Socks Manufacturing Business Idea – लाखों रुपए महीने कमाना चाहते है, शुरू करें मोजा बनाने का व्यापार, ऐसे करें यह व्यापार !

Socks Manufacturing व्यापार की शुरुआत करना अभी के मौजूदा वक्त मे बेहद सरल हो गया हैं । ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मोजे बनाने के लिए मार्केट में गाइड से लेकर आटोमेटिक उपकरण मौजूद है । इसलिए तो कोई भी व्यापार की शुरुआत करने मे सबसे बड़ी कठिनाई उसमे आने वाली तकनीकी विधि होती है, और अब इस बात से वाक़िफ़ है की जब उपकरण इस कार्य के लिए उपयोग मे नहीं लाई जाती थी तब मोजे को अपने हाथ के इस्तेमाल से बुनाई किया जाता था ।

यहाँ भी पढ़े :- प्लाईवुड बनाने का व्यवसाय शुरू करें और कमाएं अच्छा लाभ !

Socks Manufacturing Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Socks Manufacturing Business Idea, Socks Business, How To Start Socks Making Business
Socks Manufacturing Business Idea

इसलिए इस समान को बनाने की विधि को समझने और जानने मे कोई तकनीकी कठिनाई भी नहीं होती है । यदि आप भी मोजे बनाने के व्यापार की शुरुआत करने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ जानकारी हासिल करना होता है तो आज हम आपको स्टेप बाई स्टेप इस व्यापार की शुरुआत कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

  • वित्त का इंतज़ाम ! 

मोजे निर्माण करने के व्यापार की शुरुआत करने मे करीबन कितना लागत लगेगा वो इस बात पर डिपेन्ड करता है कि व्यापारी इस प्रकार के बिजनेस को किस पैमाने पर शुरू करना चाहता है । अगर व्यापार इस मोजे निर्माण करने का व्यापार की शुरुआत बड़े पैमाने पर करना चाहता है तो उसे इस व्यापार मे ज्यादा राशि खर्च करने की जरूरत हो सकती है । और इसके साथ ही आपके जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप इस व्यापार की शुरुआत छोटे पैमाने पर करना चाहते है तो आपको कम लागत लगाने की आवश्यकता होती है ।

 इसलिए अगर पैसे कम है तो व्यापारी अपने बिजनेस के लिए वित्त का इंतज़ाम अपनी व्यक्तिगत सेविन्ग या सरकारी स्कीम के अंतर्गत लोन लेकर भी कर सकते हैं, और अगर परियोजना का पैसा ज्यादा है तो व्यापारी जरूरत अनुसार लोन स्त्रोतो जैसी बैंक एवं फ़ाइनेन्सियल संस्थानों से लोन, सरकारी स्कीम के अंतर्गत लोन इत्यादि के जरिए फ़ाइनेन्सियल का इंतज़ाम कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप हजार रुपए को लाख में बदलने की सोच रखते है, तो करें KVP योजना में निवेश !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • मशीनरी एवं कच्चा माल ! 

कच्चा माल विधि मे उपयोग मे लायी जाने वाली उपकरण का उपयोग तरह तरह प्रकार के कच्चे माल से मोजे निर्माण करने के लिए किया जाता है । जैसा कि इस उपकरणों के सहायता से कटिन्ग, रोलोन्ग, पैकिंग और सिलाई का कार्य सरलता से किया जा सकता है । इस व्यापार मे उपयोग मे लायी जाने वाली उपकरण की सुची अब हम बताने जा रहे हैं । जो कि इस प्रकार हैं – 

  • आपको  polyester Blender की आवश्यकता होगी ।
  • आपको  polyester टेक्स्टू राजर की जरूरत पड़ती है ।
  • आपको लाइक्रा यार्म की आवश्यकता पड़ती है ।
  • आपको डीओपी डाईड की जरूरत पड़ती है ।

कच्चे माल की शूची इस प्रकार से है ! 

  • आपको इस बिजनेस में पालीप्रोपीलीन की आवश्यकता पड़ती है ।
  • आपको ब्लेन्डेड यार्म की जरूरत होती है ।
  • आपको कॉटन की आवश्यकता पड़ती है ।
  • आपको पैकेजिंग सामग्री की जरूरत होती है
  • मोजे बनाने की निर्माण विधि ! 

मोजे बनाने की निर्माण विधि मे सबसे पहले पालीप्रोपीलीन के रोल को रोलर मे डालना होता है और इसका इनपुट उपकरण मे डालना पड़ता है । इसके बाद इस उपकरण को शुरू करना होता है उसके बाद उपकरण अपने आप ही निर्माण विधि की अगली विधि पुरा हो जाता है, और जब मोजा का निर्माण अच्छे तरीके से हो चुका है तो उसके बाद उसको देखना होता है ।

  • जमीन एवं बिल्डिन्ग का इंतजाम ! 

व्यापारी चाहे कोई भी बिज़नेस की शुरुआत कर रहा हो उसे एक ऐसे जगह या स्थान की जरूरत ज़रुर होती हैं जहाँ से वह अपने व्यापार को संचालित कर सके । इसलिए मोजे निर्माण करने की व्यापार की शुरुआत करने के लिए भी व्यापारी को भूमी या बिल्डिंग की जरूरत पड़ती है । 

यह आवश्यक नहीं है की व्यापारी अपनी इस प्रकार की यह यूनिट किसी भिड़ भाड़ या busy क्षेत्र मे ही लगाए, बल्कि व्यापारी को एक जगह खास मे मुख्य मार्केट के 4-5 किलोमीटर के तहत कभी भी ऐसी स्थान जो सस्ते रेट मे मौजूद है पर इस प्रकार की यूनिट को स्थापित करने की स्कीम बनानी चाहिए ।

  • मोजे की मार्किट का विश्लेषण ! 

जैसा कि हम बखूबी जानते हैं कि हमारे  भारत वर्ष जनसंख्या की नजर से दुनिया मे सकेंड  सबसे बड़ा देश है । यही वजह है कि  यहां के हर एक product और सर्विस के लिए बड़ा बाजार है . अगर मोजे की बात करें तो  हर एज के व्यक्ति  इसका उपयोग करते है ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप के जरिए ट्रेन का लोकेशन पता करें और अपना PNR स्टेटस भी चेक करे, जानिए पूरा खबर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.