Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Business Idea – जन औषधि केंद्र आरंभ करके कमाए लाखों रुपए, जानिए व्यापार आरंभ करने की प्रक्रिया !

दोस्तों, प्रधानमंत्री ने बहुत सारी योजनाएं लागू की है, जिसमें से एक है प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना । इस योजना का उद्देश्य है भारत के लोगों को बहुत ही कम कीमत में दवा प्रदान करना । यदि आप भी जन औषधि केंद्र खोलकर कमाना चाहते है तो आपको सरकार के अंतर्गत 2.5 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी । अगर आंकड़े के अनुसार देखा जाए तो भारत में लगभग 6000 हजार से भी ज्यादा जन औषधि केंद्र ओपन किए जा चुके है । हालांकि, भारत में अभी हजार से भी अधिक जन औषधि केंद्र ओपन करना बाकी है, जिसकी तैयारी वर्तमान में चल रही है ।

अगर आप भी अपने निवासी क्षेत्र में इस व्यापार को चालू करना चाहते है तो ये आपके लिए बेहतर मौका है। इस व्यापार को चालू करने के लिए ज्यादा कठिन कार्य करने की जरूरत नहीं पड़ती है, बहुत ही सरल प्रक्रिया को पूरा करके इस व्यापार को आरंभ कर सकते है । यदि आप कम पैसों में आरंभ करने वाली व्यापार की खोज कर रहे है तो जन औषधि केंद्र बेहतर विकल्प है ।

यहाँ भी पढ़े ;- प्लास्टिक रस्सी बनाने का व्यापार आरंभ करें और कमाएं ढेर सारा प्रॉफिट !

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Business Idea, How To Start Jan Aushadhi Kendra Business
Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Business Idea

जन औषधि केंद्र योजना को हर जगह लागू करने का कार्य स्टार्ट हो चुका है, ऐसे टाइम में अगर आप इस व्यापार को आरंभ करना चाहते हैं तो आप बिना देरी किए इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं । अगर देखा जाए तो जन औषधि केंद्र के तहत करीब 800 अलग अलग प्रकार के दवा की बिक्री होती है । हालांकि, अगले 4 वर्ष में केंद्र के माध्यम से करीब 2000 हजार अलग प्रकार के दवा और करीब 300 अलग प्रकार के शल्य चिकित्सा के मशीन की बिक्री की जाएगी ।

जन औषधि केंद्र की कैटेगरी कितनी है ?

अगर जन औषधि केंद्र के पहले कैटेगरी के बारे में बात करें तो हर बेरोजगार युवा फार्मासिस्ट, डॉक्टर या पंजीकृत मेडिकल इत्यादि का व्यापार ओपन कर सकता है । इसके अलावा दूसरे कैटेगरी के अंतर्गत एनजीओ, ट्रस्ट, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी सेल्फ हेल्प समूह को मौका प्राप्त होगा । तीसरे कैटेगरी पर नजर डालें तो इसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा चयनित की गई एजेंसी होगी । इसके लिए 120 स्क्वायर फीट के जगह में शॉप होना आवश्यक है । हालांकि, शॉप आरंभ करने के लिए सरकार अपने तरफ़ से 900 दवा प्रदान करेगी ।

यहाँ भी पढ़े :- अब गूगल पे से पैसे करेंगे ट्रांसफर तो देना होगा चार्ज,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

जन औषधि केंद्र ओपन करने के लिए कैसे करें अप्लाई ?

जन औषधि केंद्र के लिए आपको रिटेल ड्रग्स सेल्स का लाइसेंस जन औषधि केंद्र के नाम से प्राप्त करना होगा। यदि आप इसको चालू करना चाहते है तो आपके पास 120 वर्ग फीट का जगह होना जरूरी है । जन औषधि केंद्र के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा । इसके बाद उस फॉर्म को सही ढंग से भरकर आवेदन ब्यूरो ऑफ फरमा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम से सेंड करना पड़ेगा । हालांकि, इससे सबंधित पूरी एड्रेस आपको जन औषधि के ऑफिशियल वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएगी ।

आवश्यक कागजात ?

यदि आप स्वयं अप्लाई कर रहे है तो आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड की आवश्यकता होगी । अगर कोई  एनजीओ, फार्मासिस्ट इत्यादि जन औषधि केंद्र शुरू करने के लिए अप्लाई करता है तो उसे आधार, पैन, संस्था बनाने का प्रमाण पत्र और उसका पंजीकरण प्रमाण पत्र देना होगा ।

जन औषधि केंद्र ओपन करने से होने वाला मुनाफा?

यदि आप इसको ओपन करते है और इसके माध्यम से दवा की बिक्री करते है तो इसमें आपको प्रिंट दाम से 20 प्रतिशत का मुनाफा होगा । इसके अलावा 2 लाख रुपए की सब्सिडी प्राप्त होगी । अगर देखा जाए तो आप महीने का अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े ;- अगर आपके व्हाट्सएप पर इस तरह का मैसेज आता है, तो हो जाए सतर्क

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close