Sunday, July 3, 2022

Provident Fund Account Balance – अगर आप अपना PF अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है, तो अपनाए ये तरीका !

दोस्तों, अभी के टाइम में कोरोना जैसी खतरनाक वायरस के वजह से काफी लोगों की जॉब चली गई, जिसके कारण उन्हें अपनी आजीविका चलाने के लिए प्रोविडेंट फंड में जमा राशि भी निकालना पड़ा है । हालांकि, व्यक्ति करे तो करे क्या, बढ़ते वायरस के कारण हर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति काफी नाजुक हो गई है और इसे ठीक करने का अभी कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है । यही मुख्य कारण है कि लोग अपना पीएफ फंड का पैसा उपयोग करके गुजारा कर रहे है । 

हालांकि, कुछ व्यक्ति ऐसे है जिनको अपने प्रोविडेंट फंड को लेकर बेहतर नॉलेज नहीं है, कुछ लोग तो ये भी नहीं जानते है कि उन्हें पीएफ फंड में बैलेंस कैसे जांच करनी है । अगर देखा जाए तो प्रोविडेंट फंड का बैलेंस जांच करने के लिए काफी सारे तरीके मौजूद है और ये सभी तरीके के बारे में ईपीएफ के ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी इंफॉर्मेशन दी गई है । अगर सबसे सरल तरीके की बात करें तो वो है, मिस्ड कॉल देकर बैलेंस जांच करने वाला । इस तरीके से बैलेंस जांच करने में किसी भी उम्र वाले व्यक्ति को परेशानी नहीं होगी ।

यहाँ भी पढ़े ;-  दलिया बनाने का व्यापार शुरू करें और कमाएं ढेर सारा लाभ, ऐसे शुरू करें यह व्यापार !

Providnet Fund Account Balance

Provident Fund Account Balance, PF Balance Check, PF Balance Check With SMS, PF Balance Check With Call, Provident Fund News, Provident Fund Update
Provident Fund Account Balance

इस नंबर पर करें मिस्ड कॉल ?

यदि आपका भी पैसा प्रोविडेंट फंड में जमा है और आप ये जानना चाहते है कि आपका प्रोविडेंट फंड में कितना रुपया जमा है तो आपको केवल एक मिस्ड कॉल करना होगा और आपको जमा राशि के बारे में पता चल जाएगा । इसके लिए आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा । जैसे ही आप मिस्ड कॉल करेंगे तो आपके पंजीकृत नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा और उसमें आपके पीएफ फंड से संबंधित बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी ।

यहाँ भी पढ़े :- जानिए कौन सा लोन है बेहतर, गोल्ड या फिर पर्सनल

एसएमएस द्वारा बैलेंस चेक करना चाहते है तो इस नंबर पर करें मैसेज ?

यदि आप फोन करके पीएफ फंड के बैलेंस की जानकारी नहीं ले पा रहे है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है । आप मैसेज के द्वारा बैलेंस जांच कर सकते है । लेकिन आप इन दोनों सर्विस का लाभ तभी उठा पाएंगे जब आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर एक्टिव स्थिति में हो । अगर आप मैसेज के माध्यम से शेष बैलेंस जांच करना चाहते है तो आपको EPFOHO UAN लिख कर 7738299899 पर सेंड करना होगा । 

इस सर्विस की खासियत यह है कि आप पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी इत्यादि लेकर अन्य 10 लैंग्वेज में भी बैलेंस जांच कर सकते है । अगर example के माध्यम से समझा जाए तो अगर आप हिंदी लैंग्वेज में प्रोविडेंट फंड के शेष राशि की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको EPFOHO UAN HIN लिख कर 7738299899 पर एसएमएस सेंड करना होगा ।

हर भाषा के लिए अलग – अलग कोड बनाया गया है जो इस प्रकार है ?

  • हिंदी – HIN
  • इंग्लिश – कोई कोड नहीं है
  • पंजाबी – PUN
  • गुजराती – GUJ
  • तेलगु – TEL
  • मराठी – MAR
  • कन्नड़ – KAN
  • बंगाली – BEN
  • तमिल – TAM
  • मलयालम – MAL

यहाँ भी पढ़े :-  आप ऑफलाइन रहकर भी कर सकते व्हाट्सएप पर बात,

निष्कर्ष

अब आप अपने पीएफ फंड के बैलेंस काफी सरल तरीके से जांच कर सकते है । बैलेंस चेक करने के लिए आर्टिकल में बताए गए दोनों तरीकों का उपयोग कर सकते है । अगर इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular