Wednesday, October 5, 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – काफी लोगों के स्टेटस में NPCI का नोटिस क्यों आ रहा है ! इसका क्या मतलब है, इसके आने पर क्या करें !

नमस्कार दोस्तों, काफी किसान भाइयों के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्टेटस में Aadhaar Number is Not Seeded in NPCI या फिर Aadhaar Number is Not npci का नोटिस आ रहा है। जिसके कारण किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत पैसा नहीं मिल पा रहा है और उनकी किस्ते रुकी हुई है।

इसी कारण वर्ष अब हम आपको बताएंगे कि आखिरकार यह NPCI क्या है और यह क्यों हमारे अकाउंट में आ रहा है और इसका समाधान क्या है, ताकि हमारा रुका हुआ पैसा हमारे बैंक में आ जाए। तो चलिए शुरू करते हैं इस बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI

PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI, NPCI का मतलब क्या है?, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Aa raha hai, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI in Hindi, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Information 2020, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Kya Hai, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Notice Kyu aaya hai, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Problem, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Show in my account why, PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Solution in Hindi 20290, PM Kisan Samman Nidhi Yojana में NPCI का स्टेटस क्यों आ रहा है?
PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Kya Hai

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देंगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने सातवीं किस्त का पैसा किसानों को भेजना शुरू कर दिया है और काफी लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। लेकिन दूसरी ओर कई किसान भाई ऐसे भी है जिनकी पिछली दो से 3 किस्ते रुकी हुई है और कई लोग तो ऐसे हैं जिन्हें अभी तक इस योजना के तहत पैसा नहीं मिल पाया है।

साथ ही साथ इन लोगों ने अपने अकाउंट में आधार को भी अपडेट कराया है और सही अकाउंट नंबर दिया है। फिर भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। और साथ में कई लोगों के प्रधानमंत्री किसान योजना अकाउंट के स्टेटस में Aadhaar Number is Not NPCI लिखा आ रहा है। जबकि किसानों ने अपने आधार कार्ड को योजना से लिंक करा दिया है और साथ में बैंक अकाउंट से भी लिंक कराया है। फिर भी उन्हें अब तक पैसा नहीं मिला है। तो आइए जानते हैं इसका समाधान।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

NPCI का मतलब क्या है? PM Kisan Samman Nidhi Yojana NPCI Problem

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में जितनी भी सरकारी योजनाएं चल रही है उन सभी सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को NPCI (National Payments Corporation of India) के तहत ही पैसा दिया जाता है। उसके बाद ही DBT के तहत लाभार्थियों के अकाउंट में योजना के पैसे भिजवाए जाते हैं।

तो अब आप समझ गए होंगे कि NPCI क्या होता है। अब हम आपको बताएंगे कि यह किस कारण से पीएम किसान योजना में लोगों के स्टेटस में शो हो रहा है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में NPCI का स्टेटस क्यों आ रहा है?

दोस्तों कई लोगों के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्टेटस में Aadhaar Number is Not NPCI या फिर Aadhaar Number is Not Seeded in NPCI आ रहा है। दोस्तों यदि आपका अकाउंट नंबर जो कि पीएम किसान योजना में दर्ज है, उस अकाउंट नंबर से आपका यदि आधार कार्ड नंबर लिंक नहीं है, तो आपको NPCI का नोटिस आएगा।

लेकिन दोस्तों कई लोग ऐसे भी हैं जिनके अकाउंट नंबर से आधार कार्ड पूरी तरीके से लिंक है और फिर भी उन्हें पीएम किसान योजना में NPCI का नोटिस आ रहा है। वो इसलिए क्योंकि बैंक अकाउंट नंबर से सिर्फ आधार कार्ड नंबर लिंक होना ही पर्याप्त नहीं है। जी हां, आपको अपने अकाउंट को NPCI से भी लिंक करवाना है।

इसके लिए आपको अपने बैंक में आधार कार्ड नंबर और बैंक खाता पासबुक को लेकर जाना है और आपको अधिकारियों से कहना है कि आप हमारे अकाउंट को NPCI लिंक कर दीजिए। तभी जाकर आपको DBT के माध्यम से किसी भी सरकारी योजना का लाभ आसानी से मिल जाएगा और आपके पीएम किसान योजना में रुका हुआ पैसा भी आपके खाते में आ जाएगा।

Data Entry Business Idea – डाटा एंट्री का व्यापार आरंभ करें और कमाए अच्छा खासा लाभ, जानिए पूरी प्रक्रिया !

तो दोस्तों हम आशा करते हैं आपको पता चल गया होगा कि NPCI क्या है और यह क्यों कई किसान भाइयों के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्टेटस में आ रहा है और NPCI का स्टेटस आने पर हमें क्या करना चाहिए। NPCI से अपना अकाउंट बैंक द्वारा लिंक कराने के बाद आपको अपनी रुकी हुई किस्त का पैसा आसानी से बैंक में मिल जाएगा।

कृपया करके इस महत्वपूर्ण जानकारियों को किसान भाइयों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिन भी लोगों को NPCI का नोटिस आ रहा है उन्हें उसका कारण और समाधान पता चल सके और उनका रुका हुआ पैसा आसानी से मिल जाए। यदि आपको पीएम किसान योजना में किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो हमसे उसके समाधान के बारे में कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

WhatsApp Tricks – व्हाट्सएप के इस फीचर्स के जरिए किसी को भी भेजें मैसेज, नंबर सेव करने की जरूरत नहीं !

Sarkari Naukri 2020 – 30 नवम्बर की 4 सबसे बड़ी भर्ती ! 10वी पास भी कर सकते है, अप्लाई ! ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखे !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular