Air Conditioner Repairing And Servicing Business Idea – Air कंडीशनर एवं सर्विसिंग का व्यापार शुरू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन !

यदि Air कंडीशनर के व्यापार की बात करें तो इसे आम बोल चाल में एसी कहा जाता है । अब सवाल उठता है इसके इस्तेमाल पर तो एसी का इस्तेमाल घर, बैंक, ऑफिस, बिजनेस इत्यादि कई जगह किया जाता है । लेकिन एसी का इस्तेमाल वही लोग करते है जो आर्थिक रूप से मजबूत होते है । ऐसा इसलिए क्योंकि पंखा, कूलर इत्यादि के मुकाबले एसी का दाम काफी अधिक होता है और यही नहीं बल्कि, कूलर, पंखा इत्यादि के मुकाबले एसी काफी अधिक बिजली खाता है । अगर आप एयर कंडीशनर एवं सर्विसिंग का व्यापार शुरू करते है तो आपके पास हर रोज हजारों रुपए कमाने का विकल्प है ।

यहाँ भी पढ़े ;- Air Conditioner Repairing And Servicing Business Idea

Air Conditioner Repairing And Servicing Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Air Conditioner Repairing And Servicing Business Idea, AC Business
Air Conditioner Repairing And Servicing Business Idea

क्या है एयर कंडीशनर एवं सर्विसिंग का व्यापार ?

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल हर तरह के बिजनेस या फिर कार्यालय में ज्यादातर होता है और यही वजह है कि इस व्यापार को आरंभ करने वाले व्यक्ति को अच्छा खासा आमदनी हो रहा है । हालांकि, आज के युग में लोग एसी का इस्तेमाल खुद को सुकून एवं शौकत के लिए करते है । हालांकि, एक वजह ये भी है कि भारत में फैलते प्रदूषण के कारण गर्मी भी काफी अधिक पड़ती है तो व्यक्ति इसलिए भी एसी का इस्तेमाल करते है ।

 चूंकि, एसी बिजली के माध्यम से चलता है तो उसमें कुछ वक्त के बाद खराबी अवश्य आती है, इस समय व्यक्ति एसी की सर्विसिंग के लिए एयर कंडीशनर रिपेयरिंग सेंटर की खोज करते है । अगर आप भी एयर कंडीशनर एवं सर्विसिंग का व्यापार आरंभ करते है तो आपको व्यापार से अच्छा रुपया प्राप्त हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  अगर आपको भी ईपीएफओ से संबंधित कोई परेशानी है तो, व्हाट्सएप के जरिए होगा प्रॉबलम सोल्व !

विंडो एयर कंडीशनर ?

विंडो एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कार्यालय या फिर बिजनेस सेक्टर में काफी कम किया जाता है । ऐसा इसलिए क्योंकि विंडो एसी में कंप्रेसर इनडोर काफी नजदीक होता है, इसीलिए एसी चलने के बाद काफी आवाज आती है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल ऑफिस से संबंधित जगह पर नहीं होता हैं । अगर देखा जाए तो विंडो एयर कंडीशनर का इस्तेमाल अधिकतर घर में किया जाता है और भविष्य में काफी डिमांड बढ़ेगी ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

Split एयर कंडीशनर ?

Split एयर कंडीशनर के दो हिस्से होते है, जिसमें पहले हिस्से को इंडोर यूनिट और दूसरे हिस्से को आउटडोर यूनिट के नाम से जाना जाता है । अगर आउटडोर यूनिट के कंप्रेसर की बात करें तो split एसी से ज्यादा दूरी पर लगा रहता है । यही कारण है कि split एसी को कहीं भी लगाया जा सकता है, अगर खिड़की ना भी हो तो इसे आसानी से लगा सकते है ।

मार्केट क्षमता ?

इस व्यापार से जुड़े सामग्री के बारे में तो समझ ही गए होंगे कि एयर कंडीशनर का व्यापार केवल गर्मी के दिनों के लिए है । लेकिन ऐसा नहीं है वर्तमान समय में एसी के सिस्टम में HVAC लगा होता है, जिसका अर्थ यह है कि वो गर्मी के दिनों में ठंडा हवा प्रदान करता है और ठंडा के दिनों में गर्म हवा प्रदान करता है । अगर मुख्य रूप से एयर कंडीशनर व्यापार को देखा जाए तो इसका मार्केट क्षमता काफी बेहतर है । इसके बाद आपको एयर कंडीशनर का व्यापार शहरी सेक्टर में करना काफी लाभकारी हो सकता है, क्योंकि ग्रामीण सेक्टर में एसी का इस्तेमाल ना के बराबर होता है, अगर संभव हो तो आप एसी का व्यापार शहरी सेक्टर में आरंभ करें ।

यहाँ भी पढ़े :- कम निवेश के साथ शुरू करें पशुओं के लिए चारा बनाने का व्यापार, 

आवश्यक रॉ मटेरियल एवं मशीनरी ?

यदि आप एयर कंडीशनर का व्यापार आरंभ करना चाहते है तो आपको टेक्निकल ज्ञान के साथ रॉ मटेरियल के रूप में वेल्डिंग, कॉपर पाइप, आर 134 गैस इत्यादि की जरूरत होती है । इसके बाद आपको कुछ आवश्यक मशीनरी की जरुरत पड़ती है ।

  • 2 नाइट्रोजन गैस सिलेंडर
  • करीब 2 सेट गैस वेल्डिंग 
  • गैस चार्जिंग मशीन
  • वैक्यूम चार्जिंग मशीन
  • Humidity कंट्रोलर
  • प्रेशर टेस्टिंग मशीन
  • Refrigerator सिलेंडर
  • टेंपरेचर मीटर 
  • 2 टूल किट सेट 
  • वोल्टमीटर

मुख्य रूप से कच्चा माल की आवश्यक ?

  • R-22a, गैस
  • R-134a, गैस
  • कॉपर पाइप
  • रिले
  • कैपेसिटर (36MFD)
  • वेल्डिंग रोड

इस व्यापार से कमाई कैसे करें ?

दोस्तों, एसी कंडीशनर का व्यापार एसी कंडीशनर बनाने के व्यापार से काफी अलग है, इस व्यापार के माध्यम से ऐसे व्यक्ति को टारगेट किया जाता है, जिसके पास एसी मौजूद हो । हालांकि, इस बिजनेस में काफी लाभ प्राप्त होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि एसी बार बार खरीदने की चीज नहीं होती है । यही वजह है कि अगर एसी किसी भी प्रकार का कोई परेशानी आता है तो लोग सर्विसिंग या एयर कंडीशनर रिपेयरिंग सेंटर जाते है और उसकी सर्विसिंग करवाते हैं । इसीलिए आप इस व्यापार से हजारों रुपए प्रतिदिन कमा सकते हैं। 

यहाँ भी पढ़े :-  आरंभ करना चाहते अपना व्यापार तो शुरू करें यह व्यापार,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close