Wednesday, October 5, 2022

Fast Food Burger King Business Idea – बर्गर किंग का व्यापार शुरू करके कमाएं अच्छा खासा लाभ, जानिए आरंभ करने की प्रक्रिया !

दोस्तों, फास्ट फूड कंपनी बर्गर किंग इंडिया ने आईपीओ लाने की व्यवस्था पूरी कर ली है । हालांकि, कंपनी ने अपना आईपीओ 2 दिसंबर को जारी कर रही है, और इस आईपीओ की सबसे खास बात यह है कि इसमें कम इन्वेस्टमेंट करके एक बेहतर बिजनेस स्टार्ट करने का अच्छा अवसर है । ऐसा इसलिए क्योंकि इसके शेयर का प्राइस काफी कम है । प्राइवेट इक्विटी फर्म everstore ग्रुप की कंपनी बर्गर किंग ने खुद के आईपीओ का दाम तय कर लिया है ।

हालांकि, बर्गर किंग के आईपीओ का दाम 59 से लेकर 60 रुपए प्रति शेयर किया गया है, और इसमें करीब 250 शेयर के लौट में आप इन्वेस्टमेंट कर सकते है । मेरे कहने का अर्थ यह है कि आपको एक लॉट के लिए करीब 15000 हजार रुपए इन्वेस्टमेंट करना होगा । हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आईपीओ में केवल 4 दिसंबर तक ही इन्वेस्टमेंट कर सकते है । ऐसा इसलिए क्योंकि 4 तारीख के बाद इन्वेस्टमेंट बंद हो जाएगा और कंपनी का लक्ष्य आईपीओ के जरिए 810 करोड़ रुपए जमा करने का है, और कंपनी वो लक्ष्य को पूरा करना चाहती है ।

यहाँ भी पढ़े ;- अब हर किसान को 2000 हजार रुपए की राशि भेजी जाएगी

Fast Food Burger King Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Fast Food Burger King Business Idea, Fast Food Burger Business Idea, How To Start Burger King Business
Fast Food Burger King Business Idea

कंपनी शेयर का अलॉटमेंट 9 दिसंबर को आरंभ करेगी और 14 तारीख को लिस्ट होगी । इस बिक्री के लिए कोटक महिंद्रा बैंक, सीएलएसए इंडिया एवं अन्य कंपनी लीड मैनेजर है । हालांकि, 450 करोड़ रुपए का फिक्स्ड इश्यू और प्रोमोटर कि कंपनी एशिया Pvt Lmtd 6 करोड़ शेयर बेचेगी । बर्गर किंग खुद के इश्यू के माध्यम से 810 करोड़ रुपए जमा करने वाली है । कंपनी इस फंड का उपयोग न्यू रेस्टोरेंट ओपन करने के लिए करेगी ।

बर्गर किंग इंडिया ने आईपीओ का 10 प्रतिशत हिस्सा रिटेल निवेशक के लिए रिजर्व कर रखी है । अगर नॉन इन्वेस्टर की बात करें तो आईपीओ का 15 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व है । इसके अतिरिक्त क्वालीफाई इंस्टीट्यूट इन्वेस्टर के लिए आईपीओ का 75 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व है । कंपनी के अनुसार सितंबर 2020 तक इंडिया में बर्गर किंग के टोटल 261 रेस्टोरेंट है । अगर देखा जाए तो 8 सब फ्रेंचाइजी बर्गर रेस्टोरेंट मौजूद है । हालंकि ये भारत में सबसे अधिक गति से बढ़ने वाला रेस्टोरेंट में से एक है ।

इसके बाद कंपनी ने आईपीओ से पहले ही पब्लिक मार्केट इन्वेस्टर से 92 करोड़ रुपए जमा किए है । हालांकि, कंपनी ने 58.5 रुपए प्रति शेयर के अनुसार अलॉटमेंट किया था । बर्गर किंग के अतिरिक्त कंपनी खुद का आईपीओ लाने की व्यवस्था कर रही है, और उस कंपनी ने LIC, ESAF, NAZARA, RAILTAIL, ZOMATO इत्यादि जैसी कंपनी मौजूद है ।

यहाँ भी पढ़े :- UIDAI के तरफ से लोगों को दी गई चेतावनी, अगर नहीं किया ये काम तो, होगा भारी नुकसान !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular