MC Donald Business Idea – मैकडॉनल्ड्स का व्यापार शुरू करके कमाए लाखों रुपए महीने में, ऐसे आरंभ करे यह व्यापार !

फ़्रेन्चाइजी खोलकर कोई भी व्यक्ति सरलता से राशि कमा सकता है । फ़्रेन्चाइजी भी एक तरह का बिजनेस है, इस फ़्रेन्चाइजी बिजनेस की शुरुआत  करके अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । वही विश्व में ऐसी कई तरह तरह के कंपनी उपलब्ध है, जिनकी आप फ़्रेन्चाइजी प्राप्त कर सकते हैं । इन्हीं कंपनी की लिस्ट में मैकडॉनल्ड्स कंपनी एक है ।

यहाँ भी पढ़े :-  पेपर नैपकिन का व्यापार आरंभ करें और महीने भर करें अच्छे कमाई,

MC Donald Business Idea

Table of Contents

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, MC Donald Business Idea, How To Start MC Donald Business, MC Donald Franchise
MC Donald Business Idea

भारत में इस समय  मैकडॉनल्ड्स को सबसे बड़ी रेस्टोरेंट श्रृंखला का स्थान भी मिला है । बस यही नहीं इस समय भारत में इसके हजारों से भी अधिक संख्या मे बेचने वाली दुकान उपलब्ध है । ऐसे मे यदि आप मैकडॉनल्ड्स की फ़्रेन्चाइजी खोलने का विचार कर रहे हैं, तो ये आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है । वही हमारे इस लेख के द्वारा आपको मैकडॉनल्ड्स की फ़्रेन्चाइज से संबंधित मददगार और फ़ायदेमंद चीजो के बारे में डिटेल मिल सकेगी ।

फ़्रेन्चाइजी क्या होती है ?

कोई भी कंपनी की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने से पहले आपको ये जानकारी होना आवश्यक है कि फ्रेंचाइजी के माध्यम से किस प्रकार से पैसा कमाया जा सकता है और क्या होता है फ्रेंचाइजी । तो जब आप कोई भी कंपनी की फ्रेंचाइजी प्राप्त करते है, तो उस कंपनी के आप नाम का उपयोग करके उसकी शाखा खोल सकते हैं । ये करने के लिए उस कंपनी को कुछ पैसे आपको प्रदान करना होता है । उसके बाद ही आप उस कंपनी का प्रोडक्ट या उत्पाद की बिक्री कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- ऐसे करें अपना सिविल स्कोर चेक, जानिए क्या हैं पूरी प्रक्रिया !

मैकडॉनल्ड्स कंपनी का हिस्ट्री !

साल 1940 मे मैकडॉनल्ड्स की स्थापना की गई थी और इसके स्थापना करने वाले व्यक्ति का नाम रिचर्ड और मौरिस मैकडोनाल्ड है । वहीं वर्ष 1955 में रे क्राक ने एक फ्रेंचाइजी अभिकर्ता के रूप में कंपनी मे ज्वाइन होकर, मैकडॉनल्ड भाइयों से इसकी चैन खरीदने की शुरुआत कर दिया था और इसके ऑनर बन गए थे ।

मैकडॉनल्ड्स का हेडक्वार्टर कुछ ही दिन पहले शिकागो में मूव्ड मतलब की स्थानांतरण करने का काम चल रहा है । आशा किया जा रहा है की वर्ष 2018 तक ये काम पूरा कर दिया जाएगा । वहीं पर  मैकडॉनल्ड्स ने वर्ष 1955 से अपनी फ्रेंचाइजी व्यक्तियों को बिक्री करना शुरू किया था ।

मैकडॉनल्ड्स के माध्यम से बेचा जाने वाले प्रोडक्ट  !

मैकडॉनल्ड्स के माध्यम से बिक्री किया जाने वाले प्रोडेक्ट को लिस्ट में फ्रेंच फ्राइज, चिकन बर्गर, स्फॉट ड्रिंग, डेसर्ट, सलाद, शाकाहारी बर्गर, कॉफी, मिल्क शेक जैसी प्रोडक्ट शामिल है । वहीं इनके के माध्यम से बिक्री किया जाने वाले फ्रेंच फ्राइज व्यक्तियों को खास पसंद भी आते हैं ।

मैकडॉनल्ड्स से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य !

  • मैकडॉनल्ड्स की ब्रांच कम से कम 119 देशों में पाई जाती है । मतलब कि यदि आप कोई अलग देश में जाते हैं, तो वहां आपको अवश्य मैकडॉनल्ड्स नजर आएगा । इससे आप सोच  सकते हैं कि मैकडॉनल्ड्स के बिजनेस पूरी विश्व में फ़ैला हुआ है ।
  • संख्या के अनुसार  मैकडॉनल्ड्स के माध्यम से बिक्री किया  जाने वाले खाने का सेवन प्रतिदिन कम से कम 55 मिलियन कस्टमरो के माध्यम से किया जाता है । ये आकरा बहुत जल्दी जल्दी से बढ़ रही है ।
  • इस समय मैकडॉनल्ड्स के पूरे दुनिया में लगभग  36,900 दुकान उपलब्ध हैं और यही नहीं इसके साथ मैकडॉनल्ड्स लगभग  एक मिलियन से ज्यादा व्यक्तियों को व्यापार देने का कार्य करता है ।
  • मैकडॉनल्ड्स के माध्यम से खोला गया सभी रेस्टोरेंट एक ही तरह के होते हैं । वहीं इसक तरह तरह के रेस्टोरेंट में अंदर और बाहर बैठने का भी साधन इसके कस्टमरो को दी जाती हैं ।
  • आप कोई दूसरी कंपनी की फ्रेंचाइजी खरीदते है, तो आपको स्वयं ही किसी जगह को पसंद करना पड़ता है । वहीं मैकडॉनल्ड्स कंपनी का रुल्स बिल्कुल अलग है । मैकडॉनल्ड्स अचल संपत्ति का भी व्यापार करता है । यदि कोई मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी आप खरीदना चाहते हैं, तो वो मैकडॉनल्ड्स के माध्यम से खरीदी स्थान पर अपनी फ्रेंचाइजी खोल सकता है । वहीं मैकडॉनल्ड्स एक घर मालिक के जैसे उस का भारा वसूलता है ।

कैसे ले मैकडॉनल्ड्स की फ़्रेन्चाइजी !

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए सबसे पहले आपको इसकी फ्रेंचाइजी से सम्बन्धित जरूरी कागजात मतलब की फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर कागजात को अच्छे से पढ़ने की आवश्यकता है । इन डॉक्यूमेंट में इसकी फ्रेंचाइजी खरीदने से सम्बन्धित शर्तों और इसमें किस प्रकार आपको लाभ दिया जाएगा । 

ये सब के बारे में डिटेल दी होगी । यदि आप चाहे तो किसी वकील की सहायता ले सकते हैं, जो कि आपको बेहतर तरीके से फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट के बारे में डिटेल्स दे देगा । फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट में फ्रेंचाइजी लेने से सम्बन्धित समझौते को में अच्छे से बताया गया है ।

कहां से ले फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट !

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप मैकडॉनल्ड्स के एफडीडी को खरीद सकते हैं । या फिर आपको सरलता से गूगल में इससे संबंधित एक फ़्री पीडीएफ मिल जाएगी । डाउनलोड करके पीडीएफ़ को आप इसे घर पर आसानी से बैठकर पढ़ सकते हैं और इसकी फ्रेंचाइजी को खोलने से सम्बन्धित आवश्यक डिटेल्स को सरलता से हासील कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- कॉटन शर्ट का व्यापार शुरू करें और कमाएं ढेर सारा लाभ 

फ़्रेन्चाइजी लेने की प्रक्रिया !

यदि ऐसा है कि आपके पास इसकी फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए राशि और अनुभव है, तो फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं । वहीं अप्लाई फॉर्म में आपको नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और ई-मेल एड्रेस जैसी सही डिटेल्स भरनी होती है ।

आपके प्रारंभिक अप्लाई फ़र्म स्वीकार किए जाने के बाद, आपको एक मोबाइल साक्षात्कार और एक एग्जाम देना पड़ता है । वहीं आपके दिये जाने वाले दोनों परीक्षा को सफ़लता हासिल करने के बाद मैकडॉनल्ड्स के रेस्टोरेंट में आपको कुछ दिन रहना होता है । आपको वहां रहने के दौरान इनके कार्य करने के तरीके के बारे में जानकारी दिया जाएगा ।

आपका इंटरव्यू एक पैनल के माध्यम से लास्ट मे लिया जाता है और यदि उस इंटरव्यू को आप पास कर देते हैं, तो इसकी फ्रेंचाइजी आपको प्राप्त हो जाएगी । इस इंटरव्यू में आपसे ये सवाल किया जाता है कि आप कंपनी को किस प्रकार से चलाते हैं और मैकडॉनल्ड्स में आप कुछ दिन रहने के दौरान  कार्य करके क्या सीखा ये सब के बारे मे जानकारी देना होता है ।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए लागत ! 

जैसा कि मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आपको 6 से 8 करोड़ रुपए की आवश्यकता होती है । फ्रेंचाइजी प्राइज इनमे से करीब 30 लाख रुपए का होता है । वहीं आपके पास इतना यदि पैसा नहीं है तो आपके पास एक ऑप्शन है और वो है कि आप किसी बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं । आपको  ऋण प्राप्त करने के लिए बैंक को किसी भूमि के दस्तावेज दिखाने होते है । और आपको इन्हीं कागजातों को बैंक में गिरवी रखना होता है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इंडिया मे कैसे प्राप्त करे फ़्रेन्चाइजी !

जैसा कि आपको मालूम होगा कि इंडिया में मैकडॉनल्ड्स कंपनी डायरेक्ट अपनी फ्रेंचाइजी नहीं प्रदान करता है । इसकी फ्रेंचाइजी इंडिया में प्रदान करने का कार्य सिर्फ़ दो कंपनियों के पास हैं । हार्ड कैसल रेस्टोरेंट प्राइवेट इन दोनों मे से पहला कम्पनी है और वाइस चेयरमैन इसके अमित जाटिया है । अब आप जानना चाहेंगे की इसका दूसरा कम्पनी है विक्रम बख्शी कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड ।

यदि आप दक्षिण और पश्चिम इंडिया में मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी प्राप्त करना चाहते हैं तो हार्डकैसल रेस्टोरेंट प्राइवेट कंपनी से आपको कांटेक्ट करना पड़ेगा । वहीं यदि आप पूर्वी और उत्तर इंडिया में फ्रेंचाइजी खोलने का सोच रहे हैं तो विक्रम बख्शी कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से आपको कांटेक्ट करना पड़ेगा । वहीं आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसकी फ्रेंचाइजी 20 वर्ष के लिए प्रदान की जाती है ।

यहाँ भी पढ़े :- बांस की बनी बोतल, का ऐसे शुरू करें व्यवसाय 

चार प्रकार के लोकेशन पर आप खोल सकते हैं, रेस्टोरेंट !

जैसा कि मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी चार प्रकार के होते  है । इसके बारे में आपको नीचे डिटेल्स दी गई है । नीचें दी गई चारो तरह के लोकेशन को पढ़कर आपको यह जानकारी हो जाएगी की आप किस प्रकार की फ्रेंचाइजी प्राप्त कर सकते हैं ।

  • पहला है ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट – इस प्रकार की लोकेशन के भीतर फ़्रीस्टैन्डीन्ग भवन, फूड कोर्ट, स्टोर फ्रंट जैसी स्थान आती है । ये फ्रेंचाइजी 20 साल के लिए आपको प्राप्त होती है । इस प्रकार  की फ्रेंचाइजी में भी व्यक्तियों को प्रदान किया जाने वाले सेवा और भोजन की गुणवत्ता पर खास ध्यान रखा जाता हैं ।
  • दूसरा है सेटेलाइट लोकेशन – जैसा कि इस लोकेशन के तहत कॉलेज, एयरपोर्ट,  हॉस्पिटल जैसे स्थान आती है । मतलब कि इन स्थान पर जो फ्रेंचाइजी खोली जाती है, जो कि सेटेलाइट लोकेशन फ्रेंचाइजी कहलाता है । वहीं इन स्थान पर गैर-मैकडॉनल्ड के ट्रेडमार्क वाले प्रोडक्ट को भी इन फ्रेंचाइजी में बिक्री किया जा सकता हैं ।
  • तीसरा है एसटीओ एंड एसटीएआर लोकेशन –  छोटे क्षेत्रों में जैसे गाड़ी में तेल भरवाने की जगह पर जो दुकान खोले जाते हैं, वो इस लोकेशन के तहत आते हैं । वहीं आप व्यक्तियों ने इंडिया में ऐसी तरह तरह के स्थान देखी होंगी, जहां कि एक ओर पेट्रोल पंप होता है तो दूसरी ओर मैकडॉनल्ड का रेस्टोरेंट देखी होंगी।एसटीओ और एसटीआर जैसी जगहो के लिए फ्रेंचाइजी सीमा 10 साल की होती है । यानी कि सिर्फ़ 10 वर्श के लिए ही आप यहां पर अपने होटल खोल सकते हैं । सीमा खत्म होने पर आपको फिर से फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए अप्लाई करना पड़ेगा ।
  • चौथी है बिजनेस सुविधाएं लीज फ्रेंचाइजी  – यह फ्रेंचाइजी प्राप्त करने वाले व्यक्ति को लीज में प्रदान की जाती है, जिसमें बिजनेस की  सुविधाएं शामिल होती है । वहीं बीएफएल प्रकार की फ्रेंचाइजी तीन सालो के लिए प्रदान की जाती है ।

जमीन से सम्बन्धित विकल्प ! 

जैसे कि मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी खोलने के लिए भूमि प्राप्त करने से संबंधित दो ऑप्शन उपलब्ध हैं । पहले ऑप्शन के मुताबिक यदि आपके पास स्वयं की कोई भूमि है तो उस पर आप इसकी फ्रेंचाइजी की शुरुआत कर सकते हैं । वहीं यदि आपके पास कोई भूमि नहीं है, तो  आप ऑपरेटर लीज के अंतर्गत मैकडॉनल्ड्स फ्रेचांइजी को 1 वर्श की लीज पर प्राप्त कर सकते हैं ।

उपलब्ध फ़्रेन्चाइजी खरीदने का ऑप्शन !

पहले से चल रही फ़्रेन्चाइजी को भी आप चाहें तो खरीदने का सोच सकते हैं । ये करने से आपको काफी लाभ प्राप्त हो सकता है । ऐसा इसलिए क्योंकि इस प्रकार की फ्रेंचाइजी खरीदने से आपको ये थोरा सस्ता होता  है । वहीं आपको यदि पहले उपलब्ध इसकी कोई फ्रेंचाइजी नहीं प्राप्त हो रही है, तो नए स्थान पर आप इसकी फ्रेंचाइजी खोलने पर विचार कर सकते हैं ।

मैकडॉनल्ड्स कम्पनी को देना वाला फ़ीस और लाभ !

फ्रेंचाइजी की सीमा के दौरान मैकडॉनल्ड्स निम्नलिखित शुल्क अपने फ्रेंचाइजी खरीदने वाले व्यक्ति से प्राप्त करता है, मैंने आपको इन्हीं फीस के बारे में नीचे आपको डिटेल्स दी है, जो आपको इस प्रकार हैं ।

  • सेवा फ़ीस –  जैसा कि फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के बाद आपको मैकडॉनल्ड्स को प्रति माह फ़ीस देना होता है । मौजूदा वक्त में मैकडॉनल्ड्स के माध्यम से उसके प्रोडक्ट को बेचने पर 4 फ़िसदी सेवा चार्ज लिया जाता है. वहीं 4 फ़िसदी फ़ीस देने के बाद जो राशि बचते हैं उसमें से आपको लाभ प्राप्त होता है ।
  • किराया  – मैकडॉनल्ड आमतौर पर धन का owner है और घर के ऑनर के रूप में काम करता है । प्रति माह के तौर पर ये आपसे भारा लेता है । इसलिए इसकी फ्रेंचाइजी प्राप्त करने से पहले इसके डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ लें, ताकि आपको आगे जाकर किसी प्रकार का कोई परेशानी ना हो ।

कैसा होना चाहिए जगह !

आपको मैकडॉनल्ड रेस्टोरेंट खोलने के लिए लगभग 50,000 वर्ग फुट स्थान की आवश्यकता पड़ती है. बनाने के लिए लगभग 4,000 वर्ग फुट मौजूद होना चाहिए । इसके साथ ही आपका दुकान दो प्रमुख सड़क के अगल बगल में ही होना चाहिए । इसके अलावा ही वहां पर पार्किंग की साधन अच्छी होनी चाहिए. इसके साथ ही उस स्थान के अगल बगल में अच्छा माहौल होना आवश्यक है ।

मैकडॉनल्ड की फ़्रेन्चाइजी प्राप्त करने से सम्बन्धित कुछ जरुरी जानकारी !

  • किसी भी फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के बाद आपको परमिट हेतु अप्लाई करना पड़ता है । ऐसा इसलिए क्योंकि अपने क्षेत्र में फ्रेंचाइजी खोलने के समय उस क्षेत्र के सरकारी स्थानीय ऑफ़िस से परमिट प्राप्त करना ना भूलें । परमिट प्राप्त करने के दौरान आपको कुछ खर्च भी करना होता है । इसके साथ ही आपको कुछ डॉक्यूमेंट को भी उस ऑफ़िस मे जमा करना पड़ता है ।
  • मैकडॉनल्ड के माध्यम से बताए गए बेचने वाले व्यक्ति से ही आपको टोटल प्रोडक्ट खरीदना पड़ता है । ऐसा इसलिए क्योंकि मैकडॉनल्ड के टोटल रेस्टोरेंट में एक ही तरह के खाना बिक्री किया जाता है । इसलिए कंपनी के माध्यम से बताए गए बेचने वाले व्यक्ति से ही आप कांटेक्ट करें ।
  • दूसरा जो कि सबसे आवश्यक काम है वो है स्टाफ़ की भर्ती करना । इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको किचन काउंटर और श्रमिकों पर कार्य करने वाले स्टाफ़ को नौकरी पर रखना होता है और इन्हें ट्रेनिग भी देना होता है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी पीएम पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, ऐसे करें अप्लाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close