Friday, July 1, 2022

Sukanya Samriddhi Yojana – केवल 250 रुपए निवेश करके बेटी का जीवन समृद्ध बनाएं, ऐसे उठाए योजना का लाभ !

सरकार आए दिन आम व्यक्तियों के फ़ायदे के लिए डाक घर के द्वारा नई नई स्कीम चलाती रहती है । परंतु ये सभी स्कीमो मे से एक विशेष स्कीम केवल आपकी घर की छोटी कन्या के लिए है । बेटियों के लिए एक विशेष स्कीम जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि स्कीम । ये खास स्कीम कन्या के बेहतर फ़्यूचर और अच्छे तरह से पालन पोषण एवं शादी विवाह के लिए फ़ाइनेन्सियल रिसोर्सेस मौजूद कराने के लक्ष्य से इस सुकन्या समृद्धि स्कीम की शुरुआत किया गया है ।

यहाँ भी पढ़े :-  एटीएम डेबिट कार्ड चोरी हो गया तो, ऐसे करें ब्लॉक, अपनाना होगा ये तरीका !

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana, Sukanya Samriddhi Scheme, Yojana, PM Yojana, How To Apply Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

इसका दूसरा कारण यह भी है कि बहुत व्यक्ति कन्या के जन्म होते ही परेशान हो जाते हैं कि उसके पढ़ाई लिखाई शादी विवाह ये सब के खर्चे कहा से आएगा । उन व्यक्तियों की परेशानी दूर करने के लिए भी सरकार इस स्कीम की शुरुआत की है, और सबसे महत्वपूर्ण कन्या भ्रूण हत्या को रोकने का एक प्रयास है । 

यदि आपके घर में भी 10 वर्ष से कम आयु की कन्या है तो फ़िर आप भी कन्या के नाम पर सुकन्या समृद्धि स्कीम के अंतर्गत अकाउंट खुलवा सकते हैं । सरकार की इस सुकन्या समृद्धि स्कीम में इन्वेस्टमेन्ट करने पर आपको अच्छा खासा रिटर्न के साथ ही टैक्स बचत का भी लाभ प्राप्त होता है ।

केवल 250 रुपए मे खुलवाए सकते हैं सुकन्या अकाउंट !

यह सुकन्या समृद्धि योजना एक डाक घर आधारित योजना है । इसका यह मतलब हुआ कि आप इसे दुनिया भर मे उपलब्ध किसी भी डाक घर के जरिए खाता खुलवा सकते हैं । इस सुकन्या समृद्धि योजना की ख़ासियत तो यह है कि आप केवल 250 रुपए की धनराशि से ही अकाउंट खुलवा सकते हैं । 

यदि आपकी मर्जी हो तो आप जितना चाहे उतना ज्यादा राशि भी जमा कर सकते हैं । इस सुकन्या समृद्धि स्कीम के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेन्ट की अवधि 1.5 लाख रुपए है । इस योजना मे आपको 21 वर्ष तक इन्वेस्टमेन्ट करना होता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  प्रतिदिन 3 जीबी डाटा का लाभ उठाना चाहते है तो, जिओ के इस प्लान को अपनाएं, जानिए ऑफर के बारे में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

एक कन्या के नाम पर केवल एक अकाउंट !

आप एक बालिका के नाम पर केवल एक ही पोस्ट ऑफ़िस मे अकाउंट खुलवा सकते हैं ! एक अभिभावक ज्यादा से ज्यादा 2 कन्या के नाम से खाता खुलवा सकता है । यदि जुड़वाँ या फिर तीन कन्या एक ही साथ जन्म लेती है, तो फ़िर तीसरी कन्या को भी इसका लाभ ज़रूर प्राप्त होगा ।

कब तक करना होगा इन्वेस्टमेन्ट ! 

कन्या के 10 वर्ष के होने से पहले तक आप पोस्ट ऑफ़िस में सुकन्या अकाउंट खुलवा सकते हैं । दरसल, आपको शुरूआती दौर में 14 वर्ष के लिए अकाउंट मे राशि जमा करना होता है । यह सुकन्या समृद्धि स्कीम 21 वर्ष के बाद परिपक्व होता है । इसका यह मतलब हुआ कि आप 21 वर्ष के बाद ही इसमें से राशि निकाल सकते हैं । 

वैसे, यदि 18 वर्ष की आयु के बाद आप कन्या की विवाह करते हैं तो आप इस कारण से पोस्ट ऑफिस से राशि निकाल सकते हैं । इसके साथ ही ये भी जान ले कि 18 साल की आयु के बाद कन्या की पढ़ाई लिखाई के लिए 50 पर्सेन्ट तक राशि  चाहे तो निकाल सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  महिलाएं कम निवेश में आरंभ कर सकती है ये व्यापार, होगी अच्छी आमदनी !

आवश्यक दस्तावेज ! 

सुकन्या समृद्धि स्कीम के अंतर्गत अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन देने वाले व्यक्ति को फॉर्म के अलावा डाक घर या फ़िर बैंक मे अपनी कन्या का बर्थ ऑफ़ सर्टिफ़िकेट भी जमा करना होता है । 

इसके साथ ही कन्या और उसके माता-पिता का पहचान पत्र जैसे कि उदाहरण के तौर पर ( आपका राशन कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, driving licence ) और जिस एड्रेस के निवासी है वहा का प्रमाण पत्र जैसे कि उदाहरण के तौर पर ( आपका राशन कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल, पानी का बिल और टेलीफ़ोन बिल ) ये सभी दस्तावेज जमा करना अनिवार्य है तभी आप पोस्ट ऑफिस में सुकन्या अकाउंट खुलवा सकेंगे ।

टैक्स मे डिस्काउन्ट ! 

सुकन्या समृद्धि स्कीम मे इन्वेस्टमेन्ट करने पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के अंतर्गत टैक्स डिस्काउन्ट का भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है । परिपक्वता पर जो राशि प्राप्त होती है, उस राशि पर टैक्स नहीं लगाया जाता है । यदि हम बाकी के स्कीमो को मद्दे नजर रखे तो उन सभी स्कीमो से अधिक इस सुकन्या समृद्धि योजना मे ज्यादा इन्टरेस्ट प्राप्त होता है । आप कन्या की बेहतर  पढ़ाई-लिखाई और शादी के लिए सेविंग कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  एसबीआई ने बढ़ा दी सीनियर सिटिज़न के लिए एफडी योजना की तारीख, जानिए नई तारीख के बारे में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular