Start Business With Railway – अगर आपका भी सपना रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने का है तो, ऐसे करें आवेदन !

दोस्तों, भारत के अर्थव्यवस्था में मजबूती मिलती है तो वो रेलवे से मिलती है । क्योंकि रेल सर्विस में सालाना ज्यादा से ज्यादा संख्या में रिक्रूटमेंट निकलती है । जिसमें अभ्यार्थी प्रतियोगिता एग्जाम देकर और सफल होकर कई अलग डिपार्टमेंट में नौकरी हासिल करते है । हालांकि, रेल स्टाफ को काफी सारी सुविधाएं दी जाती है, जो बाकी किसी जॉब में नहीं दी जाती है । आज हम इस पोस्ट के जरिए टिकट कलेक्टर के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप पर इस तरह से करें नंबर चेंज, नहीं होगी पुरानी चैट डिलीट, जानिए तरीका!

Start Business With Railway

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Start Business With Railway, Railway Business, Ticket Collector Job
Start Business With Railway

टिकट कलेक्टर बनने के लिए क्या – क्या योग्यता चाहिए ?

  • यदि आप रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं तो आपको दसवीं एग्जाम में 50 प्रतिशत नंबर होना जरूरी है । इसके अलावा आपको 12वी में 50 प्रतिशत नंबर होना जरूरी है, इसके बाद ही आप टिकट कलेक्टर के लिए अप्लाई कर सकते है और प्रतियोगिता एग्जाम में शामिल हो सकते है ।
  • अगर आप स्नातक पास कर चुके है तो आप टिकट कलेक्टर के लिए अप्लाई कर सकते है, लेकिन एक बात आपको ध्यान में रखना होगा कि आपकी उम्र 25 साल से कम हो ।

टिकट कलेक्टर में आवेदन करने के लिए उम्र कितना होना चाहिए ?

अगर आप टिकट कलेक्टर के नौकरी लेने की चाह रखते है तो इसमें उम्र काफी ज्यादा मायने रखती है । यदि आपका उम्र 18 साल से लेकर 25 साल तक है तो आप इस पोस्ट के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते है । अगर अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के उम्र की बात करें तो इसके मुकाबले 3 साल की अधिक छूट मिलती है ।

यहाँ भी पढ़े ;- 10,000 रुपए में शुरू करें यह किफायती व्यवसाय ! कम लागत में होंगी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

रेलवे टिकट कलेक्टर रिक्रूटमेंट प्रक्रिया क्या है ?

अगर रेलवे में टिकट कलेक्टर के पोस्ट पर भर्ती प्रक्रिया की बात करें तो ये ऑल ओवर इंडिया के 19 रेलवे बोर्ड द्वारा पूरी की जाती है ।

कैसे आवेदन करें टिकट कलेक्टर पोस्ट के लिए ?

सर्वप्रथम आपको रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां देखते रहना होगा कि रेलवे की रिक्रूटमेंट कब – कब आ रही है और किन पदों पर आ रही है । ऑफिशियल वेबसाइट :- http://www.indianrailways.gov.in/railwayboard/view_section.jsp?lang=0&id=0,4,1244

  • सर्वप्रथम आपको आरआरबी के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और फिर टिकट कलेक्टर पद पर अप्लाई करने के लिए पंजिकरण करवाना होगा ।
  • इसके बाद आपको सही सही अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, घर का पता इत्यादि की जानकारी देनी होगी । इसके बाद आपको पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाएगा ।
  • अब आपको पंजीकरण संख्या के मदद से और पासवर्ड के सहायता से लॉगइन करना होगा । हालांकि, आप इस पासवर्ड को किसी के साथ साझा ना करें ।
  • जब आप लॉगइन कर लेंगे तो आप जिस भी पद के लिए आवेदन करना चाहते है उसका चयन करके, शैक्षणिक योग्यता, फोटो, सिग्नेचर इत्यादि पूरी जानकारी सही सही भर लें और फिर अपने हिसाब से एग्जाम सेंटर का चुनाव कर लें । और सबमिट बटन पर क्लिक कर लें ।
  • इन सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको एप्लिकेशन फीस जमा करना होता है, वो एप्लिकेशन फीस आपके कास्ट पर निर्भर करता है,जब आप सक्सेसफुली फीस पेमेंट कर लेंगे तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा ।

टिकट कलेक्टर को कितना सैलरी मिलता है और क्या सुविधा दी जाती है ?

अगर आपकी नौकरी रेलवे में टिकट कलेक्टर पद पर हो जाती है तो आपको ग्रेड पे के रूप में 4600 रुपए प्राप्त होंगे । इसके बाद इसका पे बैंड 9300 रुपए से लेकर 34800 रुपए है । हालांकि, इसके अतिरिक्त DA भी प्रदान किया जाता है । इसके अलावा टिकट कलेक्टर को दी जाने वाली सुविधा की बात करें तो रेलवे के ओर से एक रूम दिया जाता है और मेडिकल संबंधित सुविधा प्रदान की जाती है, इसके बाद उनके परिवार का रेलवे किराया बिल्कुल फ्री हो जाती है या फिर डिस्काउंट रहती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- स्कूल यूनिफॉर्म बनाने का व्यापार शुरू करें और कमाएं महीने के हजारों रुपए !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close