रकार पुरे को मिलाकर यूनिट शुरुआत करने के लिए करिबन 25 लाख रुपए का खर्च आता है । भारत सरकार यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ़ एमएसएमई माइक्रो स्मॉल एंड एंटरप्राइजेज के अनुसार एक वर्श का माल निर्माण करने का पुरा लागत 2 करोड़ 78 लाख रुपए पड़ता है ।

एक महीने के कार्य का पुरा लागत 22 लाख होगा तो इसके हिसाब से 12 महिने का मतलब कि एक साल का पुरा 2 करोड़ 64 लाख रुपए होगा । इसके अलावा इन्वेस्टमेंट पर लगे इंटरेस्ट, टैक्स इत्यादि को लेकर 14 लाख रुपए होता है तो इस प्रकार से देखे तो 1 वर्श का पुरा लागत 2 करोड़ 78 लाख रुपए होगा ।

यहाँ भी पढ़े :-  कम पैसे में शुरू करें रेलवे के साथ बिजनेस ! होगी कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई ! 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close