WhatsApp Tricks – व्हाट्सएप के इस ट्रिक को अपनाए, फोटो भेजने पर नहीं घटेगी फोटो की गुणवत्ता !

वर्तमान समय में दुनिया भर मे whatsapp सबसे पसंद किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप बन चुका है । फ़ेसबुक के प्रभुत्व वाले इस मंच के देश भर मे करोड़ो उपभोक्ता है । स्पष्ट रूप से हम ये कह सकते हैं कि अब ये इंडिया मे एसएमएस का स्थान प्राप्त कर लिया है । 

यहाँ भी पढ़े :-  खुशखबरी अगर आपका भी खाता Canara बैंक में है तो, जाने नए ब्याज दर के बारे में !

WhatsApp Tricks

WhatsApp Tricks, WhatsApp Tricks Update, WhatsApp New Tricks, WhatsApp Latest Tricks, How To Use WhatsApp Latest Tricks
WhatsApp Tricks

अब तो यह भी देखा जा रहा है कि whatsapp पर वीडियो कॉल और वॉयस कॉल भी बहुत तेजी से फ़ेमस हुआ है । उपभोक्ता के तज़ुर्बे मे और वृद्धि लाने के लिए यह मैसेजिंग ऐप नए विशेषता को भी जोड़ता रहता है । ऐसे मे यह possible है कि आपने इन सब पर ध्यान नहीं दिया हो । तो आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से whatsapp की 5 ट्रिक के बारे मे जानकारी देने जा रहे हैं ।

आप AUDIO मैसेज को वॉयस कॉल की तरह सुन सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे ? 

दरसल, आप हर समय whatsapp पर आए ऑडियो को व्यक्ति के बीच मे नही पढ़ सकते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि उसमे कुछ भी हो सकता है इसलिए आप ऑडियो को अकेले ही सुनना पसंद करते हैं । हालांकि, इस whatsapp मैसेजिंग ऐप पर ऐसा विशेषता है जिसके माध्यम से आप ऑडियो एसएमएस को प्रशनली सुन सकते हैं, और आपको इसके लिए हेडफ़ोन की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है ।

बस आपको इसके लिए मात्र अपने फोन के ईयरपीस को अपने कान के पास ले जाता होता है ठिक वैसे ही जैसे आप अपने फ़ोन कॉल के लिए करते हैं । आप मोबाइल का प्रोग्जिमिटी सेंसर ऑडियो को जरूरी स्पीकर से ईयरपीस में स्विच कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  केवल 250 रुपए निवेश करके बेटी का जीवन समृद्ध बनाएं, ऐसे उठाए योजना का लाभ !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

Gmail पर सेव करे चैट्स !

आप यदि चाहे तो ईमेल के माध्यम से वॉट्सऐप एसएमएस की पूरी चैट्स को किसी व्यक्ति को भी ट्रान्सफ़र कर सकते हैं । क्या आपको जानकारी है कि आवश्यक वॉट्सऐप चैट्स को आप चाहे तो उसे अपने पर्सनल जीमेल खाता पर ट्रान्सफ़र कर उसे हमेशा के लिए सुरक्षित रख सकते हैं । 

यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो  इसके लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाना होता है फ़िर आपको अपने  चैट हिस्ट्री के भीतर दिए गए एक्सपोर्ट चैट में जाना होता है । आप यहा पर उस कॉन्टेक्ट का चयन कर सकते हैं, जिसके चैट आप ईमेल पर सेव करना चाहते है । यहां आप चाहे तो यह भी निश्चय कर सकते हैं कि आपको मीडिया फाइल हेतु चैट्स एक्सपोर्ट करना होता है या बगैर मीडिया फाइल के आपको यह निश्चय करना होता है ।

किसी एक खास चैट से मीडिया डिलीट करे ! 

कई ग्रुप ऐसे होते हैं या कई कॉन्टैक्ट ऐसे होते हैं जो आपके स्टोरेज को प्रभावित करती है । ऐसा इसलिए क्योंकि आपके फ़ोन मे बहुत ऐसी फ़ालतु मीडिया फ़ाइल आती रहती है जो आपके उपयोग की नहीं होती है । आज हम आपको ये जानकारी देने जा रहे हैं कि whatsapp आपको किसी खास चैट से मीडिया डिलीट करने का भी ऑप्शन प्रदान करता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  एटीएम डेबिट कार्ड चोरी हो गया तो, ऐसे करें ब्लॉक, अपनाना होगा ये तरीका !

यदि आप भी इस मीडिया डिलीट करने का विकल्प का चयन करते हैं तो इसके लिए आपको whatsapp सेटिंग मे जाना होता है । उसके बाद डाटा & स्टोरेज युजेज और फ़िर स्टोरेज युजेज का चयन करना होता है । जब आप उस चैट पर क्लिक करेन्गे तब आपको उस पर खास ग्रुप या कॉन्टैक्ट के लिए मीडिया स्टोरेट नजर आएगा, जिसके साथ आप सामने फ़्री अप स्पेस का विकल्प सबसे निचे उपलब्ध होगा । 

आप यह चयन कर सकते हैं कि आप अपने फ़ोन मे आए किस मीडिया को डिलीट करना चाहते हैं, या केवल ऑडियो फ़ाइल, एसएमएस, विडियो, डोक्यूमेन्ट, फ़ोटो या जीआईएफ़ को हटाना चाहते है ।

whatsApp मे उपयोग होने वाले डेटा सीमित करे !

whatsapp मे एक विकल्प उपलब्ध है जिससे इसके माध्यम से उपयोग किए जाने वाले डेटा सीमीत जिया जा सकता है । इसके लिए उपभोक्ता को सबसे पहले whatsapp सेटिन्ग मे जाना होता है उसके बाद आपको डाटा एंड स्टोरेज युजेज का चयन करना होता है । आप जिस भी प्रकार के मीडिया को ऑटोमेटिक डाउनलोड करना चाहते हैं, इसे आप चयन कर सकते हैं । 

जब भी आप मोबाइल फोन डाटा, रोमिन्ग या वाईफ़ाई का उपयोग कर रहे हैं, तो उसके अनुसार अलग पर्मिशन दे सकते हैं । जब आप कोई भी एक पर क्लिक करते हैं तो आपको मीडिया का चयन करने का विकल्प प्राप्त होगा जिसमे, विडियो, ऑडियो, दस्तावेज और फ़ोटो भी शामिल हैं ।

पिक्चर के रिजाॅल्यूशन नहीं होंगे कम ! 

whatsapp पर आप जब भी किसी व्यक्ति को कोई भी पिक्चर भेजते है तो ऐप उस पिक्चर को अपने हिसाब से रिसाइज कर देता है । ऐसा होने से पिक्चर की ओरिजनल क्वालिटी मे कमी हो जाती है । यदि आप भी इस झंझट से झुझ रहे हैं तो whatsapp मे एक विशेष फ़ीचर उपलब्ध है । तो आप पिक्चर को डोक्यूमेन्ट मे ट्रान्स्फ़र कर सकते हैं । इसके माध्यम से उपभोक्ता ओरिजिनल क्वालिटी में ही पिक्चर भेज सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  अगर ट्रांजैक्शन फेल हो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है, बैंक आपको जुर्माना देगी, जानिए पूरा तरीका !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.