Friday, August 12, 2022

WhatsApp Security Alert – यदि आप भी व्हाट्सएप हैकिंग से बचना चाहते हैं, तो सबसे पहले कर लें ये काम !

मेसेजिंग ऐप को दुनिया भर मे सबसे अधिक उपयोग किया जाता है । करोड़ो व्यक्तियों के माध्यम से उपयोग किए जाने वाले ये मेसेजिंग ऐप को स्कैमर्स और हैकर्स के माध्यम से टारगेट करना बहुत सरल है । ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता सावधानी ना बरतने के कारण हैकर्स को अवसर दे देते हैं । हैकर्स और स्कैमर्स के लिए सबसे सरल तरीका ओटीपी के माध्यम से व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सिस प्राप्त करना है । फ़्रोड व्यक्तियों को स्कैम मे फ़साने के लिए साधारण ओटीपी का उपयोग कर रहे हैं । 

यहाँ भी पढ़े :-  महिलाएं के लिए सुनहरा अवसर, शुरू कर सकती यह व्यापार,

WhatsApp Security Alert

WhatsApp Security Alert, WhatsApp Security Update, WhatsApp Security News, WhatsApp Scam
WhatsApp Security Alert

क्या है व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम ?

वॉट्सऐप के न्यू खाता या न्यू स्मार्टफोन पर आप कभी भी जब सेटअप करते हैं तो आपको अपने मान्य मोबाइल नंबर डालने के बाद, वॉट्सऐप आपके मोबाइल फ़ोन नंबर पर एक ओटीपी भेजता है । जैसे की वॉट्सऐप को सेटअप करने हेतु आपको यह ओटीपी डालना होता है ।

यहा आपको दो बातों का खास ध्यान रखना होता है – जैसा कि वॉट्सऐप से आपको अपना ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ता है । और आपको यह मालूम होना चाहिए कि जब तक आप वॉट्सऐप से ओटीपी नहीं मांगेंगे तब तक आपको वो ओटीपी नहीं भेजेगा ।

स्कैमर्स और हैकर्स सेंध लगाने हेतु इस मांगे गए ओटीपी फीचर का उपयोग कर रहे हैं । ये जो फ्रॉड होते हैं वो आपके परिवार या दोस्त बनकर आपसे किसी और मेसेजिंग प्लैटफॉर्म जैसे कि मैसेज या फ़िर फेसबुक मेसेंजर के माध्यम से कान्टेक्ट करते हैं । उसके बाद फिर आपसे बोलते हैं कि उनका व्हाट्सएप खाता लॉक हो गया है और आपकी सहायता की आवश्यकता है ।

इसके बाद जो हैकर्स है वो व्यक्ति आपसे कहता हैं कि उनका  व्हाट्सएप खाता बंद हो गया है और उनके मोबाइल फोन नंबर पर ओटीपी नहीं प्राप्त नही हो रहा है । इसलिए, आपसे कहेगा कि  आपको एक उनके लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको  उनको बताना होता है । आपको इसके बाद अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और हैकर/स्कैमर आपको बोलेगा कि आप उस ओटीपी को उनके साथ शेयर करे ।

यहाँ भी पढ़े :- रिजर्व बैंक ने किया अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड ! ऐसा करने वाली दुनिया की पहली बैंक 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

जैसे ही आप उस हैकर्स या स्कैमर को वों प्राप्त हुआ ओटीपी शेयर करेंगे, ऐसा करने से अपने  व्हाट्सएप खाता से आप लॉग आउट हो जाएंगे और ऐसा होते ही आपको ऐप पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें यह बताया जाएगा कि आप अपनी डिवाइस पर खाता से लॉग आउट हो चुके हैं, और अब आपको वॉट्सऐप हेतु कोई और डिवाइस पर आपके मोबाइल नंबर का उपयोग किया जा रहा है ।

अब समझिए- जैसे कि हैकर या स्कैमर किसी और युक्ति में व्हाट्सएप पर आपका मोबाइल नंबर डालता है और इसी कारण से आपको ओटीपी प्राप्त होता  है । यदि आप इसके चंगुल में फ़स गए और ओटीपी आप उससे शेयर  करते है तो आप अपने वॉट्सऐप खाता से हाथ धो बैठेंगे । ओटीपी बताने के बाद हैकर्स आपके वॉट्सऐप खाता को अनलिगल कार्य के लिए उपयोग कर सकते हैं और आप ऐसा करने से नहीं रोक पाएंगे ।

यदि आप जाल में फंस गए हैं तो क्या करना चाहिए ?

यदि आप इन स्कैमर के झांसे में आ गए हैं तो आपको जल्द से जल्द अपना वाट्सएप रीसेट करने की आवश्यकता पड़ती है और फिर आपको अपना व्हाट्सएप लॉग इन करना होता है । आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होता है और फिर आपको अपने व्हाट्सएप से ओटीपी प्राप्त होता है ।

प्राप्त किया हुआ ओटीपी का उपयोग कर आप अपनी युक्ति पर व्हाट्सएप में लॉगिन कर सकेंगे । यदि हैकर आपके नंबर का उपयोग कर कोई और युक्ति में वॉट्सऐप उपयोग कर रहे हैं तो आपका वह नंबर अब बंद हो जाएगा ।

ओटीपी स्कैम से बचने का उपाए ! 

अब आप जानना चाहेंगे की इससे कैसे बचे तो ओटीपी स्कैम से बचने का उपाए बहुत सरल है । आप अपने ध्यान मे ये बात रखें कि जब तक आपने ओटीपी के लिए निवेदन ना की हो, तब तक आपके मोबाइल नंबर पर वॉट्सऐप ओटीपी नहीं भेजता है । यदि आपको किसी तरह का  ओटीपी बिना आपके निवेदन भेजे प्राप्त होता है तो उसे अन्देखा करें और इसे आप किसी व्यक्ति को ना बताएं । यदि कोई परिवार व दोस्त टेक्स्ट के माध्यम से आपसे ओटीपी की मांग करे तो आप उससे शेयर ना करे ।

यदि आपको परिवार या दोस्त की ओर से ऐसा किसी प्रकार का टेक्स्ट प्राप्त होता है तो आप उनसे बात करें और सवाल करे कि क्या उन्हें वाकई इसकी आवश्यकता है । इसके साथ ही वॉट्सऐप पर ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा के लिए आप चाहे तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी ऐक्टिवेट करे तो बेहतर होगा । वॉट्सऐप पर आपकी पर्सनल मैसेज, तस्वीरें और फ़ोटो होता है । इसलिए तो आपके अकाउंट का ऐक्सिस हैकर्स को प्राप्त होना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है । बताई गई सभी बातों को मद्दे नजर रखते हुए आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- बहुत जल्द आपको व्हाट्सएप से मिलेगा एडवांस वॉलपेपर सहित 5 नए फीचर्स,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close