Saturday, July 2, 2022

ATM Card – अब बिना एटीएम कार्ड के मशीन से पैसा निकासी कर सकते है, जाने पूरी प्रक्रिया !

राशि विड्रोल करने का सबसे सरल उपाय डेबिट कार्ड होता है । परंतु कई दफ़ा उपभोक्ता को एटीएम जाना होता हैं, लेकिन उपभोक्ता के साथ ये बहुत बार हुआ है कि वो अपना कार्ड ही भूल जाते हैं । बहुत बार तो ऐसा भी देखा गया है कि उपभोक्ता का कार्ड एक्सपायर हो चुका है और उन्हें इस बात की खबर भी नहीं होती । ऐसे समय में तो उपभोक्ता के खाते में राशि उपलब्ध होने के बावजूद भी उन्हें कैश की कमी का सामना करना पड़ सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- इस तरह के लिंक से रहे सावधान, एसबीआई ने जारी की चेतावनी, हो सकता है आपको बड़ा नुकसान !

ATM Card

ATM Card, ATM Card Update, ATM Card News, ATM Card Money Withdraw, How To Use ATM Card, SBI ATM Card
ATM Card

इस समस्या को मद्दे नज़र रखते हुए आज हम आपको अपने लेख के द्वारा एक ऐसा तरीका के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं कि उसकी सहायता से आप बगैर कार्ड के भी एटीएम से राशि विड्रोल कर सकते हैं । वैसे आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस साधन का फ़ायदा बस कुछ ही बैंक के कसटमर्स प्राप्त कर सकते हैं । जिसमे कि Axis Bank, HDFC, ICICI और SBI बैंक मुख्य  हैं ।

Axis Bank और HDFC  के लाभ उठाने वाले व्यक्ति को एड करके भी राशि विड्रोल कर सकते हैं । जैसा कि इनके ATM में उपभोक्ता को‘कार्डलेस कैश’ विकल्प का चयन करना होता है, और वहां लाभार्थी का पासवर्ड, फ़ोन नंबर और 9 अंक की ऑर्डर आईडी भरना होता है उसके बाद उपभोक्ता पैसे विड्रोल कर सकते हैं । इसके लिए उपभोक्ता बैंक को 25 रुपए का फ़ीस प्रदान करना होता है ।

यहाँ भी पढ़े :-   केवल एक बार रिचार्ज करवाएं और 365 दिन का लाभ उठाए, जानिए पूरे प्लान के बारे में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आईसीआईसी बैंक मे आपका ऑथेंटिकेशन हो जाने के बाद लाभ उठाने वाले व्यक्ति को मैसेज के माध्यम से 4 अंक का और 9 अंक की ऑर्डर आईडी प्राप्त होता है । 4 डिजिट का कोड लाभार्थी को प्राप्त होने पर ही लाभार्थी आईसीआईसी बैंक के एटीएम में अपना फ़ोन नंबर, चार और छह डिजिट का लाभार्थी कोड डालकर राशि विड्रोल कर पाएगा ।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक के बगैर कार्ड के राशि विड्रोल करना सबसे सरल है । इसके लिए उपभोक्ता को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का YONO Cash ऐप डाउनलोड करना होता है । स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक दुनिया भर में स्थित कोई भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ATM से योनो कैश की मदद से राशि विड्रोल कर सकते हैं।

राशि विड्रोल करने के लिए एप में उपभोक्ता को कैश ट्रांजेक्शन का चयन करना होता है और 6 अंक का रेफरेंस आईडी डालना होता है । उपभोक्ता के लिए ये जानकारी दे दे की ये सब विधि पुर्ण हो जाने के 30 मिनट के भीतर उपभोक्ता को एटीएम से कैश निकासी करना होता है, और इसके अलावा उपभोक्ता के ATM पर भी योनो कैश का विकल्प का चयन कर विधि पूरा कर उपभोक्ता जल्द ही कैश विड्रोल कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  अगर आपको पता नहीं है कि आपका आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, तो इस तरीके से पता करें !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular