Wednesday, November 30, 2022

Raisin Making Business Idea – किशमिश बनाने का व्यापार आरंभ करके कमाए लाखों रुपए प्रति दिन !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

दोस्तों, किशमिश मानव के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसके अलावा किशमिश का उपयोग स्वीट डिश में काफी किया जाता है । जैसे :- मिठाई, खीर, लड्डू इत्यादि में ज्यादा उपयोग किए जाते है । अगर देखा जाए तो किशमिश अंगूर के माध्यम से बनाया जाता है, किशमिश को बनाने के लिए बहुत से प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ता है । तभी जाकर किशमिश मार्केट में बेचने के लिए तैयार होती है। यदि आप भी किसी बिजनेस को करने का मन बना रहे है तो आपके लिए किशमिश बनाने का व्यापार काफी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- यदि आप भी बायो साइंस से पढ़ाई किए है तो शुरू करें सेल्यूलोज बनाने का व्यापार, 

Raisin Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Business, Raisin Making Business Idea, Raisin Business, How To Start Raisin Business
Raisin Making Business Idea

आवश्यक रॉ मटेरियल ?

इस व्यापार के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर आपको पहले Fastly Drie Raisin और पैक करने से संबंधित सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी । यदि आप इस व्यापार से संबंधित सामग्री खरीदना चाहते है तो आप अपने नजदीकी मार्केट से खरीद सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप खुद का एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करना चाहते है,

किशमिश बनाने की प्रक्रिया ?

यदि हम बात करें किशमिश बनाने के प्रक्रिया की तो आपको सबसे पहले किसान के जरिए या फिर किसी व्यापारी के जरिए Raisin को जरूरत के हिसाब से खरीदना होगा । इसके बाद आप इसे स्टोर रूम में सुरक्षित रख दें । Raisin को एक ऑटोमेटिक फ्रेडर सिस्टम में डाल दिया जाता है, हालांकि इस ऑटोमेटिक सिस्टम में बड़ा हॉपर लगा रहता है और इसमें वाइब्रेटिंग सिस्टम भी लगा रहता है । जिसके सहायता से ये raisin प्रोसेसिंग प्लांट में सेट किया जाता है और इन raisin को वाशिंग मशीन के माध्यम से अच्छी तरह धुलाई किया जाता है ।

इसके बाद सही तरह से साफ की हुई किशमिश से डी वॉटरिंग मशीन के माध्यम से ज्यादा पानी को निकाल लिया जाता है और raisin के हिस्से में लगे हुए पानी को सूखा लिया जाता है । जब ये raisin अच्छी तरह से सूख जाती है तो आपको इसे लेजर शॉर्टिंग मशीन में डालना होगा । हालांकि, इस मशीन के माध्यम से किशमिश में मौजूद पत्थर, कंकर, एवं अन्य असुद्धी सामग्री को निकाल लिया जाता है । इसके बाद raisin को शॉर्टिंग compare पर डाला जाता है, अगर इसमें अशुद्धि पाई जाती है तो उसे मैनुअली दूर कर दिया जाता है ।

इसके अलावा आप कलर शॉर्टिंग मशीन के जरिए किशमिश को रंग कर सकते हैं । इसके अलावा raising ko फिलिंग मशीन के मदद से सही वेट में फिल करने के बाद आप एक बार फिर से वजन माप के आप पैकिंग का कार्य कर सकते हैं, जब पैकिंग की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तब आप किशमिश को मार्केट में सेल कर सकते हैं ।

कितने जगह की आवश्यकता पड़ेगी ?

इस यूनिट को सेमी ऑटोमेटिक प्लांट के साथ आरंभ करने के लिए आपको करीब 1500 स्क्वायर फीट से लेकर 1800 स्क्वायर फीट तक कि जरुरत पड़ती है । यदि आप ऑटोमेटिक प्लांट के साथ ये व्यापार आरम्भ करते है तो आपको करीब 5000 स्क्वायर फीट के जगह की जरूरत पड़ेगी ।

यहाँ भी पढ़े :-  बिना नंबर सेव किए सामने वाले की प्रोफाइल फोटो देखें, और चैट भी करें 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इस यूनिट को सेमी ऑटोमेटिक प्लांट के साथ आरंभ करने के लिए आपको करीब 1500 स्क्वायर फीट से लेकर 1800 स्क्वायर फीट तक कि जरुरत पड़ती है । यदि आप ऑटोमेटिक प्लांट के साथ ये व्यापार आरम्भ करते है तो आपको करीब 5000 स्क्वायर फीट के जगह की जरूरत पड़ेगी ।

प्लांट एवं मशीनरी ?

इस व्यापार को स्टार्ट करने के लिए सेमी ऑटोमेटिक स्मॉल स्किल प्लांट मशीनरी की पूरी लागत करीब 11 लाख रुपए तक कि आएगी, और ऑटोमेटिक मशीनरी की इनिशियल की पूरी लागत करीब 50 लाख रुपए तक कि पड़ेगी । हालांकि, ये आपके सेमी ऑटोमेटिक और ऑटोमेटिक मशीन पर डिपेंड करता है ।

मिसलेनियस एसेट्स ?

अगर हम इस व्यापार से जुड़े कुछ अतिरिक्त एसेट्स की बात करें तो आपको इसमें बिजली, डीजी सेट, जरूरत के अनुसार फर्नीचर इत्यादि की आवश्यकता पड़ती हैं ।

पावर रिक्वायरमेंट ?

इस व्यापार को सेमी ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से आरंभ करने के लिए आपको करीब 7 किलो वाट के बिजली की आवश्यकता पड़ेगी और ऑटोमेटिक मशीन के लिए करीब 50 किलो वाट की आवश्यकता पड़ेगी । हालांकि, ये आपके व्यापार के स्तर पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर अपने व्यापार को आरंभ कर रहे हैं । 

आवश्यक कर्मचारी ?

सेमी ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से अगर आप इस व्यापार को स्टार्ट करते हैं तो आपको करीब 6 कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी । हालांकि, इसमें ऑपरेटर, स्किल एवं अनपढ़ लेबर, सेलर, मैनेजर इत्यादि लोग शामिल हैं। अगर आप यही व्यापार को ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से स्टार्ट करते हैं तो आपको इसमें करीब 12 कर्मचारी की जरुरत पड़ेगी ।

लागत और लाभ ?

अगर आप 100 प्रतिशत सेमी ऑटोमेटिक मशीन की कैपेसिटी पर प्रतिदिन 8 घंटे कार्य कर रहे हैं तो आप इसके अनुसार 7 लाख रुपए पर माह की लागत लग सकती हैं । अगर हम बात करें व्यापार से होने वाली लाभ की तो व्यापार में होने वाले खर्च को हटा दिया जाए तो आप 1 लाख रूपए पर माह कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप महीने भर की कमाई करना चाहते है तो, शुरू करें यह व्यापार

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article