Top 5 India Small Business Idea – भारत में शुरू करें यह 5 जबरदस्त बिजनेस, कमाई होगी दुगुनी !

दोस्तों, आज हम अपने आर्टिकल के जरिए बताएंगे की आप इंडिया में ऐसा कौन सा 5 बिजनेस शुरू करेंगे जिसके जरिए आप दुगुनी कमाई कर सकते है । अगर आप इन सभी बिजनेस को अच्छी योजना बनाकर चालू करते है तो आप बिजनेस में सफल होकर अच्छा पैसा छाप सकते है ।

यहाँ भी पढ़े ;- लाखों रुपए कमाने की तमन्ना रखते है तो 5000 हजार रूपए निवेश करके शुरू करें यह व्यापार !

Top 5 India Small Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business Idea, Small Business, Business, Business Idea, Top 5 India Small Business Idea, Profitable Business, 5 Small Business Idea
Top 5 India Small Business Idea

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस ?

पिछले जमाने के तुलना में आज की महिलाएं आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनना पसंद करती है । चाहे किसी भी प्रकार का फंक्शन हो आपको महिलाएं आर्टिफिशियल ज्वेलरी में ही दिखाई देगी । इसके पीछे का एक मात्र कारण यह है कि वर्तमान में सोना का रेट काफी अधिक बढ़ गया है । इसीलिए महिलाएं सोने का ज्वेलरी खरीदने में असमर्थ हो जाती है, और काफी कम रेट में आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदकर पहनती है ।

 हालांकि, आर्टिफिशियल ज्वेलरी के तरह तरह के डिजाइन होते है और दिखने में भी काफी आकर्षित लगता है । आर्टिफिशियल ज्वेलरी की डिमांड मार्केट में इसलिए अधिक है कि एक तो ये सस्ते रेट में उपलब्ध है और दूसरा ज्वेलरी अगर गुम भी हो जाती है तो इससे फर्क नहीं पड़ता है । अगर आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी का कार्य चालू करते है तो आपको इन्वेस्टमेंट कम और लाभ अधिक होगा ।

सेलिंग सेकंड हैंड प्रोडक्ट का बिजनेस ?

कई आदमी इस प्रकार के है जो नए प्रोडक्ट की खरीदारी ना करके सेकेंड हैंड प्रोडक्ट की खरीदारी ज्यादा करना चाहते है । इसी मौका का फायदा उठाकर आप सेकेंड हैंड प्रोडक्ट की बिक्री शुरू कर सकते है और काफी बेहतर पैसा कमा सकते है । अगर देखा जाए तो आप सेकेंड हैंड प्रोडक्ट ऑनलाइन के जरिए भी बिक्री कर सकते है और इसकी बिक्री के लिए सबसे बेहतर विकल्प है olx और सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं करना होगा ।

यहाँ भी पढ़े ;- व्हाट्सएप का कमाल का फीचर्स, अब अपने आप भेजेगा शुभकामनाएं मैसेज, ऐसे करें इस फीचर्स का उपयोग !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस ?

अगर देखा जाए तो कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस बिल्कुल मोबाइल रिपेयरिंग व्यापार जैसा काफी बेहतर चलता है । यही वजह है कि आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस अवश्य शुरू करना चाहिए । अगर एक रिसर्च के अनुसार देखा जाए तो भारत में पूरे वर्ष लाखों कंप्यूटर की खरीदारी की जाती है । जाहिर सी बात है की कंप्यूटर का इस्तेमाल होगा तो वो कुछ समय बाद खराब भी हो सकती है तो उस वक्त कंप्यूटर की रिपेयरिंग करवाना आवश्यक होता है । ऐसे स्थिति में कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस काफी मुनाफा कमाता है और इसमें जल्दी मंदी नहीं आती है ।

कंप्यूटर रिपेयरिंग व्यापार को चालू करने के लिए आपको कंप्यूटर से संबंधित सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का ज्ञान होना चाहिए । अगर आपको कंप्यूटर से जुड़े कार्य करने का ज्ञान नहीं है तो आप इसका पढ़ाई भी कर सकते है । यदि बिजनेस खर्च की बात करें तो 2 लाख रुपए का खर्च हो सकता है, जिसमें आपको कुछ छोटी मोटी चीज़ों की खरीदारी करने की आवश्यकता होती है । जब खर्च की बात हो गई है तो इसके साथ प्रॉफिट की बात भी अवश्य कर लें, प्रॉफिट के तौर पर आप 20000 हजार रुपए मंथली कमा सकते है ।

मुर्गी पालन का व्यवसाय ?

अगर भारत में कोई बिजनेस जल्दी से ग्रोथ कर रहा है या फिर सरकार उस बिजनेस को ग्रोथ करने में मदद कर रही है तो वो मुर्गी पालन का व्यवसाय है । मुर्गी पालन का व्यापार पढ़ा लिखा और अनपढ़ व्यक्ति सभी चालू कर सकते है । सबसे रोचक बात यह है कि मुर्गी पालन के बिजनेस में सरकार के माध्यम से काफी छूट दी जाती है। हालांकि, इस बिजनेस का ग्रोथ करना आम बात है क्योंकि भारत में नॉनवेज खाने वाले आदमी की संख्या निरंतर बढ़ रही है । ऐसे में जाहिर सी बात है कि इस बिजनेस की मांग बढ़ेगी । आप 1 लाख रुपए खर्च करके शुरू कर सकते है मुर्गी पालन का व्यवसाय और अच्छी इनकम भी कर सकते है ।

रजाई और कंबल बनाने का बिजनेस ?

वर्तमान में चल रहे ठंड के मौसम में अगर कोई बिजनेस प्लान की बात की जाए तो उसमें रजाई और कंबल बनाने के व्यापार के बारे में अवश्य बात की जाएगी । लगभग सभी आदमी ठंडी के मौसम से सुरक्षित बचने के लिए रजाई और कंबल अवश्य खरीदते है । ऐसे में आप रजाई और कंबल का कार्य चालू करते है तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े ;- पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रखना होगा न्यूनतम इतना बैलेंस, 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close