Friday, August 12, 2022

Gents Salon Business Ideas – जेंट्स सैलून का व्यापार शुरू करें और कमाए ढेर सारा लाभ, जानिए पूरी प्रक्रिया !

जेंट्स सैलून का व्यापार वर्तमान समय में काफी प्रगति कर रहा हैं, जिसका मुख्य वजह है व्यक्ति का इसके तरह आकर्षित होना । पहले के युग में सिर्फ लड़की ही सैलून के तरफ आकर्षित होती थी, लेकिन आज का वक्त पूरी तरह बदल गया है, अब लड़के भी सैलून के प्रति काफी आकर्षित नजर आते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि आज के युग में हर मानव की इच्छा होती हैं कि वो दूसरे से थोड़ा बहुत अच्छा दिखे । यदि आप इस व्यापार को आरंभ करते है तो काफी बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 50000 हजार रुपए खर्च करके कमाएं लाखों रुपए,

Gents Salon Business Ideas

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Gents Salon Business Ideas, Gents Parlour Business
Gents Salon Business Ideas

सैलून का व्यापार खोलने के लिए करें सही स्थान का चयन ?

जब आप सैलून खोलने की प्रक्रिया को आरंभ करेंगे तो उससे पहले आपको एक बेहतर जगह की जरूरत पड़ेगी । ऐसा इसलिए क्योंकि की एक बेहतर जगह ही आपके व्यापार को बुलंदी पर ले जाएगा । आप इस बिजनेस के लिए ऐसे जगह का चुनाव करें जहां, कस्टमर अधिक संख्या में बैठ सके और उसे किसी तरह का परेशानी ना हो । इसके अतिरिक्त आपको एक और बात ध्यान में रखना होगा कि आप जहां सैलून ओपन करने का प्रक्रिया कर रहे हैं, वहां अगल बगल में कोई सैलून ना हो ।

यहाँ भी पढ़े ;- पता लगाना चाहते हैं आपकी व्हाट्सएप डीपी कौन कौन देख रहा है !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

सैलून खोलने में लागत कितनी लगेगी ?

यदि आप किसी भी तरह का व्यापार आरंभ करते हैं तो उससे पहले लगने वाली लागत के बारे में पूरी तरह अवश्य जान लें । इसके बाद आप अपने बजट के मुताबिक व्यापार को आरंभ कर सकते हैं । अगर आप एक बेहतर सर्विस देने वाला सैलून खोलते हैं तो आपको करीब 2.5 लाख रुपए की लागत लगेगी । 

इस लागत के तहत सैलून से संबंधित सभी उपकरण, फर्नीचर इत्यादि उपलब्ध हो जाएगी । अगर आपका चयन किया गया जगह खुद का नहीं है तो आपको रेंट पर लेना होगा, ऐसे में आपका निवेश भी बढ़ सकता हैं। यदि आपके पास बिजनेस चालू करने के लिए पर्याप्त रुपए नहीं हैं तो आप इसके लिए बैंक से कर्ज ले सकते हैं और व्यापार आरम्भ कर सकते हैं ।

सैलून के बिजनेस से कितना लाभ होगा ?

अगर किसी भी व्यापार के लाभ के बारे में आकलन किया जाए तो वो उसके लागत पर डिपेंड करता हैं । अगर सैलून की बात करें तो इसमें ज्यादा लागत केवल आरंभिक समय में लगता हैं । अगर आप इस व्यापार को 3 लाख रूपए लगाकर आरंभ किए हैं तो आपको हर माह 25000 तक का आमदनी हो सकता हैं ।

आवश्यक मार्केटिंग

कोई भी बिजनेस को व्यक्तियों तक जल्दी से जल्दी पहुंचाने और अपनी रेपुटेशन बनाने के लिए मार्केटिंग की आवश्यकता होती है । इसी के जैसे आपको भी खुद के सैलून के लिए कार्य मार्केटिंग की आवश्यकता होती है । आप कई तरह से मार्केटिंग कर सकते हैं । 

  • सोशल मीडिया : इस जेनरेशन के चलते सोशल मीडिया सैलून की मार्केटिंग हेतु सबसे बेहतर तरीका साबित हो सकता है । इसमें आपको किसी तरह के राशि की आवश्यकता नहीं पड़ती है और इसके साथ ही एक ही वक्त पर बहुत सारे व्यक्तियों तक आपका मैसेज चला जाएगा । आजकल ज्यादा से ज्यादा युवा सोशल मीडिया पर अपना अधिक वक्त गुजारते है । यदि आप अपने सैलून से जुड़े प्रचार या आवश्यक सुचना व्यक्तियों के साथ शेयर करते हैं तो आपको ज़रूर ही इसका मुनाफा प्राप्त होगा । 
  • शुरूआती ऑफर्स और रेट : मार्केटिंग  के लिए आने वाले कस्टमरों को आप अपने सैलून के लिए कुछ ऑफर भी प्रदान कर सकते हैं । आप कस्टमरों को एक ही पैकेज में कई तरह तरह के अन्य दूसरा सेवा भी दे सकते हैं । आप इसके बाद चाहें तो अपने सैलून रेट दूसरे सैलून से कम रखते है तो ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति आपके सैलून में आएंगे जिससे आपको बेहतर कमाई भी हो सकता है । 
  • वेब साइट : आप अपने सैलून हेतु वेबसाइट भी बनाना चाहे तो बनवा सकते हैं । जिसमे आपको इससे संबधित सभी डिटेल साझा करना होता है । जैसे कि ऑफ़र्स पैसे इत्यादि इसके अलावा आप भी पिक्चर और वीडियो भी डाल सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण डिटेल आप अपने सैलून का एड्रेस अवश्य डाले । और एड्रेस डालने समय अपने सैलून के अलग बगल की कोई फेमस स्थान का जिक्र ज़रूर करे । 
  • पैंपलेट और हिस्ट्री : जहां आप है वहां के मार्केटिंग के लिए सबसे बेहतर और अच्छा उपाय यह है कि आप अपने सैलून हेतु पैंपलेट छपवा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपके पास नौकरी नहीं हैं तो आरंभ करें यह व्यापार, 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close