Thursday, August 11, 2022

State Bank of India – कई बार एटीएम कार्ड से पैसे निकालने पर Error आता है, आखिर क्या होता है इसका मतलब और समाधान !

दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करता है। जिसका इस्तेमाल हम एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि एटीएम कार्ड से पैसे निकालने पर पैसे नहीं निकलते हैं और एटीएम मशीन से एक स्लिप निकल जाती है। इस स्लिप में Error Code आता है। आज हम उसी के बारे में आपको बताएंगे कि कौन सा Error किस वजह से आता है।

State Bank of India – ATM Error Codes in Details

State Bank of India - ATM Error Codes in Details, ATM Error Codes Aane per kya Kare, ATM Error Codes in Details, ATM Error Codes Kyu aata Hai, Bank News in Hindi, Part Time Business, SBI ATM Error Codes in Details, State Bank of India – ATM Error Codes in Details, State Bank of India – ATM Error Codes in Details Kya Hai
State Bank of India – ATM Error Codes in Details

दोस्तों कई बार हम अपने एटीएम कार्ड से किसी भी बैंक शाखा के एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं, तो उसमें से पैसे नहीं निकलते हैं और सिर्फ एक स्लिप निकल जाती है जिसमें Error कोड लिखा होता है। हम आपको इन सभी Error Codes की जानकारी बताएंगे कि यह Error कोड क्यों आता है और इसके पीछे का कारण क्या होता है।

ताकि अब से भविष्य में जब कभी भी आपके साथ ऐसा हो, तो आपको Error Codes देख कर पता चल जाए कि मेरे पैसे किस वजह से नहीं निकल रही है और मुझे यह Error क्यों आया है और अब मुझे क्या करना चाहिए। तो आइए अब जान लेते हैं इन सभी प्रकार के Error कोड के पीछे की सच्चाई के बारे में। जो कि यह जानकारी आपको बहुत ही काम आने वाली है।

यह भी पड़े – WhatsApp New Update – व्हाट्सएप का नया धमाल, अब अपने व्हाट्सएप से करें पेमेंट ! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन और भेजें रुपए !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ATM से पैसे ना निकलने पर Receipt में Error Code क्यों आता है और इसका क्या कारण है?

दोस्तों यदि आपके कार्ड द्वारा एटीएम कार्ड से पैसे निकालने पर रिसिप्ट निकल कर आए और पैसे ना निकले अथवा उस रिसिप्ट में 3 Digit का कोड आए, तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके कोड नंबर के पीछे का कारण हमने आपको नीचे बताया है।

  • यदि आप के एटीएम रिसिप्ट में 000 कोड आया है तो इसका मतलब आप का ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल (Successful) हो चुका है।
  • यदि रिसिप्ट में 050 नंबर की संख्या आई है, तो इसका मतलब आपका यह अकाउंट(Account is Closed) बंद है।
  • यदि रिसिप्ट में 051 नंबर की संख्या आई है तो इसका मतलब आपका कार्ड एक्सपायर (Card is Expired) हो चुका है।
  • यदि रिसिप्ट में 053 नंबर की संख्या आई है तो इसका मतलब आपने गलत पिन एंटर (Wrong PIN Entered) किया है।
  • यदि रिसिप्ट में 055 नंबर की संख्या आई है तो इसका मतलब आपका कार्ड इन एक्टिव (Inactive Card) है।
  • यदि रिसिप्ट में 058 नंबर की संख्या आई है तो इसका मतलब आपके खाते में इंसफिशिएंट फाइंड (Insufficient Fund) है।
  • यदि रिसिप्ट में 060 नंबर की संख्या आई है तो इसका मतलब यूसेज लिमिट खत्म (Usage Limit Exceeds) हो चुकी है। यानी कि आपने कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट यूज कर ली है।

ऐसे ही बाकी कोड की संख्या आने पर नीचे दिए गए कारण हैं।

062 – Card Block
068 – Card is Damaged
075 – Inoperative Account
076 – Dormant Account
077 – Account is Locked
094 – Insufficient Balance
150 – Card is Blocked

यह भी पड़े – Small Business Idea – बिना कोई काम करें इस बिजनेस को करके कमाएं महीने के हजारों-लाखों रुपए ! Parking Business Idea

हम आपको एक महत्वपूर्ण बात बता दें कि किसी भी बैंक के एटीएम मशीन द्वारा निकला हुआ रिसिप्ट में Error कोड के पीछे का कारण Same ही होता है। इसीलिए आपका खाता किसी भी बैंक में क्यों ना हो, आपके रिसिप्ट में आएं एरर कोड का मतलब हमारे द्वारा बताया गया कारण ही है।

तो दोस्तों अब आपको पता चल जाएगा कि जब कभी भी आप एटीएम कार्ड से मशीन के जरिए पैसे निकाले और आपके पैसे ना निकले अथवा रिसिप्ट में कोई कोड लिखा आए, तो उसके पीछे का कारण क्या है और अब आपको क्या करना चाहिए। अब आप बिल्कुल भी नही नहीं घबराएंगे और आसानी से आगे की प्रक्रिया पर एक्शन ले पाएंगे।

कृपया करके इस बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी इस उपयोगी जानकारी के बारे में पता चल सके और उनके साथ ऐसा कभी होने पर वह आसानी से एक्शन ले सकें।

यह भी पड़े – Small Business Idea – शुरू करें अपना खुद का यह बिजनेस और कमाए लाखों रुपए महीना ! Plastic Twine Business Idea

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close