LPG Gas Subsidy – अगर आपका भी गैस सब्सिडी नहीं आ रहा है तो, ऐसे चेक करें स्टेटस !

यदि किसी व्यक्ति के अकाउंट में एलपीजी गैस सब्सिडी की राशि नहीं आया है तो उस व्यक्ति को इसके लिए चेक करना चाहिए की अभी तक सब्सिडी क्यों नहीं आया । इसको चेक करना बहुत सरल है और इसमें ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है । दरसल, आप चंद मिनटों में इसकी जांच कर सकते हैं । इंडिया में फ़ैमिलीज को सब्सिडी रेट पर हर साल ज्यादा से ज्यादा 12 एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने की पर्मीशन है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपका भी सपना रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने का है तो, 

LPG Gas Subsidy

LPG Gas Subsidy, LPG Gas News, LPG Gas Update, LPG Subsidy Check Status, How To Check LPG Subsidy
LPG Gas Subsidy

वैसे जब आप सिलेंडर की खरीदारी करे तो उसका पुरा का पूरा कीमत आपको देना होता है । तभी तो सरकार के माध्यम से कस्टमर के बैंक अकाउंट में राशि भेजती है । जैसा कि 2015 मे केन्द्र सरकार के माध्यम से शुरुआत की गई PAHAL स्कीम के अंतर्गत एलपीजी ग्राहक अपने बैंक अकाउंट में सब्सिडी प्राप्त करता है ।

इंडेन गैस सिलेंडर !

1965 मे इंडियन ऑयल के मदद से कम्पनी के रूप इंडेन कम्पनी की शुरुआत की गई थी । जैसा कि आप यदि गैस सिलेंडर खरीदते है तो आपको सरकार के माध्यम से सब्सिडी प्राप्त होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप गैस कनेक्शन सब्सिडी को दो प्रकार से चेक कर सकते हैं । सबसे पहला तरिका कि आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए चेक कर सकते हैं । दुसरा तरिका एलपीजी आईडी के जरिए चेक कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-   व्हाट्सएप पर इस तरह से करें नंबर चेंज, नहीं होगी पुरानी चैट डिलीट, जानिए तरीका!

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आप ऐसे चेक कर सकते हैं !

  • सबसे पहले आपको इसका स्टेटस चेक करने के लिए इंडियन ऑयल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • उसके बाद आपको एलपीजी गैस सिलेंडर के पिक्चर पर ओके करना होता है । उसके बाद आपके सामने एक कम्पलेन बोक्स खुलेगा, आपको सब्सिडी के स्थिति को लिखना होता है और फ़िर आप आगे बढ़ने के लिए ओके का बटन दबाए ।
  • on Subsidy Related जहा लिखा होगा उसी के ऑप्शन पर ओके कर दे । उसके बाद आपको नीचे स्क्रोल करना होता है फ़िर आप सब्सिडी नॉट रिसीव्ड पर ओके कर दे ।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया डायलोग बोक्स खुल जाएगा, आपके सामने स्क्रीन पर दो ऑप्शंस दिए जाएंगे पहला रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और दूसरा एलपीजी आईडी ।
  • अगर आपका फ़ोन नम्बर गैस कनेक्शन से जुड़े हुए हैं, तो आप फ़ोन प्रक्रिया को अपना सकता है । अगर नहीं है तो आप अपने गैस पासबुक मे लिखा हुआ अपने 17 संख्या की एलपीजी आईडी दर्ज करें ।
  • उसके बाद आप को वेरीफाई पर क्लिक करना होगा फिर सम्मिट के बटन पर ओके कर दें ।उसके बाद आपके स्क्रीन पर आपने कब सिलेंडर की बुकिंग की किस डेट में कि सबका जानकारी आपके मोबाइल के स्कीन पर आ जाएगा ।
  • आप कस्टमर सेवा के जरिए भी  इसकी पूरी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं । इंडेन गैस कनेक्शन के कस्टमर केयर नंबर – 1800-233-3555 है ।

एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी ऑनलाइन चेक स्टेप बाई स्टेप! 

जैसा कि एलपीजी गैस कनेक्शन के ग्राहकों को मार्केट के रेट में एलपीजी गैस कनेक्शन लेना पड़ता है । वैसे ये बात तो है कि सरकार के माध्यम से ग्राहकों के अकाउंट में सब्सिडी के पैसा भेज दिया जाता । जैसे कि एक साल मे हर घर मे 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर सब्सिडी प्रदान करता है । मौजूदा वक्त में सरकार तरलीकृत पेट्रोलियम गैस के ग्राहकों के लिए सब्सिडी प्रदान करती हैं । आपके जानकारी के लिए बता  दें कि एलपीजी रेट को प्रति माह की 1 तारीख को जारी किया जाता है ।

सब्सिडी आपको प्राप्त नहीं हुआ तो ऐसे चेक करे स्टेट्स !

सरकार के माध्यम से शुरुआत की गई PAHAL स्कीम से ये तो तय है कि एलपीजी गैस सिलेंडर डायरेक्ट उपभोक्ताओं के आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में प्रदान करता है । आपको जानकारी दे दे की सरकार ने किचन मे पर्यावरण के अनुकूल  गैस कनेक्शन के कवरेज को बढ़ाने के लिए पीएमयूवाई के अंतर्गत आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं को 8 करोड़ फ़्री गैस सिलेंडर पहले यह प्रदान कर चुकी है ।

यहाँ भी पढ़े :- 10,000 रुपए में शुरू करें यह किफायती व्यवसाय ! कम लागत में होंगी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *