Cattle Feed Manufacturing business Idea – कम निवेश के साथ शुरू करें पशुओं के लिए चारा बनाने का व्यापार, जानिए पूरी प्रक्रिया !

दोस्तों, अगर आप पशुओं से संबंधित किसी बिजनेस को आरंभ करने का सोच रहें है तो आप पशुओं के लिए चारा बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है । ये बिजनेस ग्रामीण सेक्टर का काफी लाभदायक बिजनेस है । ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रामीण सेक्टर में गाय, भैंस, इत्यादि पालने का कार्य किया जाता है, और पशुओं के लिए अधिक मात्रा में चारा की जरूरत पड़ती है । 

यहाँ भी पढ़े :- आरंभ करना चाहते अपना व्यापार तो शुरू करें यह व्यापार, होगी अच्छी कमाई !

Cattle Feed Manufacturing business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Cattle Feed Manufacturing Business Idea, Cattle Feed Business
Cattle Feed Manufacturing business Idea

अगर देखा जाए तो इस व्यापार के कस्टमर अधिकतर पशु पालने वाले व्यक्ति ही होते है । अगर आप पशुओं के लिए चारा बनाने का बिजनेस आरंभ करते है तो आप इस व्यापार को ग्रामीण सेक्टर में शुरू करें तो काफी बेहतर होगा । आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पशुओं के लिए चारा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें, लागत कितनी लगेगी, मुनाफा कितना होगा पूरी जानकारी देंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

क्या होता है पशुओं के चारा बनाने का व्यापार ?

पशुओं के चारा बनाने के व्यापार का अर्थ होता है पशुओं के भोजन का उत्पादन करना । हालांकि, ग्रामीण सेक्टर में हर एक आदमी गाय या भैंस अवश्य रखता है और उसे खिलाने के लिए चारा की जरूरत पड़ती है । इसीलिए चारा का मांग बाजार में हर समय बना रहता है और इस व्यापार से लाभ भी अधिक प्राप्त होता है । यदि इस बिजनेस की बात करें तो ये केवल गाय या फिर भैंस के लिए ही नहीं है बल्कि, सुवर, भेड़, बकरी इत्यादि के लिए भी है । इस व्यापार को करीब तीन कैटेगरी में बांटा गया है हरा चारा, सूखा चारा, कॉन्सेंट्रेट फूड ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप अपना PF अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है,

मार्केट क्षमता ?

साल 2015 में एक रिसर्च के अनुसार इंडिया में 2020 तक पशुओं के चारा बनाने का व्यापार करीब दुगुना हो सकता है । ऐसा इसलिए क्योंकि समय गुजरने के साथ साथ किसान सेक्टर में न्यू मेथड का उपयोग किया जा रहा है । अगर पशुओं के चारा बनाने के व्यापार की मार्केटिंग क्षमता की बात करें तो करीब साल में 80 मेगा टन है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आवश्यक मशीन ?

अगर आप चाहें तो पशुओं के चारा बनाने का व्यापार एक मशीन के माध्यम से भी आरंभ कर सकते है और उस मशीन कि लागत करीब 1.5 लाख रुपए है । अगर व्यापारी चाहे तो इस व्यापार को बड़े पैमाने पर भी आरंभ कर सकता है ।

  • मशीन के साथ ग्राइंडर 
  • वजन मापने की मशीन 
  • बैग सिलने वाली उपकरण 
  • हाथ से चलने वाली मशीन 
  • 10 एचपी मोटर एवं अन्य मशीन 
  • मिक्सर 100 किलो के क्षमता वाला 
  • मशीन के साथ पुलवेराइजर

आवश्यक रॉ मटेरियल ?

यदि आप पशुओं के चारा बनाने का कार्य स्थापित करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ रॉ मटेरियल की आवश्यकता पड़ेगी ।

  • गेहूं का भूसा 
  • चने के छिलके 
  • धान का भूसा 
  • गुड़
  • मक्के एवं चावल के मोटे टुकड़े 
  • कई अन्य प्रोडक्ट से बनाया गया केक 

पशुओं के चारा बनाने की प्रक्रिया क्या है ?

यदि आप पशुओं के लिए चारा बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले गेहूं का भूसा, धान का भूसा, ऑइल्ड केक, चने के छिलके आदि को मिक्सचर मशीन के सहायता से मिक्सचर करना होगा । जब ये अच्छी तरह मिक्स हो जाएगा तो आपको मिश्रण pulveriser का उपयोग करना होगा और उसके मदद से आकार देना होगा । इसके अलावा इसे स्टोरेज बिन में डालने की आवश्यकता पड़ती है और उसके बाद आप मिक्सचर मशीन का इस्तेमाल करें और अच्छी तरह सामग्री का मिश्रण करें ।

हालांकि, चारा बनाने के विधि के दौरान जरूरत के हिसाब से गुड़ भी डालने की जरूरत पड़ती है । जब सारी चीजें अच्छी तरह से मिश्रित हो जाएगा तो आप मिश्रित चीज़ों को हॉपर में डाल दें और हॉपर के सहायता से आप चारा को नरम कर सकते है । इसके अलावा आपको टेंपरिंग स्क्रू के माध्यम भाप देने की आवश्यकता होती है । इन सभी प्रक्रियों को पूरा करने के बाद आपका चारा बनकर तैयार हो जाएगा और आप इसे मार्केट में बिक्री करके अच्छा पैसा प्राप्त कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े ;- दलिया बनाने का व्यापार शुरू करें और कमाएं ढेर सारा लाभ, 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close