Aadhaar Card – अगर आपका आधार कार्ड या फिर एनरोलमेंट गुम हो गया है तो घबराए नहीं, इस नंबर पर करें कॉल !

यदि किसी कारण से आपका आधार खो जाता है तो आपके लिए इसका साॅफ़्ट काॅपी प्राप्त करना बहुत सरल होता है । परंतु इसके लिए आपको एनरोलमेन्ट स्लिप की जरूरत पड़ती है । वैसे एनरोलमेन्ट स्लिप कार्ड होल्डर को आधार कार्ड के लिए पहली बार आवेदन करते हुए प्राप्त होती है ।

यहाँ भी पढ़े :-  अगर आप भी हैकिंग के शिकार नहीं होना चाहते है तो अपनाए ये तरीका !

Aadhaar Card

Aadhaar Card, Aadhaar Card News, Aadhaar Card Update, Aadhaar Card Latest Update, Aadhaar Card Sudhaar Kaise Kare
Aadhaar Card

जैसे कि यूनिक आईडेन्टिफ़िकेशन अथाॅरिटी ऑफ़ इंडिया के माध्यम से लॉन्च होने वाला आधार कार्ड एक बहुत ही आवश्यक डोक्यूमेन्ट है । आए दिन ये देखते को मिलता है कि आधार कार्ड चोरी हो गया है या फ़िर खो गया है । ऐसे मे आधार होल्डर इसे फ़िर प्राप्त करना चाहते हैं परंतु उन्हें ये मालूम नहीं होता कि कैसे प्राप्त करे और इसके लिए क्या करना होता है ।

आधार कार्ड खो जाने के बाद इसकी साॅफ़्ट काॅपी प्राप्त करना सबसे सरल होता है परंतु इसके लिए आधार होल्डर को एनरोलमेन्ट स्लिप की जरूरत होती है । और ये आपको सबसे पहले आवेदन करने पर प्राप्त होता है ।  ऐसे मे समय के साथ इस एनरोलमेन्ट स्लिप को सुरक्षित रख पाना बेहद कठिन है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों को तो ये मालूम ही नहीं होता कि इस एनरोलमेन्ट स्लिप का कभी उपयोग भी किया जा सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-    दो साल के लिए प्रोविडेंट फंड के इस नियम को बंद करने की मांग उठाई जा रही है, 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

यदि आपके पास एनरोलमेन्ट नंबर उपलब्ध है तो आपके लिए आधार डाउनलोड करना बहुत सरल है । आधार कार्ड की डाउनलोड काॅपी भी आपके प्रीन्ट काॅपी के जैसे ही मान्य होता है । वही यदि aapakaa किसी कारण से आधार कार्ड चोरी हो गया है, और अभी आपके पास एनरोलमेन्ट स्लिप भी उपलब्ध नहीं है तो आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है । यूनिक आईडेन्टीफ़िकेशन अथाॅरिटी ऑफ़ इंडिया ने अपने ट्वीट के माध्यम से एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है ।

यूनिक आईडेन्टीफ़िकेशन अथाॅरिटी ऑफ़ इंडिया के अनुसार आप 1947 पर कॉल करके एनरोलमेन्ट स्लिप की डिटेल्स जान सकते हैं । इसके साथ ही आधार होल्डर यूनिक आइडेन्टीफ़िकेशन के वेबसाइट पर जाकर उसके लिन्क पर विजिट करके भी अपना एनरोलमेन्ट आईडी प्राप्त कर सकते हैं। यूनिक आइडेन्टीफ़िकेशन अथाॅरिटी ऑफ़ इंडिया के कार्ड होल्डर को रिप्रिन्ट की साधन प्रदान करता है । आपको यूनिक आइडेन्टीफ़िकेशन ऑफ़ इंडिया की अधिकारी वेबसाइट और आधार केंद्र मे जाना होता है फ़िर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । कम से कम 15 दिनो के अंदर कार्ड डिलीवरी हो जाता है।

यहाँ भी पढ़े :-   त्याग के शुरू करें यह 5 व्यापार, होगी नौकरी से भी ज्यादा कमाई 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.