Friday, July 1, 2022

Petrol Pump Business Idea – शुरू करें खुद का पेट्रोल पंप और कमाई करें लाखों रुपए महीने में जानिए पूरी प्रक्रिया !

पेट्रोल पंप खोलने की पात्रता ! 

गुजरे दिनों मे जो भी व्यक्ति पेट्रोल पंप खोलता था उसकी उम्र कम से कम 21-45 साल ही होता है । परंतु वर्तमान समय में अब इसको बढ़ा कर 60 साल तक कर दिया गया है । पहले अप्लाई करने के लिए व्यक्ति का ग्रेजुएशन होना अनिवार्य था । परंतु अब इस रुल्स मे भी बदलाव किया गया है । 

यहाँ भी पढ़े :- कम लागत में शुरू करें फल की दुकान होगी हजारों रुपए प्रतिदिन की कमाई !

Petrol Pump Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Petrol Business Idea, Petrol Business Plan, How To Start Petrol Business, Petrol Business Investment, HP Petrol Pump Business
Petrol Pump Business Idea

यदि आपके पास कम लागत है तो भी आप इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं । बस आपकी आयु 21 से 60 साल के बीच होना जरूरी है । यह आवश्यक है कि जो व्यक्ति इस पेट्रोल पंप को खोलना चाहता है उसे भारतीय निवासी होना अनिवार्य है ।

इंडिया मे सिर्फ़ भारतीय निवासी ही पेट्रोल पंप खोल सकते हैं । इस पेट्रोल पंप को खोलना चाहते हैं तो आपका 10 वी पास होना जरूरी है । आज के रुल्स के मुताबिक आवेदन करने वाले व्यक्ति 10 वी पास भी इस पेट्रोल पंप खोलने के योग्य है । वैसे तो हर व्यापार मे मुनाफ़ा या घाटा तो होता ही है परंतु ये एक ऐसा व्यापार है जिसमे की ना के बराबर घाटा का चांस होता है । यदि आप अच्छी स्थान पर पेट्रोल पंप को खोलते है तो आपकी कमाई अच्छा खासा प्रति माह हो सकती है ।

पेट्रोल स्टेशन खोलने के लिए कौन-कौन सी कंपनी आपकी मदद करती हैं !

यदि आप पेट्रोल पंप खोलते है तो बहुत ऐसे भी कंपनियां है जो आपको मदद करती हैं । जो कि इस प्रकार हैं – आपकी मदद  Hindustan Petroleum करता है, रिलायन्स कंपनी भी आपकी मदद करती हैं, आपकी मदद एस्सार कम्पनी भी करता है, आपकी सहायता इंडियन ऑयल कम्पनी भी करता है, आपकी सहायता भारत पेट्रोलियम कम्पनियाँ भी करती है ।

ये सभी कंपनियां जो इस प्रकार है और ये सभी कंपनियां नई पेट्रोल पंप खोलने के लिए प्रचार हमेशा निकालती रहती है । आप कही भी रहे शहर या ग्रामीण इलाके मे यदि दिए गए जरूरतों को पुर्ण करते हैं तो आप जब चाहे तब पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अब बिना एटीएम कार्ड के मशीन से पैसा निकासी कर सकते है, जाने पूरी प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

पेट्रोल पंप खोलने का यह है विधि ! 

आप सबसे पहले जिस कंपनी का भी पेट्रोल पंप खोलने का विचार कर रहे हैं उस कंपनी की अधिकारी वेबसाइट रेगुलर विजिट करे । या फिर अगर आपको न्यूजपेपर मे विज्ञापन प्राप्त होता है कि इस स्थान पर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं । विज्ञापन प्राप्त होने के बाद आप ऑनलाइन के माध्यम से या ऑफ़लाइन के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं ।

आपके अप्लाई करने के बाद कंपनी आपके दिए गए आवेदन को सुनिश्चित करेगी । उसके बाद कम्पनी के स्टाफ़ उस भूमि का का निरीक्षण करेंगे जिस स्थान पर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, और अगर सभी कागजात और सही है और आपका स्थान कम्पनी के रुल्स को पुर्ण करती है, तो आपको एक माह के भीतर डीलरशिप प्राप्त हो जाएगी । फ़िर आप अपने पेट्रोल पंप को खोल सकते हैं ।

आपको पेट्रोल पंप व्यापार की शुरुआत करने से पहले ये सुनिश्चित करना होता है ! 

  • जगह – आपको पेट्रोल पंप व्यापार की शुरुआत करने से पहले उचित जगह का होना बहुत आवश्यक है । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका पेट्रोल पंप स्टेशन शहरी इलाके मे है तो उस जगह को प्राप्त करने की प्रयास करना चाहिए जहां वाहन का पहुंच पेट्रोल पंप तक दोनों ओर से हो सके । 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि बाइक और गाड़ी दोनों को खड़ा होने के लिए एक जरूरत अनुसार जगह होना आवश्यक है । ऐसा इसलिए क्योंकि अकसर पर्याप्त जगह सही नहीं होने के कारण से व्यक्तियों को आना भी आपके पेट्रोल पंप मे बंद हो जाएगा ।

  • सर्विस – यदि आप अपने ग्राहकों के लिए अच्छी सर्विस का इंतजाम करते हैं जैसे कि ई-मेट सर्विस, पंप पर स्वच्छता, क्रेडिट सीमा, अच्छी बोलिंग, सही पीने का पानी इत्यादि । यदि आप अपने कस्टमर्स को ये सभी अच्छी सर्विस प्रदान करते हैं तो दिन प्रतिदिन आपका कसटमर्स बढ़ते ही रहते है । 

अपने पेट्रोल पंप को इससे बहुत मुनाफा भी हो सकता है । आप अपने अगल बगल पेट्रोल पंप से अच्छी सर्विस प्रदान करते हैं तो आपको आपके ग्राहक भी बढ़ सकते हैं और इससे आप ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपको पता नहीं है कि आपका आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, तो इस तरीके से पता करें !

  • प्रतियोगिता की क्वांटिटी – जिस जगह पर आप अपनी पेट्रोल पंप खोलने जा रहे हैं उस स्थान पर और कितने पेट्रोल पंप उपलब्ध है उसकी आपको पूरी डिटेल्स रहना आवश्यक है ।
  • ईमानदारी – यदि आप अपने पेट्रोल पंप की शुरुआत करने वाले हैं तो यह जानकारी जरूर प्राप्त कर ले कि आपको ईमानदार रहना आवश्यक है । यदि आप अपने पेट्रोल पंप मे व्यक्तियों को ठग रहे हैं तो और इसके बारे मे व्यक्तियों को मालूम हो गया तो फ़िर आपका ये व्यापार बंद भी हो सकता है ।
  • विज्ञापन – यदि आप सही आधार मे अपने पेट्रोल पंप की प्रचार करते हैं तो इससे आपको और भी अधिक मुनाफ़ा प्राप्त हो सकता है । इसके कारण आपकी कसटमर्स की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है । यदि आप उपर दिए गए सभी जानकारी के अनुसार चलते हैं तो फ़्यूचर मे आपको इस व्यापार से बहुत ही अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है ।

पेट्रोल पंप खोलने मे कितना आएगा लागत !

सबसे पहले आपको ये जानकारी दे दे की पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को 12-25 हजार रुपए का खर्च करना होता है । यह जगह पर डिपेन्ड करता है । अगर आप राज्य राजमार्ग या राष्ट्रीय राजमार्ग पर पेट्रोल पंप की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको आम तौर  पेट्रोल पंप के संबंधित मामलो के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को न्यूनतम 25 लाख रुपए का पेमेन्ट करना होता है । कम से कम इन्वेस्टमेन्ट 25 लाख रुपए और यदि आप ग्रामीण क्षेत्र मे पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कम से कम 12 लाख रुपए की लागत लगती है ।

यहाँ भी पढ़े :- इस तरह के लिंक से रहे सावधान, एसबीआई ने जारी की चेतावनी, हो सकता है आपको बड़ा नुकसान !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

पेट्रोल पंप से कितना होगा लाभ ! 

  • पेट्रोल पंप मे मुनाफ़ा – आपके जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप हर रोज कम से कम 1,000 हजार लीटर पेट्रोल की बिक्री कर लेते हैं, तो हर रोज आपको 2,500 से 3,000 रुपए का मजदूरी हो सकता है । जैसा कि एक पेट्रोल पंप जो सही ढंग से रखा गया है तो वह कम से कम वो 4,000 से 5,000 लीटर पेट्रोल हर रोज सरलता से बिक्री कर सकते हैं । इसका यह मतलब हुआ कि 5,000 लीटर हर रोज बिक्री होता है तो आपको 15,000 रुपए हर रोज की मजदूरी होती है ।

डिजल मे मुनाफ़ा का मारजिन ? 

डिजल मे मुनाफ़ा पेट्रोल के मुकाबले मे कम है । जैसा कि एक लिटर डिजल कम से कम 1.80 से 2.50 रुपए तक पड़ता है । अगर आपका पेट्रोल पंप सही प्रकार से राजमार्ग पर स्थापित है, तो आप अपने पेट्रोल पंप से अच्छी खासी मजदूरी कर सकते हैं । आप यदि प्रतिदिन का 1000 लीटर में डिजल बिक्री करते हैं तो आपकी लाभ प्रतिदिन की डीजल से 1,000 से 1,200 रुपए तक आसानी से हो सकती है ।

अलर्ट ! 

जैसा कि वर्तमान समय में पेट्रोल पंप खोलने के नाम पर बहुत प्रकार के धोखाधड़ी के भी मामले सामने आते रहते है और बहुत फ़्रोड व्यक्ति इसमे भोले भाले व्यक्तियों को फ़साते है । अगर कोई आदमी आपके पास आता है और ये बोलता है कि वह एक पेट्रोल पंप खोलने वाला है, तो आपको ये जानकारी हासिल करना होता है कि जिस कम्पनी की वो चर्चा कर रहा है वो उस कंपनी से जुड़ा है या नहीं । 

आपको इस कम्पनी से कॉन्टेक्ट कर ये सवाल करना चाहिए की क्या ये व्यक्ति उसी कम्पनी का है या नहीं ! बहुत दफ़ा ये देखा गया है कि ये फ़्रोड व्यक्ति बहुत व्यक्ति के पैसे लेकर फ़रार हो जाते हैं ! आपको ये सब से अलर्ट रहना चाहिए ! 

यहाँ भी पढ़े :- एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखते हैं, तो हो जाए सतर्क ! हो सकती है बहुत बड़ी हानी !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular