Saloon Business Idea – कम पैसे में शुरू करें सैलून का बिजनेस, होगी हजार रुपए प्रतिदिन कमाई !

दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले हैं की Saloon Ka Business Kaise Start Kare, Saloon Business आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध बिज़नेस है, और इसमे अच्छा Scope भी है । आज से कुछ समय पहले सिर्फ लड़किया ही Parlour जाकर Make Up और अन्य चीजें करवाती थी । लेकिन आजकल लड़को का रुझान भी इस ओर काफी बढ़ने लगा है । तभी तो बहुत ही नामी कंपनिया भी सिर्फ इनके लिए प्रोडक्ट जैसे FairNess Cream For Men, Men’s FaceWash आदि Launch कर रहीं है, इसी तरह क्या आप भी अपना खुद का Saloon Start करना चाहते है, और आपके पास इससे संबंधित पर्याप्त जानकारी नहीं है, तो चलिए हम आपको बताते हैं।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी करोना कॉलर से परेशान है । ऐसे कराए बंद कॉलर ट्यून !

Saloon Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Saloon Business Idea, How To Start Saloon Business
Saloon Business Idea

सैलून बिजनेस शुरू करने के शानदार टिप्स !

  • इस Business को Start करने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत और धैर्य रखने की जरूरत है । आज के समय में ज्यादातर लड़के अपने Look, Hair Colour, Skin Type, Face आदि को लेकर बहुत ही सजग रहते है । इसलिए जब आप इस Business को Start करते है, तो आपके पास Serve करने के लिए बहुत बड़ा Markit होता है, बस जरूरत होती है तो अपने प्रयासों द्वारा इस Markit  और लोगों को अपनी तरफ Attract करने की और इन्हें अच्छी सेवा उपलब्ध कराने की ।
  • इस Business को Start करने से पहले आपको इससे संबंधित Work की Training लेनी चाहिये, आप चाहे तो अच्छे Professional’s को भी Hire कर सकते है । लेकिन इससे आपका खर्चा थोड़ा बढ़ जाता है।
  • हो सके तो अपने Saloon में अच्छे और Branded Product का Use करना चाहिये. ताकि आपके कस्टमर आपसे Impress हो और वह आपके रेगुलर कस्टमर बन जाये ।
  • सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम आपको यह करना है कि अपने यहाँ Available विभिन्न सेवाओं के लिए Price List तैयार करनी होती है, यह बात आपको ध्यान रखनी है कि आपकी प्राइस लिस्ट पर प्राइस अन्य सभी सैलून से कम होना चाहिए, तभी लोग आप के पास आएंगे । और जब एक बार कोई भी कस्टमर आप तक आ जाते है और  उन सभी कस्टमर का विश्वास आप जीत लेते है तो वह आपके रेगुलर कस्टमर बन जाते है ।
  • जब आप अपने Business में बहुत सारी सेवाएँ  देते है, तो कई बार आपको ज्यादा काम के चलते परेशानियों का भी सामना करना पढ़ सकता है, तो इस समस्या का समाधान निकालने के लिए आप अपने लिए अपने बजट के अनुसार किसी अन्य व्यक्ति को भी सहायता के लिए रख सकते है, Budget की कमी में आप चाहे तो यह काम भी कर सकते हैं कि अपने नीचे अन्य व्यक्तियों को Training भी दे सकते है, जिससे उनकी Training के साथ साथ आपकी सहायता भी हो जाएगी और आपके पैसे बिल्कुल भी नहीं खर्च होंगे ।
  • Saloon Business में आपके Saloon का Interiour भी बहुत मायने रखता है, शुरुआत में आप इसे Normal भी रख सकते है, और जब आपका Business अच्छे से चलने लगे, तो आप किसी Interiour Decorator की सहायता से अपने Saloon में Changes करा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  कम खर्च में आरंभ करें ये 4 बिजनेस, कमाई होगी दुगुनी !

सैलून के लिए महत्वपूर्ण चीजें

  • एक अच्छा सैलून खोलने के लिए महत्वपूर्ण चीज होती है उस सैलून की जगह जहां पर आप सैलून खोल रहे हैं, यदि आपकी मैसमैन ज्यादा नहीं है तो कम से कम 500 से 2000 स्क्वेयर फीट की जगह आपको कम से कम सलून स्टार्ट करने के लिए चाहिए होती है, फिर आगे भविष्य में आप अपने हिसाब से बदल सकते हैं।
  • यदि आप सलून का बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो आपके पास अपने साथ-साथ एक या दो अन्य व्यक्ति भी होने चाहिए, जो काम ज्यादा होने पर आपकी सहायता कर सकें।
  • आपके पास वह सभी उपकरण मौजूद होने चाहिए जो कि एक सैलून में होते हैं, ताकि आपको काम करते हुए परेशानियों का सामना ना करना पड़े।
  • यदि आप सलून का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इस बात का मुख्य रूप से आपको ध्यान रखना है कि आपका सैलून दिखने में बहुत अच्छा होना चाहिए, को साफ सुथरा भी होना चाहिए, जिसके कारण अधिक से अधिक लोग आपके सैलून में आना पसंद करें।

यहाँ भी पढ़े ;- इस महीने गैस सिलेंडर का दाम बढ़ा, जानिए क्या है रेट !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *