Tuesday, July 5, 2022

Post Office Saving account – पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रखना होगा न्यूनतम इतना बैलेंस, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना !

डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट मे कम से कम अतिरिक्त लिमिट को 50 से बढ़ाकर 500 रुपए करने का फ़ैसला लिया है । डाक विभाग ने इस विषय मे गजट विशेष सूचना जारी कर यह जानकारी दी है कि पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कम से कम अतिरिक्त रकम अब 500 रुपए रखना जरूरी होगा । आपके जानकारी हेतु बता दें कि 11 दिसंबर, 2020 से इस रूल्स को लागू किया जाएगा तब से आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट मे अतिरिक्त 500 रुपए होना अनिवार्य होगा ।

यहाँ भी पढ़े ;- अगर आपके पास पीएफ अकाउंट नहीं है तो जल्द खुलवालें, बहुत सारी सुविधाएं

Post Office Savings account

Post Office Saving Account, Post Office News, Post Office Update, Post Office Saving Scheme, Post Office Minimum Balance
Post Office Savings account

इस नए रुल्स के अनुसार, अगर पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट होल्डर अपने अकाउंट मे 500 रुपए कम से कम अतिरिक्त रखने मे आप असफ़ल रहते है, यानी कि वे अपने अकाउंट मे कम से कम 500 रुपए नहीं रख पाते हैं तो, फ़ाइनेन्सियल वर्ष के अंतिम कार्यदिवस पर पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट मे से जुर्माना के आधार पर 100 रुपए काट लिया जाएगा ।

डाक घर महानिदेशालय ने सभी डाक घर को ये आदेश दिया है कि वह सभी पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होल्डर्स से कॉन्टेक्ट करे और उन्हें इस रूल्स की जानकारी दे कि अब से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट मे 500 रुपए कम से कम अतिरिक्त बनाए रखना आवश्यक हो गया है । आपके ऐसा नहीं करने से आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में से 100 रुपए जुर्माना के तौर पर काट लिया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े ;-  व्हाट्सएप की ये ट्रिक्स अपनाए, मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं होगा !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

डाकघर महानिदेशालय के अनुसार पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट मे 50 रुपए कम से कम अतिरिक्त सीमा से भारतीय डाक डिपार्टमेंट को प्रतिवर्ष करीबन 2800 करोड़ रुपए का नुकसान का सामना करना पड़ रहा है । इसको ही मद्दे नजर रखते हुए इस नए रूल्स को जारी किया गया है । अगर एक पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट मे फ़ाइनेन्सियल वर्ष के अंतिम कार्य दिवस पर अतिरिक्त जिरो होता है तब पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट स्वत: बंद हो जाएगा । 

परंतु अब इस नए रूल्स के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस मे सेविंग अकाउंट खुलवाता है तो उस व्यक्ति को सेविंग अकाउंट मे कम से कम 500 रुपए अतिरिक्त के रूप मे हमेशा रखना अनिवार्य होगा । जैसा कि मैंने पहले भी ये चर्चा किया है कि आपके ऐसा नहीं करने से आपके सेविंग अकाउंट में से 100 रुपए जुर्माना के तौर पर काट लिए जाएंगे । पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ज्वाइंट, सिंगल या फिर अव्यस्क बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है ।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट होल्डर को एक चेक बुक और एटीएम कार्ड प्रदान किया जाता है । अकाउंट होल्डर अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के लिए एक नॉमिनी को भी चाहे तो नामित कर सकता है । पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट को सही ढंग से चलाने रखने के लिए तीन फ़ाइनेन्सियल साल मे कम से कम एक फ़ाइनेन्सियल वर्श मे अकाउंट होल्डर को जमा या निकासी करना जरूरी है । पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट मे जमा रकम पर एक फ़ाइनेन्सियल वर्श के दौरान 10,000 रुपए तक का इन्टरेस्ट टैक्स मुफ़्त होता है ।

डाक घर पब्लिक प्रोविडेन्ट फंड, नेशनल सेविन्ग सर्टिफ़िकेट, सीनियर सिटिजन सेविन्ग योजना, सुकन्या समृद्धि स्कीम, टैक्स सेविन्ग डिपोजिट योजना इत्यादि सबसे लोकप्रिय छोटे सेविन्ग स्कीमो मे सामिल है । डाकघर की ये सेविंग स्कीम ईईई केटेगरी मे आता है, इसका यह मतलब है कि इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्ति को इन्वेस्टमेंट, इंटरेस्ट इनकम और परिपक्वता लाभ इन तीनों पर इनकम टैक्स से छूट प्राप्त होती है ।

यहाँ भी पढ़े ;- पेटीएम पेमेंट बैंक ने जारी की नई ब्याज दर, जानिए क्या है ब्याज दर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular