State Bank Of India – एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखते हैं, तो हो जाए सतर्क ! हो सकती है बहुत बड़ी हानी !

दोस्तों, यदि आप कहीं प्राइवेट नौकरी करते है या फिर सरकारी नौकरी करते है और आपका सैलरी फिक्स्ड है तो आप सावधान हो जाइए । ऐसा इसलिए क्योंकि  निश्चित सैलरी पाने वाले व्यक्ति के पास 1 से अधिक बैंक खाता का होना काफी हानिकारक साबित हो सकता है । इसकी मुख्य वजह यह है कि बैंक अपनी अकाउंट को बनाए रखने के लिए एक फिक्स्ड राशि तय करते है और इसका पेमेंट अकाउंट होल्डर को करना पड़ता है । 

यहाँ भी पढ़े :- आरंभ करें खुद का व्यापार, ये बिजनेस प्लान के माध्यम से कमाए हजारों रुपए !

State Bank Of India

State Bank Of India, SBI Update, SBI Saving Account Update, SBI Saving Account News, SBI Latest News, SBI Bank News
State Bank Of India

इसके अतिरिक्त बैंक अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए चार्ज शुल्क अकाउंट होल्डर को पेमेंट करना पड़ता है । हालांकि, यही ही नहीं इसका नुकसान भी अकाउंट होल्डर को ही उठाना पड़ेगा । बैंक वर्तमान समय में हर खाते पर कई प्रकार के ऑपरेशन चार्ज तासिलते है । यदि आपके पास 1 से अधिक बैंक सेविंग अकाउंट है तो ये निश्चित है कि आपको बैंक को अधिक चार्ज शुल्क जमा करना होगा ।

वर्तमान समय में लगभग व्यक्ति 1 बैंक अकाउंट से अधिक बैंक अकाउंट रखते है । हालांकि, कई व्यक्ति को जरूरत होती है तो कई व्यक्ति को मजबूरी भी होती है । यदि आप बिजनेस मैन है और प्रतिदिन लाखों रुपए के लेन देन करते है तो ये आपके लिए नुकसानदायक नहीं है बल्कि, फायदेमंद है । हालांकि, कई फाइनेंसियल एक्सपर्ट ऐसे है जो जरूरत से अधिक बैंक खाता ना रखने का सलाह देते है । वर्तमान समय में अगर आपके पास भी अधिक बैंक अकाउंट है तो आप उसे बंद करवा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- एसबीआई दे रहा अपने ग्राहक को 25 हजार रुपए का गिफ्ट वाउचर, ऐसे ले लाभ !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

हालांकि, इसके लिए आपको कई सारी प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ेगा । अगर आप खुद का सेविंग अकाउंट बंद करवाना चाहते है तो आपको सर्वप्रथम उसकी समीक्षा करनी पड़ेगी । मेरे कहने का अर्थ यह है कि आपको ये ध्यान देना होगा कि आप जिस सेविंग अकाउंट को बंद करवा रहे है कहीं उसमें आपका किसी तरह का लोन तो नहीं है । यदि आपके अकाउंट में किसी प्रकार का लोन नहीं है तो आप उसको बंद करवा सकते है ।

जब आप अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया चालू करेंगे तो आपको डी लिंकिंग अकाउंट फॉर्म भरने की आवश्यकता पड़ती है । जब आप ये निश्चित कर लेते है कि आपको ये सेविंग अकाउंट ब्लॉक करवाना है तो आप उस खाते से पूरे पैसे निकाल लें । इसके बाद अपने नजदीकी बैंक जाकर क्लोजर फॉर्म को भरें । हालांकि, क्लोजर फॉर्म भरने के दौरान आपको अकाउंट बंद करने के वजह बताने होंगे, इसके बाद आपको पासबुक, एटीएम, चेकबुक, सभी बैंक में जमा करना होगा । इसके बाद बैंक द्वारा कुछ प्रक्रिया को पूर्ण करके आपका सेविंग अकाउंट बंद कर दिया जाएगा ।

निष्कर्ष

दोस्तों, जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा होगा कि एक से अधिक खाता रखना काफी नुकसानदायक हो सकता है। यदि आप भी इस नुकसान से बचना चाहते है तो आप तुरंत अपने सेविंग अकाउंट बंद करवा सकते है । अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ सवाल पूछने है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है, आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपको पता नहीं है कि आपका आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, तो इस तरीके से पता करें !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.