Thursday, December 1, 2022

Daliya Making Business Idea – दलिया बनाने का व्यापार शुरू करें और कमाएं ढेर सारा लाभ, ऐसे शुरू करें यह व्यापार !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

दोस्तों, बहुत सारे आदमी ऐसे होते है जो सुबह – सुबह नाश्ते में पौष्टिक आहार खोजते है और पौष्टिक आहार के नाम पर लोग दलिया का चयन करते है । दलिया एक ऐसा पौष्टिक आहार है, जो मानव शरीर के कई पौष्टिक तत्व को पूरा करता है और ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है । हालांकि, दलिया खाने से एक फायदे नहीं बल्कि, कई सारे फायदे है । यही मुख्य वजह है कि दलिया का मांग मार्केट में काफी अधिक है और ये हर रोज बढ़ रहा है । आज हम लेख के माध्यम से दलिया का व्यापार कैसे शुरू करें, आवश्यक सामग्री, लागत और लाभ इत्यादि पूरी जानकारी देंगे, तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- जानिए कौन सा लोन है बेहतर, गोल्ड या फिर पर्सनल ! कौन सा लोन लेना सही रहेगा !

Daliya Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Daliya Making Business Idea, Daliya Manufacturing Business
Daliya Making Business Idea

दलिया क्या होता है ?

दलिया गेहूं से बना एक प्रोडक्ट है, और ये मानव शरीर के लिए काफी सेहतमंद आहार है । ऐसा इसलिए क्योंकि लोग इसे आसानी से डाइजेस्ट कर सकते है और सबसे ख़ास बात यह है कि दलिया को बीमार व्यक्ति भी आसानी से डाइजेस्ट कर सकता है । यही कारण है कि डॉक्टर अपने मरीज को अधिकतर दलिया सेवन करने के लिए कहते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  आप ऑफलाइन रहकर भी कर सकते व्हाट्सएप पर बात, कोई नहीं देख पाएगा आपका लास्ट सीन

दलिया क्या होता है ?

यदि आप दलिया बनाने का व्यापार शुरू करते है तो आपको कच्चा माल की जरूरत पड़ेगी और इसके लिए पहले आपको गेहूं और पैकेजिंग संबंधित सामग्री की आवश्यकता पड़ती है ।

दलिया बनाने की विधि क्या है ?

सर्वप्रथम आपको किसान से या फिर सेलर से गेहूं की खरीदारी करना होगा । इसके बाद आपको गेहूं के सुरक्षा का ख़ास खयाल रखना होगा, इसके लिए आप गोदाम का चयन करके गेहूं को सुरक्षित रख सकते है । प्रोडक्शन क्षमता के हिसाब से आपको गेहूं को बाहर निकालना होगा, और गेहूं की अच्छी तरह सफाई करनी होगी । सफाई की इस विधि में गेहूं को पानी से अच्छी तरह धोना होगा, और लगभग 5 घंटे के लिए गेहूं को पानी में छोड़ दें और उसके बाद इसे निकालकर धूप में सही तरह से सूखा लें ।

जब गेहूं सही प्रकार से सुख जाए तो आप उसे दलिया मेकिंग मशीन में डाल दें । इस मशीन के सहायता से गेहूं को पीसने का कार्य किया जाता है और इस मशीन में ही पिसा हुआ गेहूं को सेपरेशन प्रक्रिया के जरिए दलिया के बड़े दाने और छोटे दाने को अलग – अलग भाग में कर लिया जाता है । इसके बाद आपको तय किए गए मात्रा में दलिया की पैकिंग करनी होगी और इसके बाद आप दलिया को मार्केट में सही तरह से बेच सकते है ।

दलिया व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक जगह?

अगर आप दलिया बनाने के व्यापार को छोटे पैमाने पर आरंभ करते है तो आपको लगभग 800 से लेकर 1000 स्क्वायर फीट के जगह की जरूरत पड़ेगी । अगर देखा जाए तो जगह की जरूरत आपके व्यापार के स्तर पर डिपेंड करता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  दिसंबर की इस डेट को आने वाली है ₹2000 की किस्त

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

व्यापार के लिए प्लांट एवं मशीनरी ?

दलिया के व्यापार को शुरुआती दौर में आरंभ करने के लिए सेमी ऑटोमेटिक मशीन या फिर ऑटोमेटिक मशीन की कुल खर्च 1 लाख रुपए तक कि आएगी । इसके अतिरिक्त आपको कुछ और छोटे उपकरण की जरूरत पड़ती है ।

आवश्यक बिजली ?

दलिया बनाने के व्यापार को छोटे पैमाने पर स्टार्ट करने के लिए आपको करीब 3 से 5 किलो वाट के बिजली की जरूरत पड़ती है । हालांकि, बिजली की निर्भरता आपके बिजनेस स्तर पर करता है । 

व्यापार को आरंभ करने के लिए कितने कर्मचारी की जरुरत पड़ेगी ?

अगर दलिया बनाने के व्यापार को स्टार्ट करने में लगने वाले कर्मचारी की बात करें तो आप लगभग 5 कर्मचारी के साथ इस व्यापार को बेहतर तरीके से स्टार्ट कर सकते है ।

दलिया बनाने के व्यापार में कितनी लागत लगेगी और कितना मुनाफा होगा ?

अगर बात करें दलिया व्यापार के प्रतिमाह होने वाले टर्नओवर की तो ये आपके कार्य करने के क्षमता पर डिपेंड करता है । अगर आप एक दिन में करीब 8 घंटे प्रोडक्शन का कार्य करते हैं तो आप एक महीने में 3 लाख का दलिया बेच सकते है । इसके बाद आप सोच रहें होंगे कि दलिया के बिजनेस से आपको कितना मुनाफा होगा तो अगर बिजनेस में होने वाला लागत हटा दिया जाए तो आपको 50000 महीने का मुनाफा प्राप्त होगा। 

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपको भी कैशबैक का लाभ उठाना है,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article