State Bank Of India Cash Deposit – बैंक में भूलकर भी ना रखें 5 लाख रुपए से अधिक, नहीं तो पछताना पड़ सकता हैं ! SBI,IDBI, ICICI

क्या आपके बैंक में सेविंग अकाउंट की सुविधा उपलब्ध है । क्या आपको मालूम हैं कि इस सेविंग अकाउंट मे जमा राशि सुरक्षित है । यानी कि यदि बैंक किसी वजह से डूब जाता है तो आपको कितनी राशि लौटाया जाएगा ! बजट 2020 मे ऐसा ही एक रुल्स को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बदला था । 

यहाँ भी पढ़े :- कम पैसे में शुरू करें रेलवे के साथ बिजनेस !

State Bank Of India Cash Deposit

State Bank Of India Cash Deposit, SBI News, SBI Update, IDBI Bank, ICICI Bank
State Bank Of India Cash Deposit

बैको मे जमा आपकी 5 लाख रुपए तक की राशि सेफ़ है । यदि बैंक मे 5 लाख रुपए से अधिक जमा राशि है तो क्या होगा ? क्यों हमें अपने खाते में 5 लाख रुपए की रकम से अधिक नहीं रखने चाहिए ? आज हम आपको अपने लेख के द्वारा इन्हीं मुद्दों के बारे में पूरी जानकारी देंगे । तो आइए जानते हैं – 

बजट 2020 मे बदला था रूल्स ! 

बात यह है कि सरकार ने पिछले बजट मे बैंक गारंटी की राशि को बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया था । बल्कि इससे पहले ऐसा नहीं था पहले बैंक गारंटी केवल 1 लाख रुपए ही थी । इस रूल्स को लागू 4 फरवरी 2020 से ही कर दिया गया है । यदि अब किसी कारण वश बैंक डूबता है तो आपके अकाउंट मे जमा रकम 5 लाख रुपए तक सेफ़ है । इस नियम के तहत बैंक किसी भी हाल में आपका 5 लाख रुपए वापस करेगा ।

यहाँ भी पढ़े :- अब 25 तारीख तक वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत सत्यापन काम कर सकते हैं !

आकलन कैसा होता है ? 

कोई भी बैंक मे एक आदमी के सभी अकाउंट को मिलाकर 5 लाख रुपए तक की गारंटी उपलब्ध होती है । यानी कि यदि आपने  एक ही बैंक में 5 लाख रुपए की फिक्स डिपॉजिट करा रखी है और उसी मे सेविंग अकाउंट मे तीन लाख रुपए भी रखा हुआ है तो  हम आप को इस बात से अवगत करा दे कि यदि बैंक डूबता है तो आपको केवल 5 लाख रुपए ही वापस मिलेंगे ।

 आपके अकाउंट मे चाहे जितने रकम जमा हो परंतु राशि केवल 5 लाख रुपए तक ही सेफ़ होगीं । इसका मतलब यह है कि यदि किसी के खाते मे दस लाख रुपए और अलग से  फिक्स डिपॉज़िट भी कराई हुई है । ऐसे मे दिवालिया होने या फिर बैंक डूबने पर आपको केवल 5 लाख रुपए की राशि इंश्योयर्ड होगा ।

लक्ष्मी विलास की निकासी सीमा को भी जानिए ! 

लक्ष्मी विलास बैंक के विषय मे रिजर्व बैंक ने 25 हजार रुपए की  विड्रॉल सीमा रखी है, वह हर व्यक्ति है । यदि उसी बैंक में दूसरा अकाउंट मौजूद है तो भी दोनों खातो को मिलाकर प्रति व्यक्ति को 25 हजार रुपए ही प्राप्त होंगे । यह विड्रॉल की सीमा व्यक्ति पर जारी होता है ना की खाता पर ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

रकम की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी !

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने प्रदीप कुमार राय जो कि पूर्व अधिकारी है, उनका यह कहना है कि बैंक मे जमा व्यक्तियों के रकम की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी होता है । कोई भी बैंक को सरकार डूबने नहीं देती है । ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी बड़ी पॉलिटिकल कीमत चुकता करना पड़ सकता है ।

बैंक डूबने से पहले तैयार होता है योजना ! 

पूर्व अधिकारी प्रदीप कुमार राय के अनुसार, जैसे ही किसी बैंक या फिर फ़ाइनेन्सियल सर्विस प्रदान करने वाला कंपनी क्रैडिकल  श्रेणी में आता है तो उसे सम्भालने हेतु योजना रेडी किया जाता है । इसके अंतर्गत बैंक की लायबिलिटी को रद्द करने जैसी फ़ैसले भी लिए जा सकते हैं ! वैसे आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ग्राहक का राशि 5वे नंबर की लायबिलिटी है । ये जानकर तो आपको टेंशन होना तो स्वाभाविक है ।

अपना राशि कैसे सुरक्षित कर सकते हैं ?

एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि गुजरे 50 वर्ष में हमारे देश में शायद ही किसी बैंक दिवालिया हुआ है. वैसे आप अलग-अलग बैंकों में अपना राशि जमा रखकर टेन्शन को खत्म भी कर सकते हैं । 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए जमा बीमा कवर को किया गया था । यह बदलाव लगभग 27 वर्ष मतलब की 1993 के बाद पहली बार यह बदलाव किया गया है । आने वाले वक्त में इसे और बढ़ाने की संभावना हो सकता है। एक्सपर्ट्स ने यह भी जानकारी दी है कि आपके राशि को सेफ़ रखने के लिए बैंक अब प्रत्येक 100 रुपए के जमा राशि पर 12 पैसे का प्रीमियम भी प्रदान करेंगे । और यह पहले 10 पैसे था ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपको प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का एक भी नहीं मिला किस्त

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close