Tuesday, July 5, 2022

Aadhar Card Number Update – अब बिल्कुल आसानी से कर सकते है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक, करना होगा यह काम !

दोस्तों, आधार कार्ड की समस्या करीब हर व्यक्ति के पास देखने को मिल रहा है । ऐसा इसलिए क्योंकि आधार कार्ड बनाते टाइम वो गलत नंबर अपडेट करवा देते है या फिर कोई नंबर अपडेट नहीं करवाते है । ऐसे में उन्हें सबसे ज्यादा समस्या होती है तो वो है बैंक के कार्य में, जी हां दोस्तों, अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा तो आपको बैंक से पैसे लेन देन करने में काफी परेशानी होगी । या फिर यूं कहें आप पैसे की निकासी नहीं कर पाएंगे ।

यहाँ भी पढ़े :-  अब सिलेंडर बुकिंग करना हुआ काफी आसान, व्हाट्सएप के इस नंबर पर कॉल करें, 

Aadhar Card Number Update

Aadhaar Card Number Update, Aadhaar Card News, Aadhaar Card Update, Aadhaar Card Mobile Link, How To Update Number In Aadhaar Card
Aadhar Card Number Update

इसी सब परेशानी के चलते व्यक्ति काफी निराश और घबरा जाता है । हालांकि, अब आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि अब काफी सरल प्रक्रियाओं को पूरा करके अपना नंबर अपडेट करवा सकते है । अगर देखा जाए तो आधार कार्ड में नंबर का लिंक करवाना काफी अवश्य है, और इसके बहुत सारे कारण है । सबसे पहला यदि आपका नंबर आधार से लिंक है तो किसी भी चीज का verification प्रक्रिया सरल हो जाती है ।

इसके अलावा आप आधार कार्ड के अंतर्गत भारत सरकार के माध्यम से चलाई जा रही कई सारी योजनाओं का भी फायदा उठा सकते है । अगर आपका नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप बिल्कुल भी परेशान ना होएं । अब पहले के मुकाबले में आधार में नंबर लिंक करने का प्रक्रिया काफी सरल हो गया है ।

यहाँ भी पढ़े :-  Amazon के साथ मिलकर कमाएं लाखों रुपए, ऐसे शुरू करें अमेजॉन के साथ व्यापार !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इन प्रक्रियाओं को पूरा करके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या फिर नहीं चेक करें !

सर्वप्रथम आपको ये चेक करने की जरूरत पड़ती है की आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या फिर नहीं है । अगर आधार कार्ड में नंबर लिंक है तो नंबर सही है या फिर गलत है । तो हम नीचे स्टेप टू स्टेप पूरी जानकारी दिए है ।

  • सर्वप्रथम आपको www.uidai.gov.in इस लिंक के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको My Aadhaar बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको मोबाइल नंबर, वेरीफाई ईमेल इन आधार नजर आएगा ।
  • इसके बाद अब नया पेज खुलेगा, इस पेज के माध्यम से अगर आप खुद का ईमेल, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि का जानकारी सही प्रकार से चेक करना चाहते है तो आप submit करें और फिर वेरीफाई बटन पर क्लिक करें ।
  • यदि आपके जरिए रजिस्टर्ड किया गया फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी, UIDAI के डाटा से मिलान करता है तो आपके मोबाइल पर संदेश आ जाएगा कि आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड वेरीफाई है । अगर वेरीफाई नहीं होगा तो आपको दिखाई देगा की नंबर मिलान नहीं कर रहा है ।

कैसे अपडेट करें मोबाइल नंबर ?

अगर आप खुद के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाना चाहते है तो आपको स्थानीय आधार कार्ड सेंटर जाना होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि अभी के टाइम में ऑनलाइन के जरिए आधार कार्ड में नंबर लिंक करने का कार्य नहीं किया जा रहा है। यही वजह है कि आपको आधार कार्ड सेंटर जाकर ही ये कार्य करवाना होगा, और मोबाइल नंबर लिंक करवाने में आपको करीब 50 रुपए की फीस देनी पड़ेगी ।

निष्कर्ष 

अगर आपका भी नंबर आधार से लिंक नहीं है तो बिना देरी लिए करवा लें, तभी आप सरकार की योजनाएं का भी फायदा उठा सकते है । अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का जानकारी हासिल करना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  काफी कम खर्च में शुरू करें अपकमिंग बिजनेस, होगी मोटी कमाई, जानिए पूरा प्लान !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular