Friday, July 1, 2022

Aadhaar Card Update – अगर आपको पता नहीं है कि आपका आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, तो इस तरीके से पता करें !

दोस्तों, आधार कार्ड बनाते टाइम हर आदमी से फोन नंबर और ईमेल आईडी की मांग की जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि वो डाटाबेस में रजिस्टर्ड रहें । हालांकि, आधार कार्ड में फोन नंबर लिंक करवाने से कई सारी सेवाएं को काफी सरल तरीके से एक्सेस किया जा सकता है । हालांकि, आप बहुत सारे कार्य ऑनलाइन के माध्यम से करवा सकते है जैसे :- एड्रेस में बदलाव, आईटीआर वेरीफाई और भी कई सारे कार्य है जो आप कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप के इस ट्रिक को अपनाए, फोटो भेजने पर नहीं घटेगी फोटो की गुणवत्ता !

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Update, Aadhaar Card News, Aadhaar Card Latest Update, Aadhaar Card Correction, How To Online Correction In Aadhaar Card
Aadhaar Card Update

कई बार लोगों के जीवन में ऐसा टाइम आता है जब वो आधार कार्ड में लिंक किए गए फोन नंबर को भूल जाते है या फिर वो खुद का SIM change कर लेते है । ऐसे में वो घबरा जाते है और वो जानकारी हासिल करना चाहते है कि उनका नंबर कौन सा लिंक, लेकिन कैसे चेक करते है, ये जानकारी उन्हें पता नहीं होती है । आज हम आपको लेख के द्वारा हर स्टेप की जानकारी देंगे की आप घर बैठे कैसे चेक कर सकते है की आपका नंबर कौन सा लिंक है ।

ऐसे कर सकते है वेरीफाई ?

  • सर्वप्रथम आपको www.uidai.gov.in इस लिंक के माध्यम से आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।
  • इसके बाद आपको MY Aadhaar के तहत मोबाइल नंबर ऑप्शन का चयन करना होगा ।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, उसके बाद आपको आधार संख्या रजिस्टर करना होगा, या नंबर, या फिर ईमेल आईडी, ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किसी चीज की जांच करना चाहते है।
  • इसके बाद आपको CAPTCHA code अंकित करना पड़ेगा और फिर सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • यदि आप मोबाइल नंबर के माध्यम से प्रक्रिया को पूरी करना चाहते है तो आपको नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, अगर ईमेल आईडी से प्रक्रिया को पूरा करना चाहते है तो आपको ईमेल आईडी पर ओटीपी प्राप्त होगा ।
  • इसके बाद आप उस ओटीपी संख्या को ओटीपी के ऑप्शन में दर्ज करें ।

अगर आपके माध्यम से रजिस्टर किया गया मोबाइल संख्या या फिर ईमेल आईडी यूआइडीएआइ से मैच करता है तो आपको स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा, की आपका रजिस्टर किया गया मोबाइल संख्या और ईमेल आईडी का यूआइडीएआइ से मिलान होता है । इससे आपको ये जानकारी प्राप्त हो जाएगी की आपका नंबर यही आधार से लिंक है । 

यहाँ भी पढ़े :-  खुशखबरी अगर आपका भी खाता Canara बैंक में है तो, जाने नए ब्याज दर के बारे में !

यदि आपका रजिस्टर मोबाइल संख्या यूआइडीएआइ से मैच नहीं खाता है तो आपको स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा की आपका मोबाइल संख्या यूआइडीएआइ से मिलान नहीं होता है तो आप ये समझ लें कि आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है, कोई दूसरा नंबर लिंक है ।

आधार कार्ड से नंबर लिंक कैसे होगा ?

अगर आप आधार कार्ड से अन्य नंबर लिंक करवाना चाहते है तो आपको इसके लिए आधार कार्ड सेंटर जाने की आवश्यकता पड़ती है । आप आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक नहीं कर सकते, ऐसा इसलिए क्योंकि आपको फिंगरप्रिंट देने की जरूरत पड़ती है और इसके लिए आपको आधार कार्ड सेंटर जाना आवश्यक होता है ।

यहाँ भी पढ़े :- केवल 250 रुपए निवेश करके बेटी का जीवन समृद्ध बनाएं, ऐसे उठाए योजना का लाभ !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular