Post Office Saving Account – अगर आपका भी पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो भूलकर भी ना करें यह कार्य, 100 का हो सकता है नुकसान !

सुदूर ग्रामीण इलाकों के निवासी आम व्यक्तियों के लिए बैंकिंग सेवाओं तक जाने का सबसे मुख्य माध्यम डाक घर में खोले जाने वाले बचत खाते होते हैं । इसकी ख़ासियत यह है कि यहां पर आप कम से कम पैसे जमा कर सकते हैं और उस पर आप इन्टरेस्ट भी प्राप्‍त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  मोटी कमाई करना चाहते है तो, खोलें आधार कार्ड फ्रेंचाइजी, जानिए पूरी प्रक्रिया !

Post Office Saving Account

Post Office Saving Account, Post Office News, Post Office Update, Post Office Latest Update, Post Office New Rule, Post Office Rule Change
Post Office Saving Account

जैसा कि मौजूदा वक्त मे डाक घर को बैंक का दर्जा प्राप्त होने के बाद आप सेविन्ग अकाउंट पर एटीएम साधन का लाभ प्राप्त भी कर सकते हैं । परंतु सेविन्ग अकाउंट से सम्बन्धित एक विशेष डिटेल्स आपको प्राप्त कर लेना बेहद आवश्यक है । अगर आपको सेविन्ग अकाउंट से सम्बन्धित एक विशेष रुल्स की जानकारी बिल्कुल नहीं हैं तो आपको इसके लिए प्रति माह 100 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपका भी RuPay कार्ड बना है, तो मिलेगा जबरदस्त डिस्काउंट, यहां से करें RuPay कार्ड से शॉपिंग 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आपके जानकारी के लिए बता दें कि डाक घर बचत खाता पर कम से कम बैंलेंस की अवधि जारी की गई है । यह अवधि 500 रुपये है । आप अगर पोस्ट ऑफिस सेविन्ग अकाउंट मे 500 रुपये का कम से कम बैलेंस नहीं बनाकर रखते हैं तो उपभोक्ता से डाक घर के माध्यम से 100 रुपये की खाता मेनटिनेंस चार्ज वसूली किया जाता है ।

इससे संबंधित डिटेल्स भारत डाक ने अपनी ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जारी किया है । डाक घर का यह फ़ैसला 11 दिसंबर 2020 से मान्य हो जाएगा । इसके अंतर्गत डाक घर बचत खाता में कम से कम 500 रुपए बैलेंस रखना आवश्यक हो गया है । अकाउंट में 500 रुपये का कम से कम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर आपसे मेन्टेनेस चार्ज ली जाएगी ।

डाक घर के माध्यम से दी गई डिटेल्स के मुताबिक, 11 दिसंबर 2020 तक डाक घर बचत खाता धारक को कम से कम 500 रुपए का बैलेंस मेनटेन कर रखना होता है । इस डेट के बाद कम से कम बैलेंस मेनटिनेंस फ़िस लागू हो जाएगा । डाक घर बचत खाता अभी मौजूदा वक्त मे सालाना 4 पर्सेट इन्टरेस्ट ऑफर प्रदान करता है । दरसल, 10वीं डेट से माह की आखरी डेट के बीच यदि खाता बैलेंस 500 रुपये से कम पाया जाता है तो उस माह इन्टरेस्ट का फ़िस नहीं होता है । फ़ाइनेन्सियल वर्ष के आखिरी में इन्टरेस्ट अकाउंट में क्रेडिट किया जाता है ।

आपको ये मालूम होना चाहिए कि कोई भी व्यस्क व्यक्ति डाक घर बचत खाता मे अकाउंट खुलवा सकता है ! और जो अभी नाबालिग है उनके अभिभावक चाहे तो उनके नाम पर भी अकाउंट खुलवा सकते हैं । इसकी ख़ासियत यह है कि एक आदमी को मात्र एक ही खाता खुलवाने की पर्मिशन प्राप्त होती है । सिंगल खाता को ज्‍वाइंट खाता और ज्‍वाइंट खाता को सिंगल खाता में बदलने की पर्मिशन प्राप्त नहीं होती है । न्यूनतम बैलेन्स 500 रुपये के साथ अकाउंट खुलवाया जा सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- इन कंपनियों में किसका है, सबसे अच्छा 599 रू वाला रिचार्ज प्लान ! कौन सी कंपनी का रिचार्ज करें !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close