Sunday, June 26, 2022

Post Office Internet Banking – अगर आप भी पोस्ट ऑफिस खाता को इंटरनेट बैंकिंग से जोड़ना चाहते है तो करें यह कार्य !

भारत डाक, डाक घर बचत बैंक अकाउंट होल्डर्स के लिए बैंकिंग की साधन प्रदान करता है । जैसा कि ये जरूरी है कि इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए उपभोक्ता के पास मान्य सक्रिय सिंगल या जाॅइंट संयुक्त सेविन्ग अकाउंट होना आवश्यक है । उपभोक्ता इस अधिकारी वेबसाइट पर इंटरनेट बैंकिंग साधन का उपयोग कर सकते हैं । इसके साथ ही आपके पास केवाईसी चालू DOP ATM / डेबिट कार्ड, ईमेल एड्रेस, फ़ोन नंबर और स्थायी अकाउंट संख्या ये सब होना जरूरी है ।

यहाँ भी पढ़े ;- भारत में शुरू करें यह 5 जबरदस्त बिजनेस, कमाई होगी दुगुनी !

Post Office Internet Banking

Post Office Internet Banking, Post Office News, Post Office Update, Post Office Internet Banking News, Post Office Saving Account
Post Office Internet Banking

इंटरनेट बैंकिंग के जरिए फंड को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट मे ट्रान्स्फ़र किया जा सकता है । उपभोक्ता अपने इंटरनेट बैंकिंग के जरिए सेविन्ग बैंक अकाउंट से रेकरिन्ग डिपोजिट अकाउंट और डाक घर के सार्वजनिक भविष्य निधि अकाउंट मे ऑनलाइन डिपोजिट भी कर सकते हैं । पोस्ट ऑफिस सेविन्ग बैंक अकाउंट होल्डर इंडिया डाक इंटरनेट बैंकिंग साधन के जरिए से रेकरिन्ग डिपोजिट अकाउंट और सावधि जमा अकाउंट को भी खोल-बंद, लेन-देन कर सकते हैं ।

इंडिया पोस्ट इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कैसे एक्टिवेट करे !

  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले इसके होम पेज पर जाना होता है उसके बाद प्री-प्रिंटेड आवेदन पत्र को भरना होता है ।
  • आपसे मांगे गए सभी डोक्यूमेन्ट के साथ एप्लिकेशन फ़र्म को जमा करे ।
  • सभी प्रक्रिया होने के बाद पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर एक मैसेज अलर्ट प्राप्त होगा ।
  • मैसेज मे जिक्र किया हुआ यूआरएल का इस्तेमाल करके इंटरनेट बैंकिंग पेज आपको खोलना होता है और उसके बाद हाइपरलिन्क न्यू उपभोक्ता एक्टिवेट का इस्तेमाल करे ।
  • जरुरी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे और आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉगिंग ओटीपी और लेनदेन ओटीपी कोन्फ़िगर करना होता है ।
  • ये सब होने के बाद अब आप पासफ़्रेज के अलावा सुरक्षा से संबंधित प्रश्न और उत्तर लॉगिंग और कोन्फ़िगर करना होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि पासफ़्रेज एक सुरक्षा ऐड-ऑन साधन हैं, जो कन्फ़ोर्म करता है कि उपभोक्ता वास्तविक डीओपी के इंटरनेट बैंकिंग यूआरएल मे आ रहे है ।

यहाँ भी पढ़े ;- लाखों रुपए कमाने की तमन्ना रखते है तो 5000 हजार रूपए निवेश करके शुरू करें यह व्यापार !

दूसरी तरफ राशि के इन्वेस्टमेन्ट के लिए एफ़डी एक इंस्ट्रूमेंट है जो कि इन्वेस्टमेन्ट करने वाले उपभोक्ता के बिच बहुत लोकप्रिय साबित होता है । इस स्कीम मे ,इन्वेस्टमेन्ट करने पर आपको गारंटी भी मिलता है । ऐसे मे डाक घर की पहुंच सबसे अधिक है और यही कारण है कि डाक घर फ़िक्स्ड डिपोजिट और डाक घर टर्म डिपोजिट इन्वेस्टमेन्ट करने वाले उपभोक्ता के बिच बहुत लोकप्रिय है ।

डाक घर मासिक आय स्कीम केंद्र सरकार के माध्यम से समर्थिक सुरक्षित इन्वेस्टमेन्ट है । डाक घर मासिक आय स्कीम किसी आदमी के माध्यम से या समान इन्वेस्टमेन्ट वाले 2 से 3 व्यक्तियों के माध्यम से खोला जा सकता है और यह 5 सालों के कार्य के समय के साथ आता है । सिंगल खाता रखने वाले इन्वेस्टर 4.5 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं, जबकि एक संयुक्त अकाउंट के अलावा इन्वेस्टमेन्ट रकम 9 लाख रुपए तक जा सकता है । डाक घर एमआईसी मौजूदा वक्त मे इन्वेस्टमेन्ट पर 6.6 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट प्रदान करता है ।

यहाँ भी पढ़े ;- आप भी 4G नेटवर्क से परेशान है तो अपनाए ये तरीका,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

 

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular