Friday, August 12, 2022

Reserve Bank Of India (Word Record) – रिजर्व बैंक ने किया अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड ! ऐसा करने वाली दुनिया की पहली बैंक । जाने किस चीज में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया !

दोस्तों, हर वक्त खबर में रहने वाला आरबीआई यानी कि भारतीय रिजर्व बैंक एक बार फिर से काफी चर्चित में हैं । हालांकि, इस बार आरबीआई किसी बैंक में रोक लगाने के कारण चर्चा में रही है, बल्कि इस बार आरबीआई के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है । हालांकि, आरबीआई के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख के पार कर गई है । अगर देखा जाए तो आरबीआई ये सफलता हासिल करने वाली पूरे विश्व का पहला केंद्रीय बैंक है ।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर 10 लाख फॉलोअर्स के साथ रिजर्व बैंक ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूसीबी बैंक को काफी पीछे छोड़ दिया है । रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल पर जारी की गई सूचना के अनुसार फॉलोअर की संख्या 27 सितंबर 2020 के हिसाब से 9.66 लाख थी । लेकिन वर्तमान समय में वो बढ़कर 10 लाख हो चुकी है, इसपर रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास ने रविवार को ट्वीट किया और उन्होंने ये जानकारी दी थी कि ट्विटर पर 10 लाख फॉलोअर्स पूरे हो चुके है और उन्होंने रिजर्व बैंक के सभी कर्मचारी और अधिकारी को बधाई दी है ।

यहाँ भी पढ़े :-  बहुत जल्द आपको व्हाट्सएप से मिलेगा एडवांस वॉलपेपर सहित 5 नए फीचर्स, 

Reserve Bank Of India (Word Record)

Reserve Bank Of India World Record, RBI News, RBI Latest Update, RBI Followers
Reserve Bank Of India (World Record)

RBI के बाद जो केंद्रीय बैंक के सबसे अधिक Follower है वो बैंक है banco de mexico का केंद्रीय बैंक है । अगर banco de mexico के फॉलोअर्स की बात करें तो करीब 7.74 लाख फॉलोअर्स है । इसके बाद bank Of Indenosia के फॉलोअर्स करीब 7.57 लाख है । इसके अलावा विश्व के सबसे शक्तिशाली बैंक में फेडरल रिजर्व बैंक के फॉलोअर्स मात्र 6.67 लाख है और ये चौथे नंबर के बैंक के सूची में आता है। अब बात करते है European केंद्रीय बैंक के फॉलोअर्स की तो करीब 5.91 लाख है और ये पांचवे नंबर का बैंक है । 

अगर आप टॉप 10 के लिस्ट के बारे में जानकारी जानना चाहते है तो इस सूची में स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के 1.16 लाख फॉलोअर्स के साथ 9 स्थान पर है । हालांकि, आरबीआई के फॉलोअर्स बढ़ने के पीछे कोरोना वायरस का भी काफी हाथ रहा है । हालांकि, मार्च 2019 में आरबीआई के फॉलोअर्स मात्र 3.20 लाख थी और मार्च 2020 में दोगुना से ज्यादा 7.50 लाख हो गई ।

यहाँ भी पढ़े :- सेलो टेप का व्यापार शुरू करके कमाएं, हजारों रुपए महीने में,

नोट :- अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल के प्रति कोई संदेह हैं तो आप इस विडियो को देख सकते हैं . इस विडियो में पूरी जानकरी दी गयी हैं .

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close