Top 5 Village Business Idea – ग्रामीण क्षेत्र के युवा शुरू करें यह 5 बिजनेस, कमा सकते है मोटी रकम !

दोस्तों, यदि आप ग्रामीण सेक्टर में किसी व्यापार की खोज कर रहे है या फिर किसी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते है तो आज हम आपको 5 ऐसे विलेज आइडिया के बारे में जानकारी देंगे, जिसे आप शुरू करके अच्छा रकम कमा सकते है । ख़ासकर जितने भी बेरोजगार युवा उन्हें अधिक लाभ होने वाला है ऐसा इसलिए क्योंकि, उन्हें रोजगार अवसर प्रदान होगा ।

यहाँ भी पढ़े :-  एसी किराए पर देने का बिजनेस आरंभ करें और कमाएं ढेर सारा लाभ !

Top 5 Village Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Top 5 Village Business Idea, Village Business Plan
Top 5 Village Business Idea
  • तेल, आटा और मसाला पिराई चक्की का व्यापार ?

शहरी सेक्टर में रहने वाले लोग चावल, तेल, आटा इत्यादि का स्टॉक नहीं रखते है और वो आटा हो या फिर तेल हो या फिर अन्य सामग्री हो, वो चक्की में पिसवाकर नहीं खाते है । बल्कि, वो सभी सामग्री रेडीमेड लेना पसंद करते है । इसीलिए वो दाल हो या फिर आटा, सभी का पैकेट खरीदते है । हालांकि, ग्रामीण सेक्टर में शहरी सेक्टर के मुकाबले बिल्कुल विपरीत होता है । 

गांव में रहने वाले आदमी किसी चीज का स्टॉक रखें या फिर ना रखें भोजन से संबंधित सामग्री का स्टॉक भरपूर रखते है । हालांकि, गांव वाले व्यक्ति हर चीज पिसवाकर खाना अधिक पसंद करते है। यदि आप भी व्यापार शुरू करने का प्रयास कर रहे है तो आप मौजूदा जरुरत के मुताबिक व्यापार शुरू कर सकते है । अगर आप तेल पिराई, आटा पिसाई इत्यादि के चक्की का व्यापार शुरू करते है, तो ये आपके लिए अच्छा तरीका होगा सकता है और आप मोटी कमाई भी कर सकते है। अगर अनुमानित कमाई को देखा जाए तो आप 1000 हजार से लेकर 1200 रुपए तक का इनकम कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- शादी का ड्रेस किराए पर देने का बिजनेस शुरू कर कमाएं हजारों रुपए महीने में,

  • रिचार्ज एवं मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप ?

मोबाइल का इस्तेमाल हर आदमी करता है या फिर यूं कहें मोबाइल की जरूरत लगभग हर आदमी को है । अभी के टाइम में बिना मोबाइल के व्यक्ति का गुजारा नहीं हो सकता है और मोबाइल ना होने के वजह से कार्य भी करना थोड़ा मुश्किल है । बस इसी को ध्यान में रखकर आप रिचार्ज एवं मोबाइल की शॉप शुरू कर सकते है । हालांकि, गांव जैसे क्षेत्र में ज्यादा मोबाइल रिपेयरिंग शॉप नहीं होती है और वहां के रहने वाले आदमी को काफी परेशानी होती है । इसीलिए आप रिचार्ज एवं मोबाइल रिपेयरिंग का शॉप गांव के क्षेत्र में आरंभ करें और अच्छा पैसा कमाएं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • फोटोग्राफी एवं फोटोकॉपी का व्यापार ?

सरकारी कार्यालय हो या फिर स्कूल का कोई दफ्तर हो आप उसके बाहर में फोटोकॉपी एवं फोटोग्राफी का व्यापार स्टार्ट कर सकते है । फोटोग्राफी एवं फोटोकॉपी का व्यापार शुरू करने के लिए आपको एक उपकरण की जरूरत पड़ेगी । अगर अनुभव किया जाए तो आप कम खर्च में अधिक रुपए कमा सकते है, केवल आपको व्यापार के लिए अच्छी लोकेशन तय करने की जरूरत पड़ती है ।

  • कृषि सामग्री और जानवर के खाने पीने का व्यापार ?

ग्रामीण क्षेत्र हमेशा से पशुपालन के लिए मशहूर रहा है और खेती तो मुख्य कार्य होता है । अगर आप खाद्य, बीज एवं फीड इत्यादि का व्यापार स्टार्ट करना चाहते है तो ये आपके लिए अच्छा प्लान है । यदि आप कृषि सामग्री और जानवर के खाने पीने का सर्विस ग्रामीण क्षेत्र में ही प्रोवाइड करते है तो आपका व्यापार सफल हो सकता है ।

  • कॉस्मेटिक का व्यापार ?

महिलाएं कहीं भी रहती है चाहें शहरी सेक्टर में हो या फिर ग्रामीण सेक्टर में उन्हें खूबसूरत दिखने का काफी मन रहता है और साथ में अलग अलग प्रकार के कपड़े पहनने का भी मन होता है । अगर आप भी बिजनेस प्लान के चयन करने में संकोच कर रहे है तो आप बिना डरें कॉस्मेटिक का व्यापार शुरू कर सकते है, इससे आप मोटी कमाई कर सकते है । सबसे अच्छी बात ये है कि ये बिजनेस हर साल चलने वाला बिजनेस है और कॉस्मेटिक के व्यापार में कभी भी बंदी नहीं आता है ।

यहाँ भी पढ़े :- अब पैसे निकालने के लिए करना होगा ये काम, पंजाब नेशनल बैंक ने किया तरीके में बड़ा बदलाव

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close