Paytm Payment Bank FD Interest – पेटीएम पेमेंट बैंक ने जारी की नई ब्याज दर, जानिए क्या है ब्याज दर !

इंडिया के सबसे बड़े भुगतान बैंक यानी कि पेटीएम पेमेन्ट्स बैंक ने अपने कस्टमर्स के लिए एक नए सावधि जमा स्कीम का एलान कर दिया है । इस पेटीएम भुगतान बैंक के पार्टनर शिप बैंक इंडसइंड बैंक लिमिटेड के जरिए स्वेम की पेटीएम भुगतान बैंक सावधि जमा पर 7.5 फ़िसदी तक का इन्टरेस्ट प्रदान कर रहा है । जैसा कि पेटीएम नए सावधि जमा स्कीम नई स्कीम भी सेविन्ग अकाउंट कस्टमर्स को पेटीएम भुगतान बैंक के पार्टनरशिप बैंक के साथ एक तय की गई जमा रकम बनाने मे समर्थ बनाएगी ।

यहाँ भी पढ़े ;-  हर मौसम में चलने वाला बिजनेस शुरू करें और कमाए हर साल हजारों रुपए !

Paytm Payment Bank FD Interest

Paytm Payment Bank FD Interest Rate, Paytm Payment Bank Interest New List, Paytm Interest Rate, Paytm News, Paytm Update
Paytm Payment Bank FD Interest

पेटीएम भुगतान बैंक ने सेविन्ग अकाउंट जमा पर इन्टरेस्ट रेट को 50 आधार संख्या से घटा कर 3.5 फ़िसदी कर दिया गया है । नए रेट 9 नवंबर से जारी की जाएगी । रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के ओर से कुछ ही दिन पहले रेपो-रेट मे आधार संख्या को घटाकर उसे 5.15 फ़िसदी कर दिया गया है । जो बीते 12 माह मे अभी तक 135 संचयी कटौटी ले जाती है । जैसे की आधार संख्या, जिसने इस बेहतर प्रयास को प्रोत्साहित किया है ।

पेटीएम के ऑफ़िसियल वेबसाइट के मुताबिक, फ़िक्स्ड डिपोजिट को परिपक्वता सीमा के साथ बुक किया जाएगा जो उच्चतम इन्टरेस्ट रेट प्रदान करता है । अगर आपकी पेटीएम भुगतान बैंक वक्त से पहले किसी कारण वश बंद हो जाता है तो 7 दिनो की कम से कम सीमा पुर्न होने से पहले उक्त पेटीएम फ़िक्स्ड डिपोजिट के लिए कोई इन्टरेस्ट प्रदान नहीं करना पड़ता है पेटीएम ने इसकी जानकारी दी है ।

अगर आपकी पेटीएम फ़िक्स्ड डिपोजिट 7 दिनों की कम से कम सीमा पुर्ण होने से पहले वक्त से पहले बंद हो जाता है, तो आपको किसी प्रकार का इन्टरेस्ट नहीं प्रदान करना होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि ऑफ़िसियल वेबसाइट के मुताबिक, परिपक्वता सीमा से पहले रकम भुनाते है तो आपको कोई भी भुगतान नहीं करना होता है ।

यहाँ भी पढ़े ;-  व्हाट्सएप ने जारी किया कस्टम वॉलपेपर और अन्य कई फीचर्स,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कैसे शुरू करें पेटीएम मे सावधि जमा !

पेटीएम फ़िक्स्ड डिपोजिट साधन का इस्तेमाल शुरू करने के लिए, आपके पास एक पेटीएम अकाउंट उपलब्ध होना आवश्यक है । आप यहा डाउनलोड पेटीएम ऐप को Android IOS के लिए कर सकते हैं । अब आपको फ़ोन नंबर और ईमेल एड्रेस जैसे अपने विवरण का इस्तेमाल करके पेटीएम मे स्वेम को रजिस्टर्ड करने की जरूरत है । बस आप एक बार जब रजिस्टर्ड हो जाते हैं, तो आपको बैंकिंग साधन का इस्तेमाल करने के लिए आपको केवाईसी करने की जरूरत पड़ती है ।

सावधि जमा एफ़डी अकाउंट खोलना ! 

जैसा कि इसमे यह है कि आप एप के बैंकिंग सेक्सन मे पेटीएम एफ़डी का ऑप्शन प्राप्त कर सकते हैं । इसमे आपको प्रवेश करना होता है फ़िर उसके बाद पेटीएम बैंक फ़िक्स्ड डिपोजिट अकाउंट खोलने के लिए अप्लाई करे । एक बार रिक्वेस्ट प्राप्त होने के बाद, आपको केवाईसी पुर्ण होने के लिए ज्यादा से ज्यादा एक दिन का वेट करना पड़ता है – सेविन्ग अकाउंट खोलने समान । एक बार आपके आवेदन पत्र को सही मानने के बाद आपका फ़िक्स्ड डिपोजिट अकाउंट रेडी हो जाएगा और आप उसी मे राशि लगाना चाहे तो लगा सकते है । आप डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए भी पेमेन्ट कर सकते हैं, या पेटीएम सेवीन्ग अकाउंट या यूपीआई से राशि हस्तांतरित कर सकते हैं ।

आपके माध्यम से पेटीएम भुगतान बैंक फ़िक्स्ड डिपोजिट के लिए अपने राशि रखने के वक्त के मुताबिक इन्टरेस्ट को परिभाषित किया जाता है । अगर आप न्यूनतम 1 साल के लिए रखते हैं तो अभी मौजूदा वक्त मे ज्यादा से ज्यादा 6.65 फ़िसदी हर साल है । आपको मालूम होना चाहिए कि आप पेटीएम एप के फ़िक्स्ड डिपोजिट सेक्शन मे प्रति दिन के लिए अर्जित इन्टरेस्ट और फ़िसदी समय सीमा को ट्रैक कर सकते हैं । यदि एक बाद 13 माह पूर्ण हो जाते हैं तो इन्टरेस्ट आपके भुगतान बैंक फ़िक्स्ड डिपोजिट अकाउंट मे जमा किया जाएगा और कुल रकम फ़िर से एक और कार्य करने की समय निश्चित की जाएगी जो आपको सबसे ज्यादा इन्टरेस्ट प्रदान करेगा ।

यहाँ भी पढ़े ;-  इस महीने गैस सिलेंडर का दाम बढ़ा, जानिए क्या है रेट !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *