Friday, August 19, 2022

WhatsApp Latest News – WhatsApp पर हो रहा है OTP Scam, जानिए क्या है यह और इससे कैसे बचें !

दोस्तों आज के समय में व्हाट्सएप पर एक बहुत ही बड़ा फ्रॉड चल रहा है। जी हां, आज के समय में व्हाट्सएप पर OTP Scam बहुत ही ज्यादा चल रहा है। इसलिए आज के इस महत्वपूर्ण विषय में हम आपको बताएंगे कि यह OTP Scam आखिर है क्या और इससे कैसे बचा जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं आज की यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी।

WhatsApp Latest News – WhatsApp OTP Scam

WhatsApp Latest News - WhatsApp OTP Scam, WhatsApp Latest News – WhatsApp OTP Scam, WhatsApp Latest News – WhatsApp OTP Scam 2020, WhatsApp Latest News hindi information, WhatsApp Latest News WhatsApp OTP Scam, WhatsApp OTP Scam, WhatsApp OTP Scam 2020
WhatsApp Latest News – WhatsApp OTP Scam

दोस्तों आजकल व्हाट्सएप पर कई लोगों के साथ फ्रॉड हो रहा है। यह फ्रॉड कुछ इस प्रकार होता है कि कोई अनजान व्यक्ति आपको मैसेज द्वारा या फिर कॉल करके बोलता है कि मैंने गलती से 6 डिजिट का कोड आपको फॉरवर्ड कर दिया है। साथ ही साथ यह अनजान शख्स अपनी परेशानी बताते हुए कहता है कि मैं ऑनलाइन फीस या ट्रांजैक्शन कर रहा था, तो गलती से आपको 6 डिजिट का कोड फॉरवर्ड कर दिया है।

बाद में वह बोलता है कि मुझे यह सिक्स डिजिट का कोड बता दे, जो कि मैंने गलती से आपको भेज दिया है। जैसे ही आपने गलती से उसे यह सिक्स डिजिट का कोड बता दिया, तो आपका पूरा व्हाट्सएप का एक्सेस उसके पास चला जाएगा। वह आपके व्हाट्सएप की सारी चैट, सारा डाटा, पर्सनल इंफॉर्मेशन, सभी प्रकार की निजी जानकारी को देख सकता है।

लेकिन व्हाट्सएप ने हमें ऐसी सुविधा दी हुई है कि हम ऐसे फ्रॉड से बच सकते हैं। जी हां व्हाट्सएप की सुविधा का नाम है 2-Step Verification in WhatsApp. इसको लागू करने का प्रोसेस हमने आपको नीचे बताया हुआ है। अगर कोई भी व्यक्ति आपके व्हाट्सएप अकाउंट को कंट्रोल करना चाहता है तो उसे दो Step से गुजरना होगा। जो कि दूसरा चरण बहुत ही मुश्किल होता है इसलिए आप इसको Active करके किसी भी फ्रॉड से बच सकते हैं।

यह भी पड़े – Small Business Idea – आज ही खोलें अपना खुद का पेट्रोल पंप और कमाएं महीने के लाखों रुपए ! Petrol Pump Business Idea

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ऐसे Enable करे 2-Step Verification और सुरक्षित करें अपना व्हाट्सएप

  • दोस्तों अपने व्हाट्सएप को किसी भी प्रकार के फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को खोलना होगा।
  • व्हाट्सएप पर जाने के बाद आपको 3 Dots पर क्लिक करना है, जिसे हम Menu के नाम से भी जानते हैं। इसके बाद आपने Settings के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अकाउंट के ऑप्शन पर जाना है, अकाउंट के विकल्प पर जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा जोकि है Two-Step Verification जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • अब आप को Enable के बटन पर क्लिक करना है, अब आपको अपना 6 Digit का Unique Code डालना है, जो कि सिर्फ आपको ही पता रहेगा और यह कोड आपको किसी के साथ शेयर नहीं करना है।
  • कोड डालने के बाद आपको ईमेल एड्रेस डालकर नेक्स्ट कर देना है। यह ईमेल एड्रेस जब काम आता है, जब आप अपना यह सिक्स डिजिट का कोड भूल जाते हैं। आप ईमेल के माध्यम से आसानी से अपना कोड रिकवर कर सकते हैं।

यह भी पड़े – Small Business Idea – शुरू करें यह डिमांडिंग बिजनेस और कमाए हर दिन हजारों रुपए ! Mineral Water Bottle Business

इतना करने पर आपके पास मैसेज आ जाएगा कि आपका व्हाट्सएप में 2-Step Verification इनेबल हो चुका है। इस तरह से आप अपने व्हाट्सएप को सुरक्षित कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की फ्रॉड से बचा सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको यह बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी अच्छी लगी होगी।

कृपया करके इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी व्हाट्सएप के फ्रॉड के बारे में पता चल सके और वह भी अपना व्हाट्सएप 2-Step Verification की मदद से पूरी तरह से सुरक्षित कर सकें।

यह भी पड़े – WhatsApp New Update – व्हाट्सएप का नया धमाल, अब अपने व्हाट्सएप से करें पेमेंट ! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन और भेजें रुपए !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close