Post Office – पोस्ट ऑफिस के इस योजना के तहत मिलेगा 7 प्रतिशत से अधिक रिटर्न, जानिए योजना की पूरी डिटेल !

भारत में सबसे सेफ्टी और granted रिटर्न डाक घर मे प्राप्त होता है । डाक घर बहुत तरह के योजनाएं चलाते हैं । यहां पर सबसे बड़ा मुनाफ़ा 100 रुपए तक के इन्वेस्टमेन्ट की शुरुआत करने का है । वही ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेन्ट की कोई अवधि नहीं है । इसके अलावा इस मौजूदा समय मे देश मे सबसे बेहतर गारंटीड भी यहां इन्टरेस्ट के रूप मे प्राप्त होता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  काफी कम खर्च में शुरू करें अपकमिंग बिजनेस, होगी मोटी कमाई

Post Office

Post Office, Post Office Scheme, Post Office Saving Account, Post Office Interest Rate, Post Office News, Post Office Update
Post Office

डाक घर की 3 स्कीमे तो अभी भी 7 पर्सेन्ट से अधिक का रिटर्न प्रदान कर रहा है । यहां तक की डाक घर के बचत खाता मे अभी भी 4 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट प्राप्त हो रहा है, जब कि अक्सर बड़े बैंक 2 पर्सेन्ट से 3 पर्सेन्ट के बीच ही इन्टरेस्ट प्रदान कर रहे हैं । ऐसे मे  आज हम आपको जानकारी देंगे की डाक घर की सभी जमा योजनाएं का जानकारी और उनका इन्टरेस्ट ।

जनवरी 2021 मे बदल सकती है इन्टरेस्ट रेट !

डाक घर की जमा स्कीमो की इन्टरेस्ट रेटो की परीक्षण प्रति तीन माह मे होती है । अगली परीक्षण के बाद 1 जनवरी 2021 को जानकारी दिया जाएगा कि आगे कैसे रहेगी इन्टरेस्ट रेट । इस बात को मद्दे नजर रखते हुए भलाई इसी मे होगा कि आप 31 दिसंबर 2021 के पहले ही राशि जमा कर ज्यादा से ज्यादा इन्टरेस्ट का मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  लाखों रुपए महीने कमाना चाहते है, शुरू करें मोजा बनाने का व्यापार, ऐसे करें यह व्यापार !

डाक घर बचत खाता !

जैसे बैंक मे बचत खाता होता है । उसी प्रकार से बचत बैंक खाता डाक घर मे भी खोला जा सकता है । यहां पर 4 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट प्रदान किया जा रहा है । आप यदि यहां चाहे तो चेक बुक भी लॉन्च करवा सकते हैं । इसके साथ ही एटीएम का साधन भी इस खाता मे प्राप्त होती है । आप डाक घर बचत बैंक खाता को 500 रुपए मे खोलवा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप हजार रुपए को लाख में बदलने की सोच रखते है, तो करें KVP योजना में निवेश !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

डाक घर आरडी ! 

डाक घर आरडी पर इस मौजूदा समय मे 5.8 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट प्रदान किया जा रहा है । आप डाक घर आरडी मे कम से कम 100 रुपए जमा करवा सकते हैं । इसके बाद डाक घर आरडी 10 रुपए से गुणा मे चाहे जितना भी राशि जमा करवाया जा सकता है । इस मौजूदा समय मे डाक घर आरडी मे बैंक की आरडी से भी अधिक का इन्टरेस्ट प्राप्त हो रहा है ।

डाक घर टीडी ! 

डाक घर टीडी योजना भी होती है । जैसे की बैंक मे फ़िक्स्ड डिपोजिट होती है उसी प्रकार से डाक घर मे टीडी होती है । आप चाहें तो यहां पर 1 से लेकर 5 वर्ष तक टीडी करवा सकते हैं । जहां 1 से लेकर 3 वर्ष की टीडी पर 5.5 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट प्रदान किया जा रहा है, वही 5 वर्ष के टीडी पर 6.7 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट प्रदान किया जा रहा है । डाक घर टीडी मे कम से कम आपको 1000 रुपए जमा करना होता है । वही ज्यादा से ज्यादा की अवधि नहीं है ।

डाक घर एमआईएस ! 

डाक घर एमआईएस योजना भी चलाता है । इसमें राशि जमा करने वालों को हर महीने जमा के हिसाब से इन्टरेस्ट प्रदान किया जाता है । डाक घर एमआईएस मे इस समय 6.6पर्सेन्ट इन्टरेस्ट प्रदान किया जाता है । डाक घर एमआईसी मे एक खाता होल्डर ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए ही जमा कर सकते हैं । वैसे संयुक्त नाम से ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपए तक जमा करवा सकते हैं । वैसे इस योजना मे कम से कम 1000 रुपए जमा करके डाक घर एमआईसी अकाउंट शुरू कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  50 रुपए सस्ते दामों में खरीदें गैस सिलेंडर, नहीं होना पड़ेगा महंगाई का शिकार !

डाक घर सीनियर सिटीजन नागरिक सेविंग स्कीम !

डाक घर सीनियर सिटीजन नागरिक सेविन्ग स्कीम मे इस समय 7.4 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट प्रदान किया जा रहा है । इस योजना मे सिर्फ़ 60 वर्ष से ऊपर के सीनियर सिटीजन्स ही इन्वेस्टमेन्ट कर इन्टरेस्ट प्राप्त कर सकते हैं । डाक घर एससीएसएस योजना में ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपए का ही इन्वेस्टमेन्ट किया जा सकता है । वही कम से कम इस योजना मे 1000 रुपए जमा कर अकाउंट खुलवाया जा सकता है ।

जानिए कुछ और जमा स्कीमो की इन्टरेस्ट रेट ! 

  • सुकन्या समृद्धि स्कीम : 7.6 पर्सेन्ट ।
  • नेशनल बचत सर्टिफ़िकेट : 6.8 पर्सेन्ट ।
  • सीनियर सिटीजन बचत स्कीम : 7.4 पर्सेन्ट ।

डाक घर टीडी या एफ़डी ! 

  • डाक घर टाइम डिपोजिट योजना ( 1 वर्ष ) : 5.5 परसेंट ।
  • डाक घर टाइम डिपोजिट योजना ( 2 वर्ष ) : 5.5 परसेंट ।
  • डाक घर टाइम डिपोजिट योजना ( 3 वर्ष ) : 5.5 परसेंट ।
  • डाक घर टाइम डिपोजिट योजना ( 5 वर्ष ) : 6.7 परसेंट ।

यहाँ भी पढ़े :-  व्हाट्सएप ने किया अपनी पॉलिसी में बदलाव ! जानिए व्हाट्सएप रहने दें या डिलीट मार दे ?

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close