Plastic Twine Manufacturing Business Idea – प्लास्टिक रस्सी बनाने का व्यापार आरंभ करें और कमाएं ढेर सारा प्रॉफिट !

दोस्तों, प्लास्टिक के रस्सी का इस्तेमाल लगभग सभी व्यक्तियों ने कभी ना कभी जरूर किया होगा । प्लास्टिक रस्सी का अधिकतर इस्तेमाल पैकेजिंग सेक्टर, रेलवे सेक्टर एवं अन्य कई प्रकार के कार्य में काफी किया जाता है । बीते कुछ वर्ष पहले व्यक्ति किसी भी सामग्री को पैक करने के लिए रस्सी का इस्तेमाल करते थे ।

यहाँ भी पढ़े :- अब गूगल पे से पैसे करेंगे ट्रांसफर तो देना होगा चार्ज

Plastic Twine Manufacturing Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Plastic Twine Manufacturing Business Idea, Plastic Twine Business
Plastic Twine Manufacturing Business Idea

 अगर देखा जाए तो Plastic Twine cotton twine से ज्यादा मजबूत होती है और इसका इस्तेमाल आप कई बार कर सकते है । इस रस्सी की सबसे ख़ास बात यह है कि इसको धूप में रख देने से किसी भी प्रकार की खराबी नहीं होती है । अगर आप प्लास्टिक रस्सी का व्यापार चालू करना चाहते है तो आप इस व्यापार में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है । 

आवश्यक कच्चा माल ?

Plastic Twine Business के लिए आवश्यक कच्चा माल के रूप में Process PP Pellets की जरुरत पड़ेगी । 

यहाँ भी पढ़े :-  अगर आपके व्हाट्सएप पर इस तरह का मैसेज आता है, तो हो जाए सतर्क, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट !

प्लास्टिक रस्सी बनाने की प्रक्रिया ?

सर्वप्रथम आपको PP Pellets को स्ट्रॉडर में फीट करना होगा और ये मशीन उसे तय किए गए टेंपरेचर पर हीट करके सेमी सॉलिड फॉर्म में कर देती है । इसके अतिरिक्त स्ट्रुडर सेमी सॉलिड मटेरियल को उसे डाई में फीट करता है, और इसे PP फिल्म बनाकर तैयार कर देती है । इसके बाद आपको PP फिल्म को ठंडा करना पड़ेगा, जब ये अच्छे तरह से ठंडा हो जाएगा तो PP फिल्म को प्लास्टिक फिल्म स्लेडिंग मशीन में फीट करना होगा । इसके बाद प्लास्टिक टवाइन मेकिंग मशीन के माध्यम से इन्हें रस्सी के आकार में बदल दिया जाता है ।

लैंड और बिल्डिंग ?

अगर आप प्लास्टिक रस्सी का बिजनेस आरंभ करना चाहते है तो आपको करीब 2000 स्क्वायर फीट के जगह की जरूरत पड़ेगी । इसके बाद आपको 1500 स्क्वायर फीट का जगह कवर करके रखना पड़ेगा ।

प्लांट और मशीनरी की आवश्यकता ?

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लगभग 60 किलो प्रति प्रोडक्शन क्षमता प्लांट और मशीनरी की जरुरत पड़ेगी, और इसकी कीमत करीब 14.5 लाख और जीएसटी पड़ेगी । हालांकि, ये आपके ऑटोमेटिक या फिर सेमी ऑटोमेटिक उपकरण के ऊपर निर्भर करता है । इसके अलावा आपको बिजली और फर्नीचर की जरूरत पड़ेगी ।

यहाँ भी पढ़े ;- किशमिश बनाने का व्यापार आरंभ करके कमाए लाखों रुपए प्रति दिन !

व्यापार आरंभ करने के लिए आवश्यक कर्मचारी ?

यदि आप इस बिजनेस को आरंभ करना चाहते है या फिर इस व्यापार को सफल बनाने का प्रयास करना चाहते है तो आपको इसके लिए 6 स्टाफ की जरूरत पड़ेगी । तभी आप एक सुचारू ढंग से व्यापार स्टार्ट कर सकते है ।

लागत और लाभ ?

यदि आप प्लास्टिक रस्सी बनाने का कार्य हर रोज 8 घंटे करते है तो इसके अनुसार आप 8 लाख रुपए हर महीने का बिक्री कर सकते है । इसके बाद बात करें हर माह होने वाली आमदनी की तो व्यापार में लगभग सभी खर्च को घटाकर देखा जाए तो आप हर महीने 1 लाख रुपए तक प्रॉफिट कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  बिना नंबर सेव किए सामने वाले की प्रोफाइल फोटो देखें, और चैट भी करें 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !