Best Business Idea For Women – महिला व्यापारी के लिए सरकार ने आरंभ किए 5 ऐसी योजनाएं, जिसका लाभ उठाकर महिला आसानी से शुरू कर सकती है व्यापार !

दोस्तों,  सशक्तिकरण और महिलाओं की उद्यमशीलता को मद्दे नजर रखते हुए भारत सरकार के माध्यम से बहुत ऐसी स्कीम को जारी किया गया है जिसके कारण महिला व्यापारी इंडिया के स्टार्टअप इकोसिस्टम में हर स्थान पर देखी जा सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपका भी ट्रांजैक्शन फेल दिखा रहा है तो, करें यह काम !

Best Business Idea For Women

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Best Business Idea For Women, Women Business, Women Traders Yojana, Women Traders Scheme
Best Business Idea For Women

इंडिया में स्टार्टअप इंडिया के रिकॉर्ड के मुकाबले देखा जाए तो इंडिया में सभी व्यापारी में से महिला व्यापारी केवल 8 मिलियन है जबकि दूसरी ओर देखा जाए तो पुरुष व्यापारी 50 मिलियन से भी अधिक है । आप इन रिकॉर्ड को मद्दे नजर रखते हुए ये सोच सकते हैं कि हमारे देश मे कितना कम संख्या में महिला व्यापारी उपलब्ध है । 

मुद्रा स्कीम  ! 

तो बात कि जाए मुद्रा स्कीम महिला उधमी कि तो भारत सरकार के माध्यम से चलाई जाने वाली इस स्कीम के अंतर्गत वे सभी महिलाएं जो कि अपना व्यापार को छोटे उद्यमों से शुरुआत करना चाहती हैं । जैसे कि उदाहरण के तौर पर टेलरिंग यूनिट, ट्यूशन सेंटर या फिर ब्यूटी पार्लर ये सब के लिए उन्हें किसी सम पार्श्विक गारंटर की जरूरत के बिना ही लोन प्रदान किया जाता है।

लोन देते वक्त आपको एक तरह का मुद्रा कार्ड भी प्रदान किया जाएगा और ये जो मुद्रा कार्ड आपको प्राप्त होगा वो मुद्रा कार्ड आपके क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करेगा और इस पर लोन रकम के 10 फ़िसदी तक सीमित रकम जमा होगी । मुद्रा स्कीम का फ़ायदा आप तीन जनों के माध्यम से उठा सकते हैं, जो कि हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं – 

  • शिशु – इसमें महिला को प्रदान करने की लोन रकम 50 हजार रुपए तक सीमित हैं ।
  • किशोर – इसमें लोन रकम 50 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए के बीच होती हैं. इसका भोग केवल स्थापित उद्यम वाले व्यक्ति के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है ।
  • तरुण – इसमें लोन रकम 10 लाख रुपए तक की होती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- बर्गर किंग का व्यापार शुरू करके कमाएं अच्छा खासा लाभ, जानिए आरंभ करने की प्रक्रिया 

स्त्री शक्ति स्कीम ! 

यह स्त्री शक्ति स्कीम महिला उद्यमियों को लोन की रकम में छूट की रेट प्रदान करवाते हैं । इसी स्कीम के अंतर्गत यदि महिला उद्यमी की लोन की रकम 2 लाख रुपए से ज्यादा होती हैं, तो यह 0.50 फ़िसदी की छूट उस इन्टरेस्ट रेट पर प्रदान करवाते है । सरकार के माध्यम से इस स्त्री शक्ति स्कीम को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बैंक की अधिकांश शाखाओं के माध्यम से संचालित किया गया है ।

जैसा कि भारत सरकार के माध्यम से महिला उद्यमियों को खुद की व्यापार मे वृद्धि लाने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की गई है । हमारे देश के महिला एंपावरमेंट और महिला सशक्तिकरण को और वृद्धि लाने के लिए बैंक और सरकार के माध्यम से उठाए गए यह कदम काफी लाभान्वित साबित हो सकता है । यदि आप भी स्वयं का नया स्टार्टअप की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप इस स्कीम की सहायता से अपने नए स्टार्टअप की शुरुआत कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

महिला उद्यम निधि स्कीम ! 

पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से इस महिला उद्यम निधि स्कीम की शुरुआत की गई है ! और इस महिला उद्यम निधि स्कीम का लक्ष्य छोटे उद्योग में शामिल महिला उद्यमों को लोन प्रदान करके उनको सपोर्ट करना है । जैसे की महिला उद्यम निधि स्कीम के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाली लोन की रकम को महिला उद्यमी के माध्यम से 10 सालों की अवधि में चुकाना बहुत ही सरल हो जाता है । महिला निधि स्कीम के अंतर्गत डे केयर सेंटर, ब्यूटी पार्लर, ऑटो रिक्शा दो पहिया वाहन का ये सब को खरीदने के लिए आपके लिए अलग अलग स्कीम भी शामिल हैं और इसी स्कीम के अंतर्गत प्रदान जाने वाली ज्यादा से ज्यादा लोन की रकम 10 लाख रुपए हैं।

यहाँ भी पढ़े :- अब हर किसान को 2000 हजार रुपए की राशि भेजी जाएगी, अब कुछ घंटे बाकी रह गए है

उद्योगिनी स्कीम ! 

इस उद्योगिनी स्कीम के अंतर्गत वह महिला उद्यमी जिनकी उम्र 18 से 45 साल है और जो की खुद का व्यापार कृषि, खुदरा और छोटे उद्यमी इलाके में कर रही हैं, तो उन सभी महिलाओं को एक लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है । यदि महिला उद्यमी के परिवार की सालाना इनकम 45 हजार रुपए से कम है, तभी वे इस स्कीम के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं यदि इस 45 हजार से ज्यादा है तो वे इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं ।

देना शक्ति स्कीम ! 

महिला उद्यमी को खुदरा जैसे व्यवसाय के लिए इस देना शक्ति स्कीम के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा लोन की रकम 2 लाख रुपए प्रदान की जाती है, जिस पर इन्टरेस्ट रेट जीरो प्वाइंट 25 फ़िसदी होती हैं । लोन में प्रदान की गई बैंक के माध्यम से इस रकम को महिला उद्यमी किस्तों के प्रति माह पेमेंट के माध्यम से बड़ी ही सरलता से चुका सकती हैं ।

यहाँ भी पढ़े ;- UIDAI के तरफ से लोगों को दी गई चेतावनी, अगर नहीं किया ये काम तो, होगा भारी नुकसान !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.