WhatsApp New Update – व्हाट्सएप का नया धमाल, अब अपने व्हाट्सएप से करें पेमेंट ! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन और भेजें रुपए !

दोस्तों व्हाट्सएप ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक बहुत ही बड़ा तोहफा निकाला है। जी हां, अब आप अपने व्हाट्सएप की मदद से कहीं भी और कभी भी पैसा भेज सकते हैं और किसी से भी पैसा प्राप्त कर सकते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से इस प्रोसेस में रजिस्ट्रेशन करेंगे और कैसे अपनी पहली पेमेंट व्हाट्सएप के माध्यम से करेंगे। तो चलिए आज की इस उपयोगी जानकारी को शुरू करते हैं।

WhatsApp New Update – व्हाट्सएप से भेजे पैसे

WhatsApp New Update - व्हाट्सएप से भेजे पैसे, WhatsApp New Update, WhatsApp New Update 2020, WhatsApp new Update in Hindi, WhatsApp Payment 2020, WhatsApp Payment Registration Kaise Kare, WhatsApp Payment Registration Process, WhatsApp Send Money, WhatsApp UPI Kaise Kare, WhatsApp Update 2020
WhatsApp New Update – व्हाट्सएप से भेजे पैसे

दोस्तों व्हाट्सएप का एक बहुत ही बड़ा अपडेट सामने निकल कर आ रहा है। अब व्हाट्सएप पर UPI Payment आ चुका है। जिसकी मदद से अब आप व्हाट्सएप के जरिए किसी को भी रुपए भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। हाल ही में RBI ने व्हाट्सएप को इसके लिए मंजूरी भी दे दी है। हम सभी जानते हैं कि भारत देश में हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल प्रतिदिन करता है।

ऐसे में व्हाट्सएप ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक और नया फीचर जोड़ दिया है। ताकि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के साथ-साथ व्हाट्सएप के जरिए किसी को भी पेमेंट भेज सकें और प्राप्त कर सकें। तो आइए जान लेते हैं कि आप व्हाट्सएप के इस नए अपडेट का फायदा कैसे उठाएंगे और कैसे किसी को भी पैसे भेज सकेंगे और प्राप्त कर सकेंगेसकेंगे।

यह भी पड़े – Small Business Idea – बिना कोई काम करें इस बिजनेस को करके कमाएं महीने के हजारों-लाखों रुपए ! Parking Business Idea

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

WhatsApp पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन और भेजे पैसे

व्हाट्सएप पर UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको 3 डॉट पर क्लिक कर Payments के ऑप्शन पर जाना है। यदि आपको 3dot पर क्लिक करके पेमेंट्स का ऑप्शन नहीं दिख रहा है। तो सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को प्ले स्टोर पर जाकर अपडेट कर लेना है। जिसके बाद Menu में Payments का ऑप्शन आ जाएगा।

  • व्हाट्सएप में Payments के ऑप्शन पर जाने के बाद Add Payment Method के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपने टर्म एंड कंडीशन को पढ़ते हुए Accept and Continue के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने कई सारे बैंक के विकल्प आएंगे। आपने उस बैंक को चुन लेना है जिस बैंक में आपका खाता है और उस बैंक ऐड कर देना है।

Note: दोस्तों आप व्हाट्सएप की इस सेवा का तब ही इस्तेमाल कर सकते हैं, जब आपके बैंक में वही मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जिस मोबाइल नंबर से आप व्हाट्सएप चला रहे हैं।

  • Bank को ऐड करने के बाद आपको अपने मोबाइल को वेरीफाई करवाना है, इसके बाद बैंक को पूरी तरह से लिंक करने के बाद Done के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने एटीएम की लास्ट 6 डिजिट नंबर डालने हैं, जिसके बाद आपका UPI PIN क्रिएट हो जाएगा। इस PIN इस्तेमाल आप किसी को भी पैसे भेजने पर कर पाएंगे।

दोस्तों इस तरह से आपका WhatsApp Payment Registration Process पूरा हो जाएगा।

Plastic Twine Manufacturing Business Idea – प्लास्टिक रस्सी बनाने का व्यापार आरंभ करें और कमाएं ढेर सारा प्रॉफिट !

WhatsApp से ऐसे भेजें किसी को भी पैसे

दोस्तों यदि आपने व्हाट्सएप पेमेंट रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा कर लिया है। तो अब आप किसी को भी अपने व्हाट्सएप के जरिए पैसे भेज सकते हैं। तो आइए इस प्रक्रिया के बारे में जान लेते हैं।

  • दोस्तों यदि आपको अपने व्हाट्सएप के जरिए किसी को भी पैसे भेजे हैं। तो आपको उस शक्स की Chat Window को खोलना है जिसको आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  • खोलने के बाद अब आपको अटैचमेंट के ऑप्शन पर जाना है, जो कि Camera icon के बगल में ही रहता है।
  • अटैचमेंट के ऑप्शन पर जाने के बाद अब आपको एक ऑप्शन दिखेगा। जोकि है Payment का, उस पर क्लिक करके आपको अमाउंट डालना है जितना आप भेजना चाहते हैं। इसके बाद आपने MPIN डालने के बाद एंटर कर देना है।

तो इस तरह से आप अपने व्हाट्सएप के माध्यम से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको यह उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी। कृपया करके इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवारवालों और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी व्हाट्सएप के इस कमाल के अपडेट के बारे में पता चल सके। ताकि वह भी अपने व्हाट्सएप के माध्यम से पेमेंट कर सकें और प्राप्त कर सकें।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close