Friday, July 1, 2022

CSC Digital Seva Kendra Business Idea – सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र आरंभ करके कमाएं ढेर सारा लाभ, जानिए बिजनेस आरंभ करने की प्रक्रिया !

इस वर्ष भारत में चल रहे गंभीर वायरस के वजह से गांव में रहने वाले आदमियों का नौकरी हाथ से निकल गया हैं । ऐसे आदमियों के लिए भारत सरकार कुछ योजनाएं लागू की हैं । ऐसे में गांव में रहने वाले आदमियों के पास शानदार अवसर हैं, इसके अंतर्गत वे गांव में ही जॉब कर सकते हैं । इसमें उनको डिजिटल से संबंधित कार्य करना होगा और इसके लिए भर्ती का काम कॉमन सर्विस सेंटर के तहत किया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :- पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए पेटीएम सर्विस एजेंट बनने की प्रक्रिया !

CSC Digital Seva Kendra Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, CSC Digital Seva Kendra Business Idea, CSC Business, How To Start CSC Business
CSC Digital Seva Kendra Business Idea

सीएससी डिजिटल सेवा क्या हैं ?

सीएससी में ग्रामीण के युवा को जॉब करने का एक अवसर दिया जा रहा है । हालांकि, ग्रामीण क्षेत्र में सीएससी डिजिटल सेवा पूरे भारत में करीब 4 लाख हैं। उन सभी ग्रामीण क्षेत्र की ग्राम पंचायत के तहत आने वाले लोक सेवा केंद्र में प्रत्येक में 5 व्यक्तियों को भर्ती  किया जाता है । ट्वीट के माध्यम से सीएससी केंद्र प्रमुख कार्यालय अधिकारी दिनेश त्यागी जी ने ये जानकारी दी हैं कि गांव में उपलब्ध सभी सीएससी केन्द्रों में लगभग 20 लाख डिजिटल उम्मीवारों को अपॉइंटमेंट किया जाएगा । जिसमें लाभ उठाने वाले व्यक्ति छोटे कस्बे एवं ग्रामीण क्षेत्रों के होंगे और उन्हीं का चयन किया जाएगा । ये ही डिजिटल उम्मीदवार कहलाएंगे ।

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 59 मिनट में लघु उद्योग के लिए प्राप्त कर सकते हैं लोन,

सीएससी सेंटर्स में डिजिटल उम्मीदवारों का काम ?

  • डिजिटल उम्मीदवारों का यह काम होगा कि उन्हें प्राइवेट, सरकारी और सोशल क्षेत्र जैसे :- एग्रीकल्चर, टेलीकॉम, एजुकेशन, फाइनेंस इसके अलावा बिल पेमेंट का काम करना होगा। इसके माध्यम से सरकारी और एंटरप्राइजेज सेवा उपलब्ध करवाया जाएगा ।
  • डिजिटल उम्मीदवारों को गांव में बसे हर एक मकान में जाकर व्यक्तियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में जानकारी देने का काम करना होगा ।
  • गांव में निवास कर रहे लोगों को अपना पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि बनवाना या फिर उसमें कुछ सुधार करना हैं, ये सारे काम डिजिटल उम्मीदवार कर सकते हैं ।
  • इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी सर्विस हैं जिसमें आप डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, इंटरनेट रिचार्ज, एलआईसी प्रीमियम और भी अन्य सर्विस जिसे डिजिटल उम्मीदवारों द्वारा दिया जा सकता हैं ।

कैसे करें डिजिटल कैंडिडेट का पंजीकरण ?

ऐसे आवेदनकर्ता जो इन सारे काम करने के लिए एलिजिबल हैं, और वे अपना आवेदन पत्र अपने निवासी क्षेत्र के सीएससी विलेज एंटरप्राइजेज के तहत कर सकते हैं । इसका पंजीकरण सीएससी आईडी के माध्यम से हो सकता हैं और ये आपको सीएससी केंद्र में जाकर प्राप्त होगा । जब आप सीएससी सेंटर पर विजिट करेंगे और डिजिटल उम्मीदवार के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको वहां कुछ बेसिक जानकारी देनी होगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाएगा ।

डिजिटल कैंडिडेट्स को मिलने वाला सैलरी ?

यदि ग्रामीण सेक्टर में निवास करने वाले व्यक्ति ग्रामीण इलाके में रहकर जॉब करने की इच्छा रखते हैं तो आप इस इच्छा को अवश्य पूरा कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा रुपया सरकार के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। हालांकि, रुपए आपको काम के अनुसार प्रदान किया जाएगा या फिर आपको महीने के अनुसार वेतन फिक्स्ड किया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :- सरकारी ई बाजार के माध्यम से प्रतिदिन कमा सकते हैं 10000 हजार रुपए, 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular