Provident Fund – अगर आपके पास पीएफ अकाउंट नहीं है तो जल्द खुलवालें, बहुत सारी सुविधाएं का उठा सकते है लाभ !

दोस्तों, छोटे लोगों से लेकर बड़े लोगों तक कि स्थिति कोरोना के कारण काफी खराब हुई है । ख़ासकर छोटे लोगों को ज्यादा नुकसान पहुंचा है, ऐसा इसलिए क्योंकि काफी व्यक्तियों को जॉब से निकाल दिया गया । ऐसे समय में व्यक्ति अपना जीवन यापन प्रोविडेंट फंड के पैसों से कर रहा है । एक नहीं बल्कि, बहुत ऐसे लोग जिनका पीएफ अकाउंट तो है लेकिन जानकारी के अभाव के वजह से वो पैसा यूज नहीं कर पा रहे है । आज हम लेख के माध्यम से प्रोविडेंट फंड की पूरी जानकारी देंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े ;-  व्हाट्सएप की ये ट्रिक्स अपनाए, मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं होगा !

Provident Fund

Provident Fund, PF Fund News, PF Fund Update, Provident Fund Interest Rate, EPFO Update, Provident Fund Benefits
Provident Fund

ब्याज का मुनाफा ?

गंभीर वायरस के दौरान कई स्कीम पर प्राप्त होने वाले ब्याज में गिरावट आई है । लेकिन पीएफ अकाउंट में अभी भी अन्य अकाउंट से अधिक ब्याज मिलता है । अगर देखा जाए तो ईपीएफओ सभी फाइनेंसियल ईयर के समय पीएफ इंटरेस्ट रेट का ऐलान करती है । वर्तमान समय में ईपीएफओ ने 8.5 प्रतिशत की इंटरेस्ट रेट प्रदान करने का निर्णय लिया है ।

पीएफ से भरें होम ऋण की ईएमआई ?

अगर आप घर बनाने के लिए किसी भी बैंक से ऋण लिए है तो आप ऋण की ईएमआई पीएफ अकाउंट में डिपॉज़िट रुपए के जरिए कटवा सकते है और ये आपके लिए आसान भी होगा । हालांकि, ईपीएफओ होम लोन रिपेमेंट योजना के अंतर्गत अकाउंट होल्डर अपने सैलरी से प्रोविडेंट फंड में हर माह जमा करने  वाली राशि से लोन ईएमआई भर सकते है । यदि किसी स्टाफ का ईपीएफओ सदस्यता समाप्त हो जाती है तो उसके प्रोविडेंट फंड अकाउंट में मासिक ईएमआई भरने की राशि नहीं है तो इसकी जिम्मेदारी सरकार की नहीं होगी ।

टैक्स छूट का मुनाफा ?

दोस्तों, प्रोविडेंट फंड में आपको स्कीम का मुनाफा तो प्राप्त होता ही है । लेकिन आपको ये जानकारी नहीं होगी कि आप स्कीम के साथ टैक्स का भी मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं । जी हां दोस्तों, स्कीम में टैक्स अधिनियम एक्ट 80 (सी) के अंतर्गत आप टैक्स छूट का मुनाफा प्राप्त कर सकते है । हालांकि, भारत सरकार इसके अतिरिक्त रोजगार एवं दूसरी आवश्यक चीज़ों के लिए प्रोविडेंट फंड में डिपॉज़िट रकम से आंशिक पैसे निकालने की परमिशन प्रदान करता है ।

निष्कर्ष

अगर आपका भी अकाउंट प्रोविडेंट फंड में है तो आप टैक्स सहित अन्य स्कीम का भी लाभ उठा सकते है और साथ में अधिक ब्याज दर का भी लाभ उठा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े ;- पेटीएम पेमेंट बैंक ने जारी की नई ब्याज दर, जानिए क्या है ब्याज दर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close