Atal Pension Yojana – अगर आप 5000 हजार रुपए महीने का लाभ लेना चाहते है तो, करना होगा ये काम !

अटल पेंशन योजना के तहत बैंक ने 1 जुलाई 2020 से फायदा उठाने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट मासिक राशि काटने की शुरुआत करने वाली है । मेरे कहने का मतलब यह है कि एपीआई स्कीम के अंतर्गत फायदा उठाने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट से मासिक रुपए काटी जाएगी । 

30 जून तक ऑटो डेबिट सिस्टम रोकने के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने कहा था । अब पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने एपीआई कस्टमर्स को ई-मेल के माध्यम से यह कहा है कि 1 जुलाई ये फैसिलिटी फिर से शुरुआत किया जाने वाला है ।

यहाँ भी पढ़े :-  एयरटेल यूजर के लिए खुशखबरी, अगर आप भी एयरटेल यूज कर रहे है तो, आपको मिलेगा 6 GB डाटा फ्री

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana, Atal Pension Scheme, Yojana, PM Yojana, Atal Pension Yojana Latest Update
Atal Pension Yojana

 जैसा कि आपको मालूम होगा कि अप्रैल में पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने यह ऐलान किया था कि एपीआई कस्टमर्स के बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट सर्विस 30 जून 2020 तक के लिए रोक लगा दिया जाएगा । इस पेंशन योजना का अधिकतम मेंबर कम आय वाले हैं और कोरोना संक्रमण लॉकडाउन के दौरान ये श्रेणी सबसे ज्यादा पीड़ित हुआ, इसलिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने ये निर्णय लिया था ।

नहीं करना होगा कोई भुगतान ! 

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने यह भी बोला है कि अगर 30 सितंबर 2020 से पहले कस्टमर अपने पेंशन स्कीम अकाउंट को नियमबद्ध नहीं करते तो उनसे कोई dand संबंधित इंटरेस्ट की मान्ग नहीं किया जाएगा । जैसा कि हमेशा देखा जाता है की लेट से योगदान के लिए बैंकों मे भुगतान करना पड़ता है।

जैसा कि जुर्माना की बात करें तो हर महीने 100 रुपये तक के योगदान करने पर हर महीने 1 रुपये का जुर्माना देना होता है, 101 रुपये और 500 रुपये के बीच योगदान करने पर हर महीने 2 रुपये का जुर्माना देना होता है, 501 रुपये और 1,000 रुपये के बीच मे योगदान करने पर हर महीने  5 रुपये का जुर्माना देना होता है, 1,001 रुपये से भी ज्यादा योगदान करने पर हर महीने 10 रुपए का सिम्पल जुर्माना देना होता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  Paytm और SBI ने मिलकर चालू किया क्रेडिट कार्ड ! पढ़िए यह सभी फीचर्स मिलेंगे इस कार्ड में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

अटल पेंशन स्कीम क्या है ? 

भारत सरकार की असंगठित इलाके में कार्य करने वाले व्यक्तियों  को पेंशन का लाभ देने वाली ये अटल पेंशन स्कीम है जिसकी शुरुआत की गई है । इस अटल पेंशन स्कीम में 18 साल से 40 साल के बीच तक का कोई भी भारतीय व्यक्ति इन्वेस्टमेंट कर सकता है । अटल पेंशन स्कीम में योगदान करने के लिए बैंक अकाउंट होना आवश्यक है ।

अटल पेंशन स्कीम के अंतर्गत आपको 1,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच कम से कम हर महीने पेंशन की गारंटी प्रदान की जाती है । इस योजना  में सब्सक्राइबर का प्रतिमाह का योगदान उनके इन्वेस्टमेंट की शुरुआत के वक्त आयु और 60 साल का होने पर व्यक्ति कितना पेंशन चाहता है ये उस व्यक्ति पर डिपेंड करता है। 

अटल पेंशन स्कीम की आवश्यक बाते ! 

  • ये अटल पेंशन स्कीम 18 से 40 साल तक की उम्र के सभी भारतीय नागरिक के लिए खुली है ।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको लाइफ़ टाइम के लिए प्रति माह  पेंशन प्राप्त होती है ।
  • अटल पेंशन स्कीम के अंतर्गत कम से कम पेंशन 1,000 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 5,000 रुपये है ।
  • यदि मैच्योरिटी से पहले सब्सक्राइबर की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो जाती है तो पेंशन उसके जीवनसाथी को प्राप्त होता है ।
  • अगर दोनों की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को राशि प्राप्त होता है ।
  • इस अटल पेंशन स्कीम में निरंतरता बहुत जरूरी है । अगर आप का योगदान किसी भी कारण से रुकता है तो आपका अकाउंट फ्रीज कर दिया जायेगा और उसके बाद खुद पर खुद बंद हो जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :-  कम निवेश के साथ शुरू करें पशुओं के लिए चारा बनाने का व्यापार, जानिए पूरी प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close