Small Investment Business Idea – कम खर्च में आरंभ करें ये 4 बिजनेस, कमाई होगी दुगुनी !

दोस्तों, अभी के युग में ज्यादातर आदमी नौकरी के बदले बिजनेस को करना ज्यादा बेहतर विकल्प समझते है । ऐसा इसलिए क्योंकि नौकरी में एक फिक्स्ड इनकम होती है और बिजनेस में असीमित आमदनी होती है । अर्थात बिजनेस में आप लाख रुपए से भी अधिक कमा सकते है और नौकरी में ऐसा संभव नहीं है। लेकिन कई सारे आदमी बिजनेस प्लान ना होने कारण व्यापार शुरू नहीं कर पाते है । आज हम इस लेख के जरिए ऐसे 5 बिजनेस प्लान देंगे, जिससे आप भविष्य में भी अच्छा कमाई कर सकते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- इस महीने गैस सिलेंडर का दाम बढ़ा, जानिए क्या है रेट !

Small Investment Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Small Investment Business Idea, Mobile Repairing Business Idea, Beauty Parlour Business Idea
Small Investment Business Idea

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस ?

हर महिला की इच्छा होती है कि वो दूसरे महिला के मुकाबले ज्यादा सुन्दर दिखे । चाहें वो 365 दिन में कोई भी दिन हो । यही वजह है कि ब्यूटी पार्लर का बिजनेस काफी फायदे वाला बिजनेस है, अगर कोई व्यक्ति ब्यूटी पार्लर बिजनेस को चालू करने का सोच रहा है तो उसे ऐसे कर्मचारी की जरुरत पड़ेगी, जो ब्यूटी पार्लर के कार्य में एक्सपर्ट हो या फिर कोर्स किया हो । अगर ऐसे व्यक्ति आपको नहीं मिल पाते तो आप खुद 5 महीने का ब्यूटी पार्लर कोर्स करके बिजनेस स्टार्ट कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- कम निवेश में शुरू करना चाहते खुद का व्यापार, तो जानिए ये जबरदस्त बिजनेस प्लान के बारे में,

  • ब्यूटी पार्लर बिजनेस में लगने वाला निवेश ?

ब्यूटी पार्लर बिजनेस को चालू करने के लिए आपको मेकप किट, चेयर, मेकप से संबंधित सामग्री इत्यादि में निवेश करना होगा । इन सभी सामग्री को खरीदने में 10000 का निवेश लगेगा ।

  • लाभ कितना हो सकता है ब्यूटी पार्लर बिजनेस ?

अगर आपके पार्लर में प्रतिदिन 5 ग्राहक आते है तो आपको हर रोज 300 रुपए तक इनकम हो जाएगा, यदि जब शादी का लगन चालू हो तो आपको प्रतिदिन 3000 रुपए का भी इनकम हो सकता है ।

किराना दुकान का बिजनेस ?

अब दूसरे व्यापार की बात करें तो किराना दुकान का बिजनेस आपके लिए बेहतरीन बिजनेस बन सकता है । इस व्यापार में गौर करने वाली बात यह है कि ये 365 दिन चलने वाला व्यापार है । ऐसा इसलिए क्योंकि आदमी हर सामग्री त्याग सकता है लेकिन, भोजन से संबंधित सामग्री नहीं त्याग सकता है । इसके अलावा आप किराने दुकान का बिजनेस खुद के मकान से चालू कर सकते है । 

  • किराना दुकान का बिजनेस में लगने वाला निवेश ?

आपने गौर किया होगा कि बिजनेस में लगने वाला निवेश अक्सर उसके स्तर पर डिपेंड करता है । यदि जनरल स्टोर आप छोटे स्तर पर चालू करते है तो आपको 1 लाख रुपए का लागत लगाना होगा ।

  • लाभ कितना होगा किराना दुकान के बिजनेस से ?

अगर जनरल स्टोर का बिजनेस आप अच्छे स्थान पर स्थापित करते है तो आप हर माह 25000 हजार का लाभ कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी प्राइवेट चैट किसी को नहीं दिखाना चाहते तो करें यह काम, जानिए पूरा तरीका !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस ?

आज के जमाने में 5 साल के बच्चे तक के पास खुद का मोबाइल फोन होता है, और जैसे जैसे जेनरेशन बढ़ रहा है वैसे – वैसे मोबाइल की मांग बढ़ती जा रही है । इसी को नजर में रखते हुए एक बिजनेस प्लान मोबाइल रिपेयरिंग का भी आता है । ये एक प्रकार का ऐसा व्यापार है जिसमें आपको ग्राहक के संख्या में कभी कमी नहीं आती है ।

  • मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस में लगने वाला निवेश ?

मोबाइल रिपेयरिंग को चालू करने में तकरीबन लगने वाली निवेश की बात करें तो कुल 2 लाख रुपए का हो सकता है । 

  • लाभ कितना होगा मोबाइल रिपेयरिंग व्यापार से ?

यदि कुल मिलाकर प्रॉफिट की बात करें तो ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार से सर्विसिंग कर रहे है । हालांकि, आप मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस से आप 1000 हजार रुपए रोज कमाई कर सकते है ।

ब्लॉगिंग का बिजनेस ?

यदि आप ब्लॉगिंग के जरिए लिखने का कार्य करना चाहते है तो ये आपके लिए सबसे अच्छा कार्य हो सकता है । इस कार्य को करके आप खुद की बात लाखों व्यक्तियों तक पहुंचा सकते है । हालांकि, हर आदमी इंटरनेट पर कुछ ना कुछ अवश्य पढ़ता रहता है, इसीलिए आपका ये बिजनेस अच्छा चल सकता है ।

  • ब्लॉगिंग का बिजनेस में कितना निवेश लगेगा ?

ब्लॉगर के बिजनेस आपको एक रुपए भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है । यदि आप इस व्यापार को वर्डप्रेस पर आरंभ करते है तो आपको आरंभिक दौर में 3000 हजार रुपए निवेश करना होगा ।

  • ब्लॉगिंग के बिजनेस कितना लाभ होगा ?

इस व्यापार से आप लाखों रुपए महीने भी कमा सकते है, इसमें कोई भी पाबंदी नहीं है । कमाई आपके ट्रैफिक पर डिपेंड करता हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- घर बैठे ऑनलाइन व्यापार शुरू करने का अच्छा मौका, इस प्रकार शुरू करें यह व्यापार !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.