Friday, July 1, 2022

PM Har Ghar Nal Yojana – हर घर नल योजना के तहत मिलेगा 41 लाख ग्रामीणों को फायदा! जाने क्या है यह योजना और इसके लाभ!

दोस्तों हाल ही में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हर घर नल योजना को देश के ग्रामीणों के लिए शुरू कर दिया गया है। सरकार ने ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सभी लोगों को एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी है। इस योजना के तहत लगभग 41 भाग से ज्यादा ग्रामीणों को इसका फायदा मिलने वाला है। तो आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी पूर्ण जानकारी के बारे में।

PM Har Ghar Nal Yojana

PM Har Ghar Nal Yojana - मिलेगा 41 लाख ग्रामीणों को फायदा, PM Har Ghar Nal Portal, PM Har Ghar Nal Scheme, PM Har Ghar Nal Yojana, PM Har Ghar Nal Yojana 2020, PM Har Ghar Nal Yojana in Hindi, PM Har Ghar Nal Yojana misson
PM Har Ghar Nal Yojana – मिलेगा 41 लाख ग्रामीणों को फायदा

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के 3000 गांवों में रहने वाले लोगों को खुशखबरी दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र क्षेत्र के इलाके में मौजूद 3000 गांव में यह योजना चालू की है। श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना का शिलान्यास करते हुए कहा है कि इन क्षेत्रों के गांव में संसाधन भरपूर मात्रा में है।

परंतु काफी समय से इन क्षेत्रों को पूरी तरह से नजरअंदाज किया हुआ है। क्योंकि क्षेत्र में नदियां होने के बावजूद भी सूखे की समस्या बनी रहती है। इसीलिए इन क्षेत्रों में सरकार द्वारा हर घर नल योजना का आगमन किया है ताकि सूखे की समस्या से निजात पाया जा सके। जिसका सीधा लाभ दोनों जिलों के 41 लाख से ज्यादा ग्रामीण लोगोें को मिलेगा। आपको बता दें कि इस योजना को जल जीवन मिशन के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पड़े – WhatsApp New Update – व्हाट्सएप का नया धमाल, अब अपने व्हाट्सएप से करें पेमेंट ! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन और भेजें रुपए !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

Har Ghar Nal Yojana का उद्देश्य

दोस्तों इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में मौजूद पानी की समस्या को दूर करना है और लोगों के घरों तक साफ पानी मुहैया करवाना है। इसीलिए लगभग 3000 गांव को पानी की पाइप लाइन के ज़रिए हर क्षेत्र में साफ पानी सप्लाई किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि अब तक सिर्फ 398 गांव को ही पाइपलाइन के जरिए कवर किया है।

लेकिन अब इस योजना के तहत 3000 गांव को पानी की पाइप लाइन से कवर किया जाएगा। ताकि पाइपलाइन के जरिए हर गांव में साफ और स्वच्छ पानी मुहैया कराया जा सके। इस योजना के तहत सिर्फ मिर्जापुर जिले के लगभग 21 लाख से ज्यादा ग्रामीणों को फायदा होगा और सोनभद्र जिले के 19 लाख से ज्यादा ग्रामीणों को भी इसका फायदा मिलेगा।

Pradhan Mantri Har Ghar Nal Yojana Budget

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत मिर्जापुर जिले के सभी क्षेत्र में योजना का फायदा पहुंचाने के लिए 2345 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे और दूसरी ओर दूसरी ओर सोनभद्र जिले में करीब 3000 करोड रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। ताकि दोनों जिलों के सभी ग्रामीण इलाकों में लोगों तक साफ पानी पहुंचाया जाए और सूखे की दिक्कत को खत्म किया जाए।

यह भी पड़े – Small Business Idea – बिना कोई काम करें इस बिजनेस को करके कमाएं महीने के हजारों-लाखों रुपए ! Parking Business Idea

तो दोस्तों यह है प्रधानमंत्री हर घर नल योजना से जुड़ी पूरी जानकारी। जिसके तहत लगभग 41 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा। सरकार का प्रयास प्रतिदिन ग्रामीण इलाकों में मौजूद किसानों अथवा लोगों की जिंदगी को पूरी तरह से बेहतर बनाना है। जिसके तहत सरकार नई-नई योजनाएं चलाती रहती है। ताकि उनके जीवन को पूरी तरह से सरल बनाया जा सके।

हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी। कृपया करके इस जानकारी को व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में जानकारी मिल सके। यदि कोई उत्तर प्रदेश का निवासी है और सोनभद्र या फिर मिर्जापुर जिले में रहता है, तो उसके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी होगी।

यह भी पड़े – Plastic Twine Manufacturing Business Idea – प्लास्टिक रस्सी बनाने का व्यापार आरंभ करें और कमाएं ढेर सारा प्रॉफिट !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular