PM Kisan Samman Nidhi Yojana – अगर आपके अकाउंट में भी पीएम किसान योजना की छठी किस्त नहीं आई तो करें यह काम, वरना सातवीं किस्त भी नहीं आएगी !

जैसा कि आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के अकाउंट में सातवी किस्त दिसंबर के फ़स्ट हफ्ते से पहुंचने लगा है । वहीं पर दूसरी ओर 173861 अन्नदाताओं के अकाउंट में मोदी सरकार ने छटवा किस्त के रूप में जो राशि ट्रान्सफ़र किया था परंतु ट्रान्सफ़र फ़ेल हो गया ।

आपके अकाउंट में भी यदि इस प्रधानमंत्री सम्मान निधि स्कीम की किस्त नहीं पहुंचा है तो सबसे पहले आप उसके नहीं पहुंचने का कारण जान लें और आप इस समस्या का हल घर बैठे ही कर लें ऐसा इसलिए ताकि सातवीं किस्त आपके अकाउंट में जल्द ही पहुंच जाए । यह आपको जानकारी होना चाहिए कि यदि आपने ऐसा नहीं करने से आपके अकाउंट में सातवीं किस्त भी नहीं जा पाएगी ।

यहाँ भी पढ़े :- एसी किराए पर देने का बिजनेस आरंभ करें और कमाएं ढेर सारा लाभ !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, Yojana, PM Yojana, PM Kisan Yojana 6 Installment, PM Kisan Samman Yojana News, PM Kisan Samman Yojana Update
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

आपने इस प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए यदि अप्लाई के बाद भी आपके बैंक खाते में राशि नहीं पहुंचा हैं तो ऐसे मे आपको अपना रिकॉर्ड की एक बार जाच कर लेंना चाहिए कि कहीं उसमें किसी तरह का गलती तो नहीं है । अब आप सोच रहे होंगे कि इसकी जाच कैसे की जाए तो इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आप अपने घर बैठे ही अपने फ़ोन से ही इसकी जाच कर सकते हैं, यदि आपने प्रधानमंत्री किसान ऐप को डाउन लोड कर लिया है तो आपकी मिस्टेक की सुधार करना और भी सरल है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारी वेबसाइट पर आपको जाना होता है ! जैसा की फार्मर कॉर्नर के अंदर आपको के बाद फ़िर आपको Edit Aadhaar Details विकल्प पर ओके करना पड़ता है । ओके करने के बाद आपको यहां पर खुद का आधार नंबर दर्ज करना होगा फ़िर उसके बाद आप एक कैप्चा कोड डले उसके बाद सबमिट कर दे ।

आपका यदि सिर्फ़ नाम गलत होता है मतलब कि आवेदन और आधार में जो आपका नाम है दोनों मे अलग अलग नाम है तो आप इसे आसामी से ऑनलाइन के माध्यम से सही कर सकते हैं । यदि कोई अन्य मिस्टेक होता है तो इसके लिए आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग ऑफ़िस में कन्टेक्ट कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- शादी का ड्रेस किराए पर देने का बिजनेस शुरू कर कमाएं हजारों रुपए महीने

आपके पेमेन्ट फ़ेल होने की वजह क्या हो सकता है, आइए जानते हैं ! 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि पैसे ट्रान्सफ़र ऑर्डर जनरेट होने के अलावा भी यदि आपका ट्रान्सफ़र फेल होता है तो इसकी बहुत सारे कारण हो सकती है । जैसा कि इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि एप्लीकेशन में लिखा हुआ आपका नाम आधार से नहीं मिल रहा या बैंक खाते से नाम मिल नहीं रहा है तो, इसका यह कारण हो सकता है कि किसी ने आधार नंबर ठिक से नहीं डाला है उसमे मिस्टेक है या फ़िर बैंक का आईएफएससी कोड में कोई मिस्टेक हुआ है । आवेदन करने वाले व्यक्ति के नाम, फ़ोन नंबर और बैंक खाता नंबर में बड़े स्तर  पर गलती हुई है ।

प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर मौजूद संख्या के अनुसार ट्रान्सफ़र फेल होने के सबसे अधिक केस यूपी, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश ज्यादातर देखा गया हैं । जानकारी दे दे की अकाउंट अमान्य होने का दूसरा वजह अस्थायी रोक या जो अकाउंट संख्या प्रदान किया गया वो बैंक में उपलब्ध नहीं था ।

या इसका यह भी बड़ा कारण हो सकता है बैंक पीएफएमएस इसका मतलब यह है कि  सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली में पंजीकृत नहीं था । किस्त न प्राप्त होने के एक कारण यह भी हो सकता है कि नेशनल भुगतान कारपोरेशन ऑफ इंडिया में आधार वरीयता प्राप्त नहीं हुई हो ।

यहाँ भी पढ़े :- Air कंडीशनर एवं सर्विसिंग का व्यापार शुरू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close