Small Business Idea – आज ही खोलें अपना खुद का पेट्रोल पंप और कमाएं महीने के लाखों रुपए ! Petrol Pump Business Idea

दोस्तों आज हम आपको एक बहुत ही शानदार बिजनेस बताने जा रहे हैं। जी हां, आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपना खुद का पेट्रोल पंप खोलकर महीने के हजारों-लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। इस बिजनेस की डिमांड बहुत अधिक है इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां भी लोगों को फ्रेंचाइजी देकर पेट्रोल पंप खुलवाना चाहती है। ताकि लोगों में बढ़ती बढ़ती डिमांड को पूरा किया जा सके। तो आइए जान लेते हैं आज की यह उपयोगी जानकारी को।

Small Business Idea – Petrol Pump Business Idea

Small Business Idea - Petrol Pump Business Idea, Petrol Pump Business Idea Kaise Kare, Petrol Pump Business Idea Plan, Petrol Pump Business Ideas in Hindi, Petrol Pump Business Plan, Small Business Idea Petrol Pump Business Idea, Small Business Idea Petrol Pump Business Idea 2020, Small Business Idea Petrol Pump Business Ideas in Hindi
Petrol Pump Business Idea

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में वाहनों की संख्या बहुत ही ज्यादा अधिक बढ़ चुकी है और समय के साथ निरंतर बढ़ती ही जा रही है। साथ ही साथ भारत में आए दिन कहीं ना कहीं सड़कों, फ्लाईओवर आदि का निर्माण हो रहा है। ऐसे में पेट्रोल पंप की डिमांड बहुत ही ज्यादा है। अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां के शहरों में पेट्रोल पंप की भारी डिमांड है। क्योंकि वहां पर बहुत ही कम संख्या में पेट्रोल पंप मौजूद है।

इसीलिए बाकी के पेट्रोल पंप में हमेशा बहुत ज्यादा भीड़ लगी रहती है और लोगों को अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। इसी के चलते बड़ी-बड़ी कंपनियां लोगों को फ्रेंचाइजी देना चाहती है ताकि वह अपना पेट्रोल पंप खोल सके और बढ़ती डिमांड को कम किया जा सके। आप किसी भी बड़ी पेट्रोल पंप कंपनी की फ्रेंचाइजी बहुत ही आसानी से ले सकते हैं और अपना खुद का पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

यह भी पड़े – Small Business Idea – शुरू करें यह डिमांडिंग बिजनेस और कमाए हर दिन हजारों रुपए ! Mineral Water Bottle Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ऐसे शुरू करें Petrol Pump Business Idea

दोस्तों पेट्रोल पंप खोलना बहुत ही आसान काम है। यदि आप किसी राज्य राजमार्ग पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो कम से कम 12 सौ से लेकर 16 सौ स्क्वायर मीटर की जमीन होनी चाहिए या तो आप किराए पर भी खाली पड़ी जमीन ले सकते हैं। ध्यान रहे कि यह जमीन सड़क के किनारे, राज्य राजमार्ग और राष्ट्रीय राजमार्ग इत्यादि जगहों पर ही स्थित होनी चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप पेट्रोल पंप कंपनियों की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर अखबारों की सहायता ले सकते हैं। जिसमें वह आए दिन विज्ञापन करते हैं। यदि आप की जमीन उनके बताए गए नियम अनुसार स्थान पर है तो आप आसानी से पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां पेट्रोल पंप खुलवाने में मदद करती हैं जैसे हिंदुस्तान पैट्रोलियम, रिलायंस, इंडियन ऑयल, भारत पैट्रोलियम इत्यादि।

जहां से लोग आसानी से पेट्रोल पंप पर आ सके और पेट्रोल भरवा सकें। यदि आप शहरों में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर का क्षेत्र होना चाहिए। निवेश की बात करें तो इस बिजनेस के लिए कम से कम 50 से 60 लाख रुपए का निवेश लगता है। साथ ही साथ इसका 5% कंपनी द्वारा लौटा दिया जाता है।

यह भी पड़े – WhatsApp New Update – व्हाट्सएप का नया धमाल, अब अपने व्हाट्सएप से करें पेमेंट ! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन और भेजें रुपए !

पेट्रोल पंप खोलने के लिए नियम व शर्तें

  1. अगर आप भारत में पेट्रोल पंप खोलने का सोच रहे हैं तो पेट्रोल पंप वही इंसान खोल सकता है जो भारतीय नागरिक है।
  2. पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम 21 वर्ष की आयु होनी चाहिए और अधिकतम 56 वर्ष की आयु होनी चाहिए। तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  3. जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं उसके पूरे डाक्यूमेंट्स यानी कि दस्तावेज होने बेहद ही जरूरी है।
  4. यदि आपकी खुद की जमीन नहीं है तो आपके पास Land Owner का एनओसी लेना बहुत ही जरूरी है।
  5. साथ ही साथ पेट्रोल पंप खुलवाने के लिए आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, नगर निगम और अग्नि सुरक्षा ब्यूरो की सहमति, प्रमाण पत्र और अधिकारियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र इत्यादि लेना जरूरी है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और ऑफलाइन पेट्रोल कंपनियों के कार्यालय में जाकर पूछताछ कर सकते हैं। कंपनी की सहमति पर ही आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। कंपनी को आपके जमीन की लोकेशन और सभी जरूरी दस्तावेज सही लगते हैं। तो कोई भी पेट्रोल पंप कंपनी आपको आसानी से अप्रूवल दे देगी।

दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से खुद का पेट्रोल पंप खोल सकते हैं और महीने की अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आपको पेट्रोल पंप खोलने से संबंधित अधिक जानकारी जाननी है तो आप किसी भी पेट्रोल पंप कंपनी के वेबसाइट या कार्यालय में जाकर पेट्रोल पंप खोलने से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी बहुत ही उपयोगी और अच्छी लगी होगी।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close