Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana – अगर आप भी 10 हजार रूपए का लाभ उठाना चाहते है तो, आज ही करवाएं जन धन खाते को आधार कार्ड से लिंक !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक निर्देश जारी किया गया है जो कि सभी जन धन होल्डर को अपने जन धन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए कहता है । अगर आपके ऐसा नहीं किए के वजह से जन धन अकाउंट होल्डर क्रेडिट के रूप में 1,30,000 रुपये के रूप में मिलने वाली अवसर खो देंगे. यदि आप जन धन अकाउंट होल्डर हैं तो यह न्यूज आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी । बस आपको अपने अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होता है । पीएमजेडीवाई अकाउंट पीएम जन-धन स्कीम है ।

पीएम जन धन स्कीम को छह वर्ष पुर्ण हो गए हैं । इस सीमा में, दुनिया भर में 40.35 करोड़ ग्रामीण प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट खोले गए हैं । जिनमें से 63.6 फ़िसदी ग्रामीण पीएमजेडीवाई अकाउंट जन धन अकाउंट हैं जबकि 55.2 फ़िसदी इन सब मे से महिलाएँ हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप महीने भर की कमाई करना चाहते है तो, शुरू करें यह व्यापार

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, PM Jan Dhan Scheme, PM Jan Dhan Yojana Latest Update, Yojana, PM Yojana, How To Apply Online Jan Dhan Yojana
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

 जैसे की वित्त मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, इस प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के पहले साल में, पीएम जन धन स्कीम के अंतर्गत 17,90 करोड़ अकाउंट खोले गए । इस पीएम जन धन स्कीम के छह वर्ष पुर्ण होने पर टिप्पणी करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी जी ने आज ट्वीट किया है ।

दरसल, आज से छह वर्ष पहले, पीएम जन धन स्कीम को बैंकिंग के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ जारी किया गया था । यह पहलू एक गेम-चेंजर साबित रही है, जो कई आर्थिक रूप से कमजोर उन्मूलन पहलों के लिए आधार के रूप में कार्य करती है, जिससे करोड़ों से भी ज्यादा व्यक्तियों को लाभ होता है । पीएम जन धन स्कीम की तरह कई परिवारों का फ़्यूचर सेफ़ हो गया है ।

यहाँ भी पढ़े :-  बिना नंबर सेव किए सामने वाले की प्रोफाइल फोटो देखें, 

लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति का एक उच्च अनुपात ग्रामीण इलाके से है और इसमे महिलाएं भी ज्यादा संख्या मे हैं । मैं उन सभी की सराहना करता हूं, जिन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना को सफल बनाने के लिए अथक कोशिश किया है । गुजरे छह सालो में, पीएम जन धन स्कीम अकाउंट में तरह तरह के नई साधन जोड़ी गई हैं ।

जैसा कि प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट होल्डर को लाभ के साथ 1 लाख रुपये का आकस्मिक कवर भी प्रदान करता है । यदि आप खुद के आधार को जन धन अकाउंट से जुड़वाते नहीं हैं तो आप इस प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पाएंगे । इसके ऊपर आपको दुर्घटना मृत्यु कवर भी प्राप्त होता है । परंतु आपको इस योजना का लाभ तभी प्राप्त होता है जब आपका अकाउंट आधार से जुड़ी हो।

जन धन अकाउंट को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे ! 

  • आप खुद के आधार को अकाउंट से जोड़ने के लिए आप अब बैंक जा सकते हैं ।
  • आपको आधार को अकाउंट से लिंक करवाने के लिए अपने बैंक पासबुक के साथ आप आधार कार्ड की फोटोकॉपी ले जानी होती है ।
  • कई बैंकों ने अब एसएमएस के माध्यम से अकाउंट को आधार से लिंक करना शुरू कर दिया है ।

State Bank Of India Jan Dhan account with Aadhaar Link ! 

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर एसएमएस बॉक्स में जा सकते हैं और अपने रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर के जरिए एक एसएमएस भेज सकते हैं । विशिष्ट पहचान <SPACE> आधार नंबर <SPACE> अकाउंट संख्या टाइप करें और 567676 पर ट्रान्सफ़र कर दे । आपका अकाउंट से आधार जुड़ जाएगा । ख्याल रखें कि यदि आपका आधार और बैंक को प्रदान किया हुआ फ़ोन नंबर नहीं मिलता है । तो अकाउंट नहीं जुड़ेगा । आप अगल बगल बैंक के एटीएम पर जाकर भी अपने अकाउंट  को आधार से जोड़ सकते हैं ।

जन धन अकाउंट ओवरड्राफ्ट ! 

जन धन अकाउंट होल्डर को 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट साधन भी प्राप्त होती है । यह लाभ का भोग करने के लिए, यह आवश्यक है कि आपका आधार अकाउंट के साथ लिंक हो । पीएम जन धन स्कीम का लक्ष्य अकाउंट खोलकर सभी भारतीय निवासी को Financial अंतर्भाव की तह में लाना है । इस साधन  के अंतर्गत आप 10 वर्ष से कम की आयु के बच्चों का अकाउंट भी खोल सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  यदि आप भी व्हाट्सएप हैकिंग से बचना चाहते हैं, तो सबसे पहले कर लें ये काम !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close