Aadhaar Card PVC Order – अगर आपको आधार कार्ड पीवीसी ऑर्डर करने में हो रही है परेशानी, जानिए क्या हैं मामला !

अभी के समय में व्यक्तियों को पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन करने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और व्यक्ति भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से ट्विटर के माध्यम से इसकी कंप्लेन कर रहे हैं । आधार कार्ड की पीवीसी कार्ड की मांग प्रति दिन काफ़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है । व्यक्ति सेफ़्टी को मद्दे नजर रखते हुए इस पीवीसी कार्ड को अधिक पसंद भी कर रहे है । व्यक्ति इसे पसंद इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इसका साइज बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह ही होता है जिसे हम हमेशा अपने वॉलेट में रख सकते हैं । इसके अलावा डिजिटल सिग्नेचर के साथ ही साथ इसमें क्यूआर कोड भी प्रदान किया गया है ।

तरह तरह के सुरक्षा फ़िचर्स से लैस आप इस कार्ड को कही भी उपयोग कर सकते हैं । अगर आप भी पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करने का सोच रहे हैं तो फ़िर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । परंतु यह देखा जा रहा है कि बहुत व्यक्ति को पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करने मे कई प्रकार के कठिनाइयों का सामना भी किया जा रहा है । इसलिए व्यक्ति भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ले ट्विटर पर ट्वीट के माध्यम से इसकी कम्प्लेन की जा रही हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अब सरकारी कर्मचारियों का कटा हुआ वेतन होगा वापस

Aadhaar Card PVC Order

Aadhaar Card PVC Order, Aadhaar Card News, Aadhaar Card Update, Aadhaar Card PVC Trouble, Aadhaar Card Printout
Aadhaar Card PVC Order

एक ट्विटर उपभोक्ता ने इस ट्वीट मे यह लिखा कि मैंने पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन 11 अक्टूबर को दिया था परंतु स्टेटस मे अभी तक यही पता चल रहा है कि रिक्वेस्ट प्रोसेस मे है और पीवीसी कार्ड प्रिंटिंग के लिए ही भेजा जा चुका है । जब 5 नवंबर को मैने जब कम्प्लेन किया था और मैंने जब उनसे ये सवाल किया की मेरे प्रॉब्लम को कब तक सुलझाया जाएगा तो मुझे जवाब में यह कहा गया की इस मामले में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है ।

इसके अलावा भी एक आधार धारक एक अलग उपभोक्ता ने ट्विट मे यह लिखा कि उसने पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई किया था और उसका भुगतान भी कर दिया था । परंतु अब तक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की तरफ़ से ट्रान्जेक्शन की कम्फ़ोर्मेशन को लेकर अभी तक कोई एसएमएस नहीं आया है ।

यहाँ भी पढ़े :-  पता लगाना चाहते हैं आपकी व्हाट्सएप डीपी कौन कौन देख रहा है ! 

आधार कार्ड को जारी करने वाली नोडल एजेन्सी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की तरफ़ से आधार कार्ड की पीवीसी कार्ड की कॉपी भी जारी करने वाली है । वर्षों से चलने वाली इस पीवीसी कार्ड को 50 रुपए का भुगतान करके आप घर बैठे ही इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

 इस न्यू पीवीसी कार्ड की खास बात यह है कि पुराने वाले प्लास्टिक आधार और प्रिंटटेड आधार कार्ड के साइज मे ये कार्ड छोटा है । इसके अलावा इसमें कई अच्छे सुरक्षा फ़िचर्स प्रदान किए गए है । यदि आपने पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई किया है और रुल्स के अनुसार यह 15 दिनों के अंदर आपके दिए गए पते पर नही पहुचता है तो आप इसकी कंप्लेन कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close