Friday, August 12, 2022

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana – अगर आपको प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का एक भी नहीं मिला किस्त, तो लगाएं इस नंबर पर कॉल !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत यदि आपके बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपये की किश्त अभी तक नहीं पहुची है तो अब आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की इस हेल्पलाइन के माध्यम से कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं । नरेंद्र मोदी सरकार के माध्यम से अब तक 11.17 करोड़ अन्नदाताओं को खेती-किसानी के लिए डायरेक्ट उनके बैंक खाते में राशि भेजा है । हम जानकारी दे रहे हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की । सभी 14.5 करोड़ किसानों को इसका मुनाफ़ा प्रदान किया जाना है ।

यहाँ भी पढ़े :- केंद्र सरकार दे रही है भारत के बेटियों को जबरदस्त तौफा

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Samman Yojana, Yojana, PM Yojana
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

यदि किसी किसान को इस प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के अंतर्गत राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है, तो अब उन्हें टेन्शन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है, ऐसा इसलिए क्योंकि अब आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी कंप्लेंट कर सकते हैं । केंद्र सरकार की तरफ़ से शुरुआत किया गया ये किसानों से संबंधित सबसे बड़ी स्कीम है और सरकार की प्रयास यही है कि प्रति सही और असली अन्नदाता को इसका मुनाफ़ा प्राप्त हो ताकि हमारे किसान को खेती-किसानी में किसी भी तरह का संकट का सामना ना करना पड़े ।

यहाँ भी पढ़े :- पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए पेटीएम सर्विस एजेंट बनने की प्रक्रिया !

2 हजार रुपए प्राप्त करने के लिए यहां करे कंप्लेंट, जल्द ही होगा हल !

सबसे पहले आपके खुद के इलाके के लेखपाल और किसान अधिकारी से कांटेक्ट करना होता है और उन्हें इसकी डिटेल्स देनी होती है । यदि आपकी बातें ये व्यक्ति नहीं सुनते हैं तो अब आप इससे संबंधित हेल्पलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं । आपको ये मालूम होना चाहिए कि सोमवार से शुक्रवार तक प्रधानमंत्री -किसान मदद डेस्क के ई-मेल पर कांटेक्ट कर सकते हैं । यदि आपके वाहा से भी कुछ भी एक्शन नहीं लिया जाता है तो आप इस सेल के मोबाइल नंबर 011-23381092 पर कांटेक्ट करे ।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी जी का यह मानना है कि यदि किसी असली अन्नदाता भाई के बैंक खाता में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का राशि नहीं आया है तो इसका हल जल्द से जल्द करवाया जाएगा ।

चौधरी जी का यह भी मानना है कि यदि किसान के अकाउंट में राशि आया नहीं है या फिर किसी भी तरह के टेक्निकल प्रॉब्लम है तो उसे जल्द से जल्द किसी भी हाल में ठीक करवाया जाएगा । उन्होंने यह बोला, कि हमारा प्रयास है कि इसका हर एक असली किसान को मुनाफा प्राप्त हो । इसके लिए अपना स्टेटस की जांच करने और स्वयं अप्लाई करने की साधन भी प्रदान की गई है ।

किसान लगातार कर रहे है कंप्लेंट !

  • गुजरे कई माह से किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बहुत  कंप्लेन आ रही हैं । कंप्लेन यह आ रही है कि रजिस्टर्ड किसानों को भी राशि नहीं प्राप्त हो रहा है । एक ही गांव में कुछ अन्नदाता के खाते में पांच छे बार दो-दो हजार रुपये प्राप्त हुए है वहीं कुछ अन्नदाता ऐसे भी हैं जिनके खाते में पहली किश्त भी नहीं प्राप्त हुई है । कुछ व्यक्तियों के अकाउंट में पहली किश्त पहुंच गई है तो दूसरी नहीं प्राप्त हुई है । ऐसे व्यक्ति सबसे पहले अपने लेखपाल और किसान अधिकारी से पूछें कि उनका नाम लाभ उठाने वाले व्यक्ति की लिस्ट में है या नहीं ।

यदि आपका नाम है तो उनसे यह सवाल करे कि राशि अभी तक क्यों नहीं पहुंचा । यदि आपके सवाल का जवाब न मिले तो फिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन पर कांटेक्ट करें । सरकार तो पूरे देश के सभी 14.5 करोड़ अन्नदाताओ को राशि प्रदान करना चाहती है । सरकार की इस लक्ष्य को पुर्ण करने में अगर कोई अधिकारी बाधा बन रहा है तो आप उसकी कम्प्लेन जल्द से जल्द करें । इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के वेलफेयर सेक्शन  में  कांटेक्ट कर सकते हैं । आपको यह जानना जरूरी है कि दिल्ली में इसका मोबाइल नंबर यह 011-23382401 है ।

मंत्रालय के कांटेक्ट करने की यह साधन ! 

हालांकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान योजना है यही कारण है कि किसानों को कई दफ़ा बहुत प्रकार के सलाह भी दी गई हैं। इसी सब सलाह में एक है हेल्पलाइन नंबर । जिसके माध्यम से हमारे देश के किसी भी क्षेत्र का किसान डायरेक्ट कृषि मंत्रालय से  कांटेक्ट कर सकता है ।

प्रधानमंत्री किसान टोल फ़्री नंबर यह है – 18001155266

प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर यह है – 155261

प्रधानमंत्री किसान लैंडलाइन नंबर यह है – 011—23381092, 23382401

प्रधानमंत्री किसान की नई हेल्पलाइन नंबर यह है – 011-24300606

प्रधानमंत्री किसान की एक और हेल्पलाइन नंबर यह है – 0120-6025109

यहाँ भी पढ़े :-  व्हाट्सएप की सबसे खतरनाक सेटिंग भूलकर भी ना करें ये काम, हो सकता हैं व्हाटसएप हैक

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close