Small Business Idea – हर वर्ष चलने वाला व्यापार शुरू करें और कमाए लाखों रुपए, जानिए कौन से है वो व्यापार !

दोस्तों, यदि आप ऐसे कुछ व्यापार प्लान का खोज कर रहे है जो हमेशा चलता रहे और कभी मंदी ना हो तो आज हम इस लेख के जरिए आपको हर वर्ष चलने वाला व्यापार प्लान के बारे में जानकारी देंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपका भी गैस सब्सिडी नहीं आ रहा है तो, ऐसे चेक करें स्टेटस 

Small Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Business, 5 Small Business Idea Profitable Business
Small Business Idea

योगा क्लास

वर्तमान समय में भारत के सभी आदमी अपने स्वास्थ्य को अहम मानते है, हालांकि, कोरोना जैसी गंभीर वायरस के बाद आदमी काफी ज्यादा अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहने लगे है । ऐसे वक्त में योगा क्लास का व्यापार स्टार्ट करना काफी बेहतर विकल्प है और सबसे महत्वपूर्ण बात ये व्यापार हर साल चलने वाला व्यापार है । अगर आज के युग में युवा की बात करें तो वो अपने फिटनेस बॉडी के प्रति काफी मेहनत करते है, ऐसे में आपका व्यापार काफी बेहतर चलेगा ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपका भी सपना रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने का है तो, ऐसे करें आवेदन !

  • लागत 

इस व्यापार को स्टार्ट करने में आपको कुछ मशीन और एक ट्रेनर की जरूरत पड़ेगी, इसके अलावा कुछ अन्य छोटी छोटी चीजों की भी जरूरत पड़ेगी । अगर योगा क्लास एवं जीम के बिजनेस में लगने वाले कुल खर्च की अनुमान लगाए तो आपको लगभग 12 लाख रुपए खर्च करना पड़ेगा ।

  • लाभ 

एक बेहतर जीम का बिजनेस शुरू करने बाद आप बिल्कुल सरल तरीके से 50 हजार रूपए का महीना लाभ कमा सकते है । 

टीचर का व्यापार 

पूरे विश्व कुछ कार्य ऐसे होते है जो एवरग्रीन है, और इन्हीं कार्य में से एक कार्य बच्चे को पढ़ाने का होता है । अगर देखा जाए तो दुनिया में अन्य कार्य बंद हो सकते है । लेकिन शिक्षा से जुड़े कार्य कभी बंद नहीं होते है, बल्कि चलते रहते है । अगर आप भी पढ़ाने का कार्य करना चाहते है तो आप टीचिंग का व्यापार शुरू कर सकते है । टीचिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको डिग्री की कोई जरूरत नही होती है, अगर आपके पास डिग्री है तो बढ़िया है, अगर नहीं है तो भी कोई परेशानी नहीं है ।

  • लागत 

यदि आप बच्चों को पढ़ाने का कार्य शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ कुर्सी और बेंच की खरीदारी करनी पड़ेगी । इसमें आपको टोटल 8000 हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे ।

  • लाभ 

यदि आप एक बच्चे को पढ़ाते है तो उसकी फीस लगभग 500 रुपए है । इसके अनुसार आप जितना बच्चे को पढ़ाएंगे, उतना ही कमाई करेंगे ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप पर इस तरह से करें नंबर चेंज, नहीं होगी पुरानी चैट डिलीट

रूम रेंट पर देने का बिजनेस 

अगर आप शहरी सेक्टर में निवास करते है । यानी कि आपका मकान शहरी क्षेत्र में है तो आप लोगों को रूम भाड़ा पर देने का कार्य कर सकते हैं । हालांकि, इस व्यापार में आपको अन्य व्यापार की तरह कस्टमर खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ती, बल्कि कस्टमर खुद पर खुद मिल जाते है ।

  • लागत 

रूम रेंट पर देने के बिजनेस में काफी लागत लग सकती है, लेकिन इस लागत की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें आपको बार – बार निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है । अगर आपकी इच्छा हो तो आप अपने मकान के थोड़ा बहुत maintenance पर खर्च कर सकते है । अगर अनुमानित घर बनाने में खर्च की बात करें तो आपको 20 लाख रुपए का लागत पर सकता है।

  • लाभ 

अगर आप सभी रूम से 3000 हजार रुपए के आस पास रेंट लेते है तो आप महीने के 15 रूम से 45000 हजार रुपए का लाभ उठा सकते है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

किताब की दुकान

जितने भी व्यापार पढ़ाई क्षेत्र से संबंधित है वो व्यापार हर साल अच्छे से चलती है । हालांकि, उसी बिजनेस में से एक बिजनेस किताब का भी है । आप किताब का व्यापार बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते है । इस व्यापार के माध्यम से स्नातक, इंटर, मैट्रिक इत्यादि का किताब बिक्री कर सकते है ।

  • लागत 

यदि किताब दुकान को शुरू करने में खर्च का अनुमान लगाया जाए तो ये आपके किताब बेचने के स्तर पर डिपेंड करता है और इसके साथ आपके दुकान के स्थान पर भी निर्भर करता है । अगर सीधे पूरी खर्च का आकलन करें तो आपको 2 लाख रूपए लगेंगे ।

  • लाभ 

किताब की दुकान से आपको हर माह 20 हजार रुपए का इनकम हो सकता है । हालांकि, समय के साथ साथ इनकम भी बढ़ सकता है ।

कपड़े का व्यापार 

गर्मी हो या फिर चाहे किसी भी प्रकार का मौसम हो, कपड़े का व्यापार 12 महीने लगातार चलने वाला व्यापार है । हालांकि, एक चीज का ध्यान देना आवश्यक है, इसमें कपड़े मौसम के अनुसार चेंज होते रहते है । कपड़े का व्यापार आपके लिए रुपए कमाने का अच्छा विकल्प है ।

  • लागत 

अगर कपड़े के व्यापार में लगने वाली लागत देखें तो लगभग 1 लाख रुपए से 15 लाख रुपए तक लगता है। आपके उपर निर्भर है कि आप कितना खर्च कर सकते हैं ।

  • लाभ 

कपड़े के व्यापार से आपको 1 कपड़े के बिक्री करने पर 30 प्रतिशत का मुनाफा हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े ;- 10,000 रुपए में शुरू करें यह किफायती व्यवसाय 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close