High Speed Internet – आप भी 4G नेटवर्क से परेशान है तो अपनाए ये तरीका, चलेगा जबरदस्त इंटरनेट !

हमारे इंडिया में 4G नेटवर्क तकरीबन हर सेक्टर उपलब्ध हो गया है । हालांकि, हमारे देश में बहुत सारे ऐसे भी व्यक्ति है जो अभी भी 3G के साथ ही साथ 2G  इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर रहे हैं । परंतु ज्यादा से ज्यादा सेक्टर में 4G इंटरनेट का ही उपयोग किया जा रहा है । 4G होने के बावजूद बहुत ऐसे उपभोक्ता भी है जिन्हे बहुत बार स्लो डाटा स्पीड झेलना पड़ रहा है ।

यहाँ भी पढ़े ;- कुछ रुपए निवेश करके शुरू करें यह 5 बिजनेस और कमाएं अच्छा खासा लाभ,

High Speed Internet

High Speed Internet, 4G High Speed Internet, Internet Speed News, Internet Speed Update, 4G Internet
High Speed Internet

यदि आपका सीम 4G हो, तो भी ये मुमकिन है कि आपको बेस्ट डेटा स्पीड या फ़िर फ़ास्ट इंटरनेट प्राप्त नहीं हो । वैसे फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड प्राप्त करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिन्ग मे कुछ बदलाव करना होता है । इंडिया कि सबसे बड़ी टेलिकोम कम्पनी भारती एयरटेल, वोडाफ़ोन आईडिया या रिलायन्स सब्सक्राइबर्स ऐसा सरल कर सकते हैं ।

बदलाव करें नेटवर्क सेटिंग मे !

आपको नेटवर्क सेटिंग मे बदलाव करने के लिए सबसे पहले यह चेक करना होता है कि आपके स्मार्टफ़ोन मे कौन सा नेटवर्क टाइप । जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपके मोबाइल में नेटवर्क टाइप 4G या एलटीई होता ही है । 

इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिन्ग मे जाना होता है और उसके बाद आपको नेटवर्क सेटिन्ग पर ओके करना होता है । उसके बाद आपको प्रेफ़र्ड नेटवर्क टाइम मे से आपको इलटीई या 4G विकल्प का चयन करना होता है । ऐसा करने से आपका नेटवर्क 3G या फिर 2G पर नही जाता है । जैसे की इस सेटिंग मे किए हुआ बदलाव करने के कारण आपको बेहतर तेज  पर इंटरनेट प्राप्त होता है ।

ऐप्स जो कि बैकग्राउंड मे चलने वाले है !

आपके बैकग्राउंड में जो एप्स चलते हैं वही तो आपके डाटा usage को बढ़ाने का कार्य करता है । इसकी वजह से आपकी इंटरनेट स्पीड स्लो हो जाती है । इसका एक हल यह है कि सबसे पहले आपको डेटा सेटिंग मे जाना होता है उसके बाद आप चेक करें कि कौन सी एप कितना डेटा खा रही है ।

 यदि आपको उन सब मे से फ़ालतु एप दिखे जो कि बेवजह आपकी डाटा खा रही है उसे आप जल्द से जल्द बैकग्राउंड डाटा को ऑफ़ कर दे । यदि आप सेटिन्ग मे जाकर जल्द ही ये बदलाव करते हैं तो आपको जरूर ही फ़ास्ट स्पीड इंटरनेट प्रदान करेन्गे ।

यहाँ भी पढ़े ;- अगर आपके पास पैसे कम है तो शुरू करें यह व्यापार, होगी मोटी कमाई, जानिए बिजनेस शुरू करने का प्लान !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ऐक्सेस पाॅइंट नेटवर्क !

एमपीएन का पूरा नाम ऐक्सेस पाॅइंट नेटवर्क होता है जो कि बहुत महत्वपूर्ण सेटिन्ग होती है । एयरटेल, जिओ, वोडा फ़ोन आईडिया इत्यादि ये सब का ऐक्सेस पोइट नेटवर्क सेटिन्ग बिल्कुल अलग अलग होता है । इसे सुधारने के लिए आपको फ़ोन के नेटवर्क सेटिन्ग मे जाना होता है और चेक करना होता है कि आपकी टेलीकोम कंपनी हेतु ऐक्सेस पोइन्ट नेटवर्क ठिक हो । यदि स्पीड अच्छी प्राप्त नहीं हो रही है तो आपको एमपीएन सेटिन्ग के मेन्यू मे जाना होता है और फ़िर Reset to Default विकल्प का चयन करना होता है ।

Cache फ़ाईल हटाए जाए !

यदि आपके फ़ोन का नेटवर्क बहुत स्लो है तो इसका बहुत बड़ा कारण cache फ़ाईल है । इसके वजह से मोबाइल तो स्लो चलता ही है और इसके अलावा फ़ोन का नेटवर्क भी धीमा चलने लगता है । इसके लिए आवश्यक यह है कि आप 5 या फिर 6 दिन या अधिक से अधिक प्रति हफ़्ते मे एक बार अपने मोबाइल मे से फ़ालतु फ़ाइस को हटाते रहे । ऐसी बहुत सारे एप्स है जिनसे ऐसी फ़ाइलो को डिलेट किया जा सकता है ।

नजर बनाए रखे सोशल मीडिया पर ! 

आपके स्मार्टफ़ोन मे यदि आपको फ़ास्ट इंटरनेट चाहिए, तो अपने मोबाइल मे उपलब्ध सोशल मीडिया ऐप्स पर ध्यान देते रहने की आवश्यकता है । इन्स्टाग्राम, ट्विटर, फ़ेसबुक इत्यादि जैसे ऐप्स इंटरनेट की स्पीड को बिल्कुल कम कर देते हैं और डाटा भी अधिक खतम कर देते हैं । इसे सुधारने के लिए आप इसकी सेटिन्ग मे जाए और उसके बाद ऑटो प्ले वीडियो को आप बंद कर दे । इसके अलावा आपको मोबाइल के ब्राउजर को डेटा सेफ़ मोड मे सेट करना होता है ।

किसका है सबसे ज्यादा फ़ास्ट इंटरनेट !

हमारे जानकारी के मुताबिक भारतीय दूरसन्चार नियामक प्राधिकरण की प्रस्तुत की गई डाटा स्पीड रिकॉर्ड में जिओ की डाउनलोड स्पीड सबसे ज्यादा बताई गई है । अक्टूबर के महीने मे जिओ के 4G डाउनलोड स्पीड 17.8 MBPS रही है, जब कि सितंबर महीने का देखा जाए तो जिओ के डाउनलोड स्पीड 19.1 MBPS बताई गई थी ।

यहाँ भी पढ़े ;- व्हाट्सएप की ये ट्रिक्स अपनाए, मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं होगा !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *